NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कम्युनिटी रेजिलिएंस में निवेश करने की जरूरत: नीरा नदी, को-फाउंडर, दसरा

ताज़ातरीन ख़बरें

जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कम्युनिटी रेजिलिएंस में निवेश करने की जरूरत: नीरा नदी, को-फाउंडर, दसरा

Read In English
अधिकांश COP बैठक में अनुकूलन पर ध्यान नहीं दिया गया: दासरा की सह-संस्थापक नीरा नंदी

नई दिल्ली: शर्म अल-शेख मिस्र में COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन क्लाइमेट डिजास्टर से बुरी तरह प्रभावित कमजोर देशों के लिए “नुकसान और डैमेज” फंडिंग देने के लिए एक सफल एग्रीमेंट के साथ खत्‍म हुआ. नुकसान और क्षति के लिए एक स्पेसिफिक फंड बनाना प्रोग्रेस का एक महत्वपूर्ण हिस्‍सा है, इस मुद्दे को ऑफिशियल एजेंडे में जोड़ा गया और पहली बार COP27 में अपनाया गया. लेकिन क्या यह क्लाइमेट चेंज और हेल्थ पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए पर्याप्त है NDTV-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया की टीम ने COP27, क्लाइमेट क्राइसिस और हेल्थ पर चर्चा करने के लिए दसरा की को-फाउंडर नीरा नंदी से बात की. पेश हैं इंटरव्यू के कुछ अंश.

NDTV: पहले मील से शुरू करने के लिए सबसे कमजोर लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्लाइमेट एक्शन की आवश्यकता है, जहां प्रभाव सबसे अधिक महसूस किया जाता है. कोई क्लाइमेट फिलानथ्रॉपी में इंटरसेक्शनलिटी को कैसे ला सकता है और क्लाइमेट-रिलेटिड शॉक के खिलाफ कम्युनिटी रेसिलिएंस को बढ़ा सकता है?

नीरा नंदी: आयोजित होने वाले इनमें से अधिकांश COP ने वास्तव में अनुकूलन पर ध्यान नहीं दिया है और वास्तव में कम्युनिटी को मजबूत करने के लिए क्या आवश्यक है, इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है. मुझे लगता है कि हम यहां जो कुछ देख रहे हैं, वह एक नैरेटिव और डायलॉग है, जो विशेष रूप से बदलना शुरू कर रहा है क्योंकि COP27 के लिए एक बड़ा ध्यान नुकसान और क्षति को देख रहा है. यह देखते हुए कि विकासशील देश इस संकट का सामना कर रहे हैं, क्या विकसित देशों के पास इसका समर्थन करने का कोई तरीका है? दसरा में हम वास्तव में क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और हम वास्तव में क्लाइमेट एक्शन पर जोर देने की कोशिश कर रहे हैं, वही आपने कहा था – क्या हम रेसिलिएंस के निर्माण में इन्वेस्ट कर सकते हैं? हम संकट के प्रति बहुत प्रतिक्रियाशील हैं लेकिन क्या बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के तरीके हैं जिस तरह से हम डिजास्टर के मुद्दों का समाधान कर सकते हैं, शहर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? यह वास्तव में सबसे कमजोर हैं – जो झुग्गी बस्तियों में रहते हैं, जो बहुत घने इलाकों में रहते हैं – जिनके पास ढांचागत सपोर्ट नहीं है, वे वास्तव में सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. तो, क्या शुरू में प्रतिक्रिया देने के तरीके हैं लेकिन अंततः इन आपदाओं का जवाब देने में सक्षम होने की उनकी क्षमता को मजबूत करना बेहद जरूरी है.

NDTV: COP27 के फोकस और की गई प्रतिबद्धताओं को देखते हुए, आपको क्या लगता है कि क्लाइमेट रेसिलिएंट इकोसिस्टम सुनिश्चित करने के लिए भारत को कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है?

नीरा नंदी: मुझे लगता है कि हम जिस चीज को लेकर उत्साहित हैं, वह यह है कि भारत और हम सभी इसे कुछ अधिक गंभीरता से ले रहे हैं. जैसे-जैसे G20 की अध्यक्षता भारत में आ रही है, हमें इनमें से कुछ जलवायु चर्चाओं में भाग लेने और कुछ चीजों को लीड करने की आवश्यकता होगी. मुझे लगता है कि हम बहुत अधिक प्रतिध्वनि देख रहे हैं जैसा कि आप जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अभी-अभी मिशन LiFE जारी किया है, इसलिए हमारे लिए व्यक्तियों के रूप में भाग लेने के लिए कुछ ओपननेस है. हम क्लाइमेट के मुद्दे को किस तरह से पेश करते हैं ये यह उस मिशन का एक बड़ा हिस्सा है. लेकिन, मुझे लगता है, अभी भी काफी एलाइनमेंट की आवश्यकता है कि क्लाइमेट एक्शन का हिस्सा बनने में सक्षम होने के लिए कौन क्या त्याग करता है और यह देखते हुए कि हम सबसे बड़े उत्सर्जक नहीं हैं और हमारे पास बहुत स्ट्रॉन्ग अस्पिरेशन वाली यंग पॉपुलेशन होने जा रही है. मुझे लगता है कि बड़ा सवाल यह है कि क्या यह वास्तव में उचित है कि हमारे युवाओं को उन अस्पिरेशन को अकोमोडेट करना है. मुझे लगता है कि यह अस्पिरेशन को इस तरह से रीडिफाइनिंग कर रहा है कि यह अभी भी क्लाइमेट की जरूरतों को कम करने और टेम्परेचर में वृद्धि के साथ एलिग्न हो सकता है और मुझे लगता है कि युवा शायद पहली पीढ़ी हैं जो ऐसा करने को तैयार हैं. हालांकि, यह कहा जा रहा है, आर्थिक अवसरों के साथ देश में जो ग्रोथ होगी, हम उस बैलेंस को खोजने में कैसे सक्षम हो सकते हैं, यह हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण होगा. और क्या इसे फिर से भारत के भीतर सबसे कमजोर होना होगा, क्या वास्तव में उसके लिए हमें समझौता करना होगा? मुझे लगता है कि वे बड़े सवाल हैं लेकिन वास्तव में यहीं पर हम सिविल सोसाइटी और लोकल गवर्नेंस की भूमिका देखते हैं. फिलोंथ्रोपी और ऑर्गेनाइजेशन के साथ इनवेस्ट कर यह पता लगाना कि वह गैप्स कहां हैं, रियल सपोर्ट की आवश्यकता कहां है, लेकिन लोकल गवर्नेंस में भी इन्वेस्ट करना जरूरी है. यह केंद्र सरकार नहीं बनने जा रही है, जो वास्तव में इसे हल करने जा रही है.  यह क्लाइमेट एक्शन का सपोर्ट करने में सक्षम होने के लिए फुल सिस्टम में ऊपर और नीचे जाने का एक कॉम्बिनेशन होगा.

इसे भी पढ़ें: एक स्वस्थ भारत की ओर कदम: 75 वर्षों में स्वास्थ्य में ये थे सबसे बड़े गेम चेंजर

NDTV: LiFE की घोषणा के साथ जलवायु के मुद्दे पर ध्यान देने के लिए एक इकोसिस्टम बनाया जा रहा है और G20 की अध्यक्षता भारत में स्थानांतरित होने के साथ परिवर्तन को सक्षम करने और जलवायु संकट के प्रभाव को दूर करने में मदद करने के लिए सिविल सोसाइटी क्या कदम उठा सकती है?

नीरा नंदी: हम सभी यह समझते हैं कि जलवायु किस प्रकार इंटररिलेटेड और इंटरसेक्शनल है. यह एक स्टैंडअलोन सेक्टर नहीं है. आमतौर पर सिविल सोसाइटी पर यह ठप्पा लग जाता है कि मैं एक एनजीओ हूं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में काम करता हूं. मैं एक एनजीओ हूं और मैं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करता हूं. वास्तव में इस बात पर ध्यान देना है कि क्लाइमेट एक्शन आजीविका और किसान का हिस्सा है. इस पर वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं या उस समुदाय का निर्माण करने में कैसे सक्षम हैं. ये सभी स्वास्थ्य प्रणालियों और जलवायु के इंटरसेक्शन के लिए अपनी रेजिलिएंस को मजबूत करते हैं. हमें महामारी के दौरान स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता का बहुत बड़ा अनुभव था. यहां आप देखेंगे कि स्वास्थ्य प्रणालियां वास्तव में काफी शॉक करती हैं, खासकर जब हमारे पास जलवायु संबंधी संकट के मुद्दे हैं. इसलिए विभिन्न प्रणालियों को मजबूत करना और क्लाइमेट एक्शन के लिए एक प्रणालीगत दृष्टिकोण वास्तव में वह है, जहां इसमें सरकार, निजी क्षेत्र और नागरिक समाज की भूमिका है. अंतत: शिक्षाविदों और बहुत अधिक डेटा की भी आवश्यकता है ताकि हम इसका त्वरित उत्तर दे सकें. COP27 के आसपास हमेशा अत्यावश्यकता की भावना होती है, आपके पास निराशावादी हैं जो मानते हैं कि दुनिया का अंत हो रहा है और हम जैसे आशावादी हैं, जो एक साथ हैं. हमारे लिए वास्तविकता एक संतुलन होगी.

NDTV: बाढ़ और आपदा से ग्रसित शहरों में हाल के जलवायु संकट से क्या सबक मिले हैं? ऐसी जलवायु-प्रेरित आपदाओं को बेहतर ढंग से संबोधित करने के लिए हमारे शहरों के कार्य करने के तरीके में हमें क्या बदलाव करने की आवश्यकता है?

नीरा नंदी: नगरपालिका स्तर पर, शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में निवेश करना. आप वहां शासन को कैसे मजबूत कर रहे हैं और वास्तव में आप वहां समुदाय का प्रतिनिधित्व कैसे करवा रहे हैं?  चाहे वह महिलाएं हों, जेंडर में निवेश करना हो, समुदाय में निवेश करना हो, ताकि उनकी जरूरतें पूरी हो सकें. हम में से बहुत से लोग तय करते हैं कि समुदायों के लिए क्या आवश्यक है. समुदाय को इस तरह से मजबूत करने की जरूरत है जो यूएलबी से जुड़ जाए. जहां फंडिंग की जरूरत है और जहां वास्तव में कार्रवाई होती है. मुझे लगता है कि ऊपर और नीचे के बीच गैप को पाटना, खुला संचार, डेटा के माध्यम से अंतराल की बेहतर समझ. यह सब वास्तव में एक भूमिका है जो परोपकार निभा सकता है. दूसरा, सिविल सोसाइटी को मजबूत करन. हम समुदाय के प्रतिनिधित्व वाले संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों के महत्व को कम नहीं आंक सकते हैं जो कई वर्षों से समुदायों के भीतर गहराई से जुड़े हुए हैं. चाहे वे किसानों के साथ ग्रामीण रूप से काम कर रहे हों या सीधे शहरों में काम कर रहे हों, इन सभी को मजबूत करने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें: सबके लिए पर्याप्त भोजन है, बस उस तक पहुंच जरूरी है: संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प

NDTV: हम एक परोपकारी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कैसे कर सकते हैं जो जलवायु से प्रभावित होने वाले कमजोर लोगों की जरूरतों को समझता है और उन्हें मदद देता है? आपके अनुसार कुछ महत्वपूर्ण कदम क्या हैं?

नीरा नंदी: सबसे बड़ा कदम वास्तव में जागरूकता और इस बात की समझ है कि हम जो कुछ भी करते हैं उसके लिए जलवायु वास्तव में कितनी महत्वपूर्ण है.  यह शायद एक प्रकार का इक्वलाइजर है. वायु प्रदूषण पहली बार ऐसी समस्या बना था, जब जब सभी ने महसूस किया कि वास्तव में यहां कॉमन गुड्स या कॉमन स्पेस हैं, जो हम सभी हैं. चाहे आप कहीं भी आएं और यह सामाजिक-आर्थिक रूप से प्रभावित होने वाला नहीं है. सबसे बड़ी मार थी कोविड की. हम सभी अब यह समझने लगे हैं कि हमारे जीवन कैसे परस्पर जुड़े हुए हैं. यह अब उनके आइवरी टॉवर में रहने वाला समूह नहीं है जो मलिन बस्तियों में रहने वालों द्वारा समर्थित हैं. अब अधिक जागरूकता है और भाग लेने की इच्छा है. यह पता लगाने की कोशिश करें कि हम सिस्टम में अधिक न्याय और इक्विटी कैसे ला सकते हैं, यह देखते हुए कि हम एक दूसरे पर कितना भरोसा करते हैं और कैसे न केवल भारत बल्कि दुनिया आपस में जुड़ी हुई है. और इसलिए कैसे, जलवायु के मुद्दों को उसकी तात्कालिकता में संबोधित करने से वास्तव में न केवल भारत बल्कि दुनिया को भी लाभ होगा. मुझे लगता है कि वास्तव में यही वह जगह है जहां अंतर-जुड़ाव आता है लेकिन मुझे लगता है कि इसे वास्तविक बनाना है. हम में से बहुत से लोग इस जलवायु बहस का हिस्सा रहे हैं और आपको ऐसा लगता है, ओह, यह अंतर-पीढ़ीगत है, क्या यह वास्तव में मायने रखता है? लेकिन अगर हम इस बात के ठोस कदम दिखा सकते हैं कि समुदाय किस तरह से जुड़ रहे हैं, यह हमें कैसे प्रभावित करता है या वास्तव में महान नवीन विचार हैं, तो आप जलवायु के मुद्दों को संबोधित करने के विभिन्न हिस्सों में बहुत अधिक प्रौद्योगिकी निवेश देख रहे हैं. यह सब हम सभी को सक्रिय करने में मदद करने वाला है जो हमें वास्तव में जलवायु कार्रवाई के लिए चाहिए.

NDTV:कोविड ने हमें एनवायरनमेंट के साथ हमारी निर्भरता और अंतर जुड़ाव के बारे में एहसास कराया है. क्लाइमेट चेंज के स्वास्थ्य प्रभाव क्या हैं? और यह भी कि COP27 में वह कितना बड़ा फैक्टर था?

नीरा नंदी: हम देख रहे हैं कि हेल्थ सिस्टम और क्लाइमेट के बीच का अंतर रियल इन्वेस्ट, एक्शन, डायलॉग का पहला स्थान है, कुछ सबसे बड़े फाउंडेशन स्वास्थ्य और जलवायु के बीच के अंतर को देख रहे हैं. मुझे लगता है कि सबसे स्पष्ट बात जो शायद हर कोई जानता है या आपको याद दिलाता है कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ता या घटता है, इसका विशेष रूप से बेघर लोगों पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, जिनके पास सेफ्टी और सिक्योरिटी नहीं है. और इसलिए यह वास्तव में ये वह जगह है जहां आपको स्वास्थ्य के कारण जान गंवाने वाले लोगों का एक बड़ा हिस्सा मिलता है. लेकिन आप डिजास्टर में भी हेल्थ के कारण जीवन खो देते हैं – चाहे वह पानी हो, स्वच्छता हो, बुनियादी ढांचा हो, इंजरी हो – यह सब क्लाइमेट क्राइसिस या डिजास्टर के वक्त होता है. और वास्तव में यही वह जगह है जहां आप देख रहे हैं कि हेल्थ सिस्टम को प्रतिक्रिया देने और सपोर्ट करने में सक्षम होने की आवश्यकता है, लेकिन साथ ही सभी प्रकार के जोखिम को कम करना भी सुनिश्चित करना चाहिए – चाहे वह कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर हो. और यहीं आप देख रहे हैं कि COP27 के कुछ डायलॉग हो रहे हैं जैसे कि क्या हमारे पास जोखिम कम करने की सुविधाएं हैं, जो गैर-संपत्ति आधारित लेकिन हेल्थ-आधारित मुद्दों का समाधान करती हैं. मुझे लगता है कि आप उस तरफ बहुत अधिक फाइनेंसिंग मैकेनिज्म और इन्वेस्ट देखने जा रहे हैं और फिर से, जलवायु संकट के बावजूद हम जानते हैं कि कोविड के दौरान हमारी खुद की स्वास्थ्य प्रणालियां कितनी दबाव में थीं. हमें सभी के लिए हेल्थ सिस्टम को मजबूत करने में इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें: “स्थायी विकास लक्ष्यों के 2030 एजेंडा को पाने के लिए खाद्य असुरक्षा पर ध्‍यान देना चाहिए”: एफएओ अधिकारी

NDTV: COP27 के प्रमुख पॉइंट क्या हैं?

नीरा नंदी: यह नुकसान और क्षति के बारे में सिर्फ एक प्रारंभिक बातचीत है, लेकिन क्या हम खुद को याद दिला सकते हैं कि यह केवल फाइनेंसिंग ही नहीं है जो इसे हल करने जा रहा है. यह कम्युनिटी रेसिलिएंस में एक वास्तविक इन्वेस्ट होने जा रहा है। दसरा में, हम एक कम्युनिटी रेसिलिएंस पहल शुरू करने जा रहे हैं, जो वास्तव में सिविल सोसाइटी, सरकार और परोपकार के साथ एक कॉमन एजेंडा बिल्ड करेगी. यह बताएं कि उस रेसिलिएंस के निर्माण में इन्वेस्ट करने और विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में अधिक से अधिक जलवायु कार्रवाई करने का क्या मतलब है. हमें जलवायु में निवेश करने में सक्षम होने के लिए भारी मात्रा में फाइनेंसिंग की आवश्यकता है. पिछले 20 वर्षों में, क्लाइमेट चेंज के कारण भारत को लगभग 80 अरब डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ है. देश को प्रभावित करने वाले जलवायु के मुद्दों को हल करने के लिए हमें अगले दशक में और 1.5 ट्रिलियन डॉलर की आवश्यकता है. किसी भी तरह से यह कोई छोटी समस्या नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि हम में से प्रत्येक और यही मिशन LiFE की सुंदरता है कि एक व्यक्ति के रूप में हम सभी एक भूमिका निभा सकते हैं, भले ही हमारे लिए क्लाइमेट एक्शन और क्लाइमेट चेंज को हल करना वास्तव में कितना कठिन लगता हो.

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.