NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है

ताज़ातरीन ख़बरें

जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है

हमारा ग्रह पहले से कहीं ज्यादा तेजी से गर्म हो रहा है, अगर हम जलवायु परिवर्तन के प्रबंधन पर तुरंत कदम नहीं उठाते हैं तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

Read In English
जलवायु परिवर्तन वास्तविक है, इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस पर काम करने की जरूरत है
जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया भर में तूफान, बाढ़ और जंगल में आग लगने की घटनाएं तेज हो रही हैं.

वर्षों से दुनिया की सबसे बड़ी मीठी झील तुर्काना चार देशों- इथियोपिया, केन्या, दक्षिण सूडान और युगांडा और उत्तरी केन्या के एक शुष्क हिस्से में फैली हुई है. बांधों के निर्माण से इसकी मुख्य नदी का प्रवाह बाधित हो गया, झील पानी के दो छोटे निकायों में बंट गई और सूखने लगी. लेकिन, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के एक हालिया अध्ययन ने एक अलग प्रवृत्ति की और ईशारा किया है. अध्ययन में कहा गया है कि अगले 20 सालों में, जलवायु परिवर्तन के कारण भारी बारिश होने के चलते तुर्काना झील में जल स्तर बढ़ जाएगा और गंभीर बाढ़ की संभावना पैदा हो जाएगी और संभवतः इसके तट पर रह रहे 15 मिलियन लोगों के लिए खतरनाक स्थिति उत्‍पन्‍न हो जाएगी.

विशेषज्ञों का मानना है कि हमारे आसपास की जलवायु, भविष्यवाणी की तुलना में तेजी से बदल रही है, जिसके परिणामस्वरूप तुर्काना झील जैसे उदाहरण बढ़ रहे हैं और यह लोगों को नई परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए मजबूर कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव दुनिया भर में देखे जा सकते हैं. पिछले कुछ वर्षों में हीटवेव, सूखा, बाढ़, सर्दियों के तूफान और जंगल की आग जैसी मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और परिमाण में वृद्धि हुई है.

भारत पर बात करते हुए हाल ही में जारी संयुक्त राष्ट्र अंतर सरकारी पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) की रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारत को जलवायु संकट के हानिकारक प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें हिमालय में ग्‍लेशियर का पीछे हटना, समुद्र के स्तर में वृद्धि के जटिल प्रभाव और बाढ़ के कारण तीव्र उष्णकटिबंधीय चक्रवात, अनिश्चित मानसून और तीव्र गर्मी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: Explainer: COP26 क्या है और यह जलवायु परिवर्तन संकट से निपटने के कैसे अहम है?

यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं जो जलवायु परिवर्तन के बारे में गंभीरता से सोचने और इस पर तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता को रेखांकित करेंगे:

– विश्व मेट्रोलॉजिकल ऑर्गनाइजेशन (WMO) के अनुसार, 2019 में वैश्विक औसत तापमान पूर्व-औद्योगिक अवधि से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक था. यह 2009 के बाद से दूसरा सबसे गर्म साल भी था. WMO यह भी कहता है कि 2019 ने असाधारण गर्मी, पीछे हटने वाली बर्फ और रिकॉर्ड समुद्र के स्तर के एक दशक का खत्‍म किया, जो सभी मानवीय गतिविधियों द्वारा उत्पादित ग्रीनहाउस गैसों द्वारा संचालित थे.

– विश्व वन्यजीव कोष (WWF), दुनिया का प्रमुख संरक्षण संगठन है जो लगभग 100 देशों में काम करता है. WWF के अनुसार दुनिया पहले से ही 1 ° C (1.8 ° F) गर्म है, यह पूर्व-औद्योगिक युग 1850 और 1900 के बीच थी. इसमें आगे कहा गया है कि यदि हम ग्लोबल वार्मिंग को सीमित नहीं करते हैं, तो समुद्र का स्तर बढ़ सकता है जो वर्ष 2050 तक 1 बिलियन लोगों को प्रभावित कर सकता है.

– UNEP का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण 2009 और 2018 के बीच, दुनिया ने अपनी प्रवाल शैल-श्रेणियां (समुद्र के भीतर स्थित चट्टान) में लगभग 14 प्रतिशत प्रवाल खो दिए हैं, जो लगभग 11,700 वर्ग किलोमीटर प्रवाल के बराबर है, जो ऑस्ट्रेलिया में सभी जीवित प्रवाल से अधिक है.

यूएनईपी कहता है कि प्रवाल शैल-श्रेणियां का संरक्षण महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे अनुमानित 1 अरब लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली कई पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं से लाभ होता है. यह भी अनुमान है कि प्रवाल शैल-श्रेणियां प्रति वर्ष $2.7 ट्रिलियन तक सेवा देती है, जिसमें महत्वपूर्ण प्राकृतिक बुनियादी ढांचा प्रदान करना शामिल है जो तूफान और बाढ़ से तेजी से कमजोर समुद्र तटों की रक्षा करता है, कमजोर आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा, पर्यटन राजस्व और यहां तक ​​कि जीवन रक्षक दवाओं के लिए कच्चा माल भी प्रदान करता है. WWF का कहना है कि प्रवाल शैल-श्रेणियां के गंभीर क्षरण का खतरा है, क्योंकि पानी के तापमान में लगातार परिवर्तन होता है, जिससे प्रवाल शैल-श्रेणियां को छोड़ना, उन्हें सफेद करना और उन्हें बीमारी और मृत्यु तक पहुंचना- इसे प्रवाल विरंजन के रूप में जाना जाता है.

– आर्कटिक समुद्री बर्फ हर गर्मियों में घटती है, लेकिन आज भी लाखों वर्ग मील महासागर को यह कवर करती है. डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का कहना है कि आर्कटिक पृथ्वी पर कहीं और की तुलना में तेजी से गर्म हो रहा है और बर्फ मुक्त ग्रीष्मकाल एक वास्तविकता बनता जा रहा है.

– UNEP के अनुसार, यूएनईपी की कूलिंग एंड क्लाइमेट फैक्ट शीट में कहा गया है कि दुनिया की 30 प्रतिशत आबादी साल में 20 दिनों से अधिक समय तक घातक हीटवेव का सामना करती है. 1.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर अतिरिक्त वार्मिंग का हर अंश दुनिया भर में बिगड़ते प्रभाव, जीवन, खाद्य स्रोतों, आजीविका और अर्थव्यवस्थाओं को खतरे में डालेगा.

– UNEP कहता है, यदि देश पर्याप्त प्रतिज्ञाओं पर सहमत नहीं हो सकते हैं, तो अगले 5 वर्षों में, आवश्यक उत्सर्जन में कमी हर साल लगभग असंभव 15.5% तक पहुंच जाएगी. डीकार्बोनाइजेशन की इतनी तेज दर को प्राप्त करने की संभावना का मतलब है कि दुनिया को वैश्विक तापमान में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है जो सालाना 1.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा. 1.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर अतिरिक्त वार्मिंग का हर अंश दुनिया भर में बिगड़ते प्रभाव, जीवन, खाद्य स्रोतों, आजीविका और अर्थव्यवस्थाओं को खतरे में डालेगा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन और COVID-19 के उद्भव या संचरण के बीच सीधा संबंध होने का कोई सबूत नहीं है. हालांकि, यह लगभग सभी हाल की महामारियां वन्यजीवों में उत्पन्न हुईं और इस बात की ओर इशारा करती हैं कि रोग का उद्भव आंशिक रूप से मानव गतिविधि से प्रेरित हो सकता है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि जो अधिक निश्चित है, वह यह है कि स्वास्थ्य के पर्यावरणीय निर्धारकों को कम करके और स्वास्थ्य प्रणालियों पर अतिरिक्त तनाव डालकर जलवायु परिवर्तन अप्रत्यक्ष रूप से महामारी की प्रतिक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन: संयुक्त राष्ट्र पैनल के पांच संभावित तापमान वृद्धि परिदृश्यों का विवरण

जलवायु कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर एक्स्पर्ट्स

इंटरनेशनल फोरम फॉर एनवायरनमेंट सस्टेनेबिलिटी एंड टेक्नोलॉजी के सीईओ चंद्र भूषण ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण रखने के लिए अगले कुछ वर्षों में जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को समाप्त करने के महत्व को रेखांकित करते हैं.

उन्होंने आगे कहा, “विकसित देशों को विकासशील देशों की तुलना में जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को तेजी से खत्‍म करना होगा. अगर हम 1.5 डिग्री सेल्सियस के अंदर रहना चाहते हैं तो यह तत्काल कदम उठाने की जरूरत है, विकसित देशों को जीवाश्म ईंधन को 35-40 प्रतिशत तक समाप्त करने की जरूरत है. तभी भारत जैसे विकासशील देशों के पास कुछ सालों के लिए सांस लेने की जगह होगी. पूरी दुनिया को अगले तीन दशकों में जीवाश्म ईंधन से बाहर निकलने की जरूरत है. यह सलाह दी जाती है कि हमें जीवाश्म ईंधन उद्योगों में निवेश करने के बजाय हरित प्रौद्योगिकियों में निवेश करना शुरू करना चाहिए.

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के महासचिव और सीईओ रवि सिंह कहते हैं, अगर हमने जैव विविधता का ध्यान रखा होता, तो हम वर्तमान कोविड -19 महामारी का सामना नहीं करते. यदि आप इसे समग्र रूप से देखें, तो हमें निश्चित मात्रा में गति और कुछ मात्रा में दिशा और निश्चित उद्देश्य के साथ कार्य करने की आवश्यकता है. आप WWFकी लिविंग प्‍लेनेट रिपोर्ट देखें, हमने 1970 के बाद से वन्यजीव आबादी की प्रजातियों में 68% की गिरावट दर्ज की है. गति और कार्रवाई, सुरक्षा और संरक्षण के प्रयासों में वृद्धि की आवश्यकता है. हमें अधिक स्थायी रूप से उत्पादन और उपभोग करने की आवश्यकता है. संदेश यह है कि हम सभी कार्यों को केवल सरकार के लिए नहीं रख सकते हैं. इसे अपने संस्थानों, व्यक्तियों और नगर पालिकाओं को अपने पास रखना चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.