NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

कोरोनावायरस के बारे में

नए COVID वेरिएंट कितने खतरनाक हैं? क्या भारत को एक और COVID-19 लहर के लिए खुद को तैयार करना चाहिए?

मैक्स के डॉ. रोमेल टिक्कू के साथ बातचीत में हमने जाना कि नए COVID वेरिएंट- XE और भारत में चौथी लहर की क्‍या संभावनाएं हैं

Read In English

नई दिल्ली: वर्तमान में भारत में COVID-19 मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई है और ऐसी खबरें आई हैं कि ओमिक्रौन हाइब्रिड स्ट्रेन XE देश के कुछ हिस्सों में है, जिससे संभावित चौथी लहर के बारे में संदेह पैदा हो रहा है.

नई COVID लहरों के बारे में अधिक जानने के लिए और भारत एक और लहर को रोकने के लिए क्या कर सकता है, बनेगा स्वस्थ इंडिया की टीम ने मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के आंतरिक चिकित्सा निदेशक, डॉ रोमेल टिक्कू के साथ बात की.

जानिए उन्होंने COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई के बारे में क्या कहा:

NDTV: नए COVID वेरिएंट कितने खतरनाक हैं और भारत में इन नए वेरिएंट की मौजूदगी के बारे में हम क्या जानते हैं?

डॉ. रोमेल टिक्कू: नया COVID वेरिएंट जो वर्तमान में फोकस में है, वह XE वेरिएंट है जो एक पुनः संयोजक स्ट्रेन है, जो मूल रूप से Omicron – BA.1 और BA.2 के सब-वेरिएंट का संयोजन है. अब तक हमने जो देखा है, उसके अनुसार यह ओमिक्रॉन के समान है. यह बहुत खतरनाक नहीं लगता क्योंकि इससे कोई गंभीर बीमारी नहीं होती है. लक्षण COVID के Omicron के समान हैं जैसे गले में खराश, बुखार, थकान, खांसी. वेरिएंट जटिलताओं की ओर नहीं ले जा रहा है और लोग तेजी से ठीक हो जाते हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें अपने ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता नहीं होती है, ये सभी महत्वपूर्ण बिंदु इस वेरिएंट को कम गंभीर बनाते हैं. और इस लिहाज से हम कह रहे हैं कि चिंता की कोई बात नहीं है. हम केवल इसलिए चिंतित हैं क्योंकि चिंता का एक नया रूप हो सकता है, जो अधिक संक्रामक है, और बहुत गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. यह XE वेरिएंट BA.2 वरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिशन योग्य है, लेकिन यह गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और अधिक मौत होने का कारण नहीं लगती है. इसलिए हमें ज्यादा घबराना नहीं चाहिए.

इसे भी पढ़ें: “मास्क पहनने, हाथ साफ रखने जैसे दिशानिर्देश 31 मार्च के बाद भी जारी रहेंगे” : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने किया स्‍पष्‍ट

NDTV: हम भारत में वायरस के नए रूपों के उद्भव पर कैसे नज़र रख रहे हैं, क्या जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे नमूनों की दर में वृद्धि हुई है?

डॉ. रोमेल टिक्कू: अब, भारत बड़े पैमाने पर जीनोम सीक्वेंसिंग कर रहा है, पहले हम बहुत कुछ नहीं कर रहे थे. हालांकि, हमें इस तथ्य को जानना चाहिए कि अब जितने मामले हैं, वे बहुत कम हैं. एक दिन में लगभग 1,000 विषम मामले हैं और आज तक भारत में सक्रिय मामले 11,000 हैं. जब हम XE वेरिएंट की बात करते हैं, तो मुझे लगता है कि चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि यह हमारे साथ तीन महीने से है, पहला मामला जनवरी में यूके में पाया गया था. तब से इसने कोई बवाल नहीं किया है और बड़ी लहर पैदा होने की संभावना नहीं है. लेकिन यह कहते हुए कि हमें जीनोम सीक्वेंसिंग करना जारी रखना चाहिए, हमें वायरस को ट्रैक करना चाहिए क्योंकि यह विकसित होता रहता है और हमें सतर्क रहना होगा ताकि मामलों में कोई वृद्धि न हो.

NDTV: बदलते रूपों के चलते COVID के नए या उभरते लक्षण क्या हैं? XEके कुछ चिंताजनक लक्षणों के बारे में बताएं.

डॉ. रोमेल टिक्कू: वैसे, XEके लिए प्रमुख चिंताजनक लक्षण नहीं हैं, लक्षण कमोबेश एक जैसे हैं, चाहे वह बुखार हो, थकान हो, गले में खराश हो. बहुत से लोग गैस्ट्रोनॉमिक इंटेस्‍टाइन इशू, दस्त, सूजन और मतली की शिकायत कर रहे हैं. और यही हमने पहले ओमिक्रोन और अन्य वेरिएंट के मामले में देखा है. अभी तक नए उभरते वेरिएंट से कोई गंभीर बीमारी नहीं हो रही है, लक्षण तो हैं लेकिन यह फ्लू की तरह हैं.

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 महामारी बनी हुई है पब्‍लिक हेल्‍थ अमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न: विश्व स्वास्थ्य संगठन विशेषज्ञ

NDTV: उदाहरण के लिए, भारत में हम मास्क के लिए प्रतिबंधों में ढील देख रहे हैं. इस तरह की छूट का वायरस के फैलने पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

डॉ. रोमेल टिक्कू: मुझे लगता है कि मास्क पहनना बंद करना जल्दबाजी होगी. हमें मास्क पहनना जारी रखना चाहिए. ज्यादातर बार सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना जैसे अन्य मानदंड संभव नहीं होते हैं, कम से कम मुझे लगता है कि हम मास्क पहन सकते हैं. COVID से लड़ने में टीकाकरण और मास्किंग हमारे दो मुख्य हथियार हैं. ऐसे बहुत से सबूत हैं जो बताते हैं कि मास्क लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाता है. मास्क पहनने का दूसरा कारण असुरक्षित लोगों की सुरक्षा करना है. जब हम संक्रमित हो जाते हैं और हमें कोई हल्की बीमारी हो जाती है, तो हम खुद को बीमारी के कैरीअर के रूप में पहचानने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, परिणामस्वरूप हम किसी ऐसे व्यक्ति को संक्रमण दे सकते हैं जो असुरक्षित है.

NDTV: दिल्ली में COVID-19 के केस बढ़ने लगे हैं, ऐसे में मास्‍क को अनिवार्य करने का निर्णय कितना उचित था?

डॉ. रोमेल टिक्कू: मुझे लगता है कि यह थोड़ा जल्दी था, हमें लोगों को बताना होगा कि उन्हें मास्क पहनने की जरूरत है और यही एकमात्र चीज है जो टीकों के अलावा हमारी रक्षा कर सकती है. हम आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते, हम यह नहीं सोच सकते कि वायरस मर चुका है और हमें संक्रमित नहीं कर सकता. हमें अभी एक लंबा

रास्ता तय करना है, अन्य देशों को देखें जो अब COVID के कारण गंभीर लहरों का सामना कर रहे हैं. सिर्फ इसलिए कि केस कम है, हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि COVID-19 खत्म हो गया है और अपने बचाव को छोड़ देना है.

ये भी देखें: कोविड-19: क्या एक्‍सई वेरिएंट भारत को चौथी लहर की ओर ले जा सकता है?

NDTV: 10 अप्रैल से, भारत ने 18 से 60 वर्ष की आयु के हर अडल्‍ट को बूस्टर डोज देना शुरू कर दिया है. महामारी के इस चरण में बूस्टर डोज कितनी महत्वपूर्ण हैं?

डॉ. रोमेल टिक्कू: यह बहुत महत्वपूर्ण है. बहुत सारे डेटा और वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो हमें बताते हैं कि बूस्टर प्रभावी होते हैं क्योंकि वे हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए अधिक इम्‍यूनिटी और एंटीबॉडी देते हैं, जिससे हम एक गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचते हैं. कोई दोबारा संक्रमित हो सकता है लेकिन अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी. इसलिए, जो भी योग्‍य हो उसे टीका लगवाना चाहिए या अपनी बूस्टर डोज लेनी चाहिए. वास्तव में कुछ देशों ने अपने चौथे शॉट या बूस्टर की दूसरी खुराक के साथ शुरुआत की है, खासकर प्रतिरक्षाविहीन रोगियों और बुजुर्गों के लिए.

NDTV: सरकार द्वारा COVID की दूसरी वैक्सीन और तीसरी (बूस्टर डोज) के बीच नौ महीने का अंतर तय किया गया है. क्या इसे घटाकर छह महीने किया जाना चाहिए?

डॉ. रोमेल टिक्कू: अभी, केसों में वृद्धि नहीं है. हम एक अच्छी जगह पर हैं, इसलिए 9 महीने का समय ठीक लगता है. किसी समय, जैसे-जैसे वायरस विकसित होता है, हमें यह निर्णय बदलना पड़ सकता है और इसे 6 महीने करना पड़ सकता है. लेकिन तब तक 9 महीने का अंतराल होना सही है.

NDTV: अगर किसी व्यक्ति को COVID-19 वैक्सीन के दोनों टीके लगने के बाद भी COVID हो जाता है, तो उसे बूस्टर शॉट के लिए कब तक इंतजार करना चाहिए?

डॉ. रोमेल टिक्कू: आदर्श रूप से, मैं कहूंगा कि COVID होने के 3 महीने बाद डोज लेनी चाहिए, क्योंकि नेचुरल इंफेक्‍शन ही आपको पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है. लेकिन अगर आप इम्यून-कॉम्प्रोमाइज्ड हैं, या आपको इसे यात्रा के उद्देश्य से या किसी अन्य कारण से लेना है, तो कम से कम एक महीने का अंतराल दिया जाना चाहिए.

NDTV: अलग-अलग टीकों को मिक्‍स एंड मैच करने का मामला सामने आया है, खासकर बूस्टर के मामले में, लेकिन अब तक भारत अलग-अलग टीकों के मिश्रण और मिलान की अनुमति देने से क्यों कतराता है?

डॉ. रोमेल टिक्कू: इस बात के प्रमाण हैं कि टीकों का मिश्रण और मिलान काम करता है और एंटीबॉडी को बढ़ाता है, लेकिन भारत में हम ज्यादातर कोविशील्ड और कोवैक्सिन का इस्तेमाल करते रहे हैं. एक अध्ययन था जो वेल्लोर में किया गया था जिसमें पाया गया कि मिक्‍स एंड मैच केवल तभी काम करता है जब कोवैक्सिन पहले दिया जाता है, न कि दूसरे तरीके से. और भारत में सबसे ज्यादा लोगों को कोविशील्ड मिला है. इसलिए, मिक्स-एन-मैचिंग को आगे नहीं बढ़ाया गया. लेकिन, हमें चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसे आंकड़े हैं जो बताते हैं कि यदि व्यक्ति बूस्टर के रूप में एक ही टीका लेता है तो भी उनकी इम्‍यूनिटी में वृद्धि होती है.

ये भी देखें: कोविड-19 वायरस के प्रसार पर प्रतिबंधों में ढील का असर

NDTV: चौथी लहर से निपटने के लिए भारत को खुद को कैसे तैयार करना चाहिए? आप किन सावधानियों की सिफारिश करेंगे, जिनका लोगों को पालन करना चाहिए?

डॉ. रोमेल टिक्कू: अभी तक, कोई भी ये भविष्यवाणी नहीं कर सकता है कि चौथी लहर कब आएगी, और हमें प्रभावित करेगी. कुछ गणितीय गणनाएं हुई हैं जो कहती हैं कि जून में चौथी लहर का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन कोई भी वास्तव में भविष्यवाणी नहीं कर सकता है. यह तभी होगा जब कोई नया वेरिएंट होगा और संख्या बढ़ने लगेगी. हमें सतर्क रहना है और मास्क पहनना है, टीकाकरण के बाद यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है.

NDTV: WHO ने Covaxin की सप्लाई रोक दी है. यह निलंबन 14-22 मार्च 2022 को WHO के निरीक्षण के बाद हुआ है. उन लोगों के लिए इसका क्या अर्थ होगा जिन्होंने पहले इस वैक्सीन को ले लिया है?

डॉ. रोमेल टिक्कू: पर्याप्त डेटा है जो हमें बताता है कि कोवैक्सिन एक बहुत अच्छा टीका है और यह हमें गंभीर बीमारी के विकास से बचाता है. इसका कोई बड़ा साइड-इफेक्ट भी नहीं है, यह प्रभावशाली है और इसीलिए इसे सबसे पहले मंजूरी दी गई. हो सकता है, उन्हें मान्य करने के लिए कुछ और डेटा की आवश्यकता हो, लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि उन्हें पर्याप्त डेटा प्रदान किया जाएगा और इसे पूरी दुनिया में स्वीकार किया जाएगा. क्योंकि करोड़ों लोगों को ये वैक्सीन दी गई है और आज तक कोई दिग्‍गत भी नहीं हुई है.

डॉ. रोमेल टिक्कू ने अपनी बात खत्‍म करते हुए कहा,

कृपया सतर्क रहें, आत्मसंतुष्ट न हों क्योंकि वायरस अभी भी है और मरा नहीं है और गया भी नहीं है. सिर्फ इसलिए कि हम सही जगह पर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में बीमारी से पीड़ित होने वालों की संख्या नहीं बढ़ेगी. याद रखें, लोग अभी भी इस बीमारी को और अधिक कमजोर लोगों में ट्रांसफर कर सकते हैं. मुख्य हथियार मास्किंग और टीकाकरण है और हमें इसका पूरी तरह से पालन करना चाहिए. कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि अगली लहर कब आएगी, लेकिन मैं कह सकता हूं कि अगले 6 से 8 महीनों के लिए सतर्क और सावधान रहें. जीवन को चलते रहना है लेकिन साथ ही हमें सावधान और सतर्क रहना है.

इसे भी पढ़ें: कोविड-19: क्या एक्‍सई वेरिएंट भारत को चौथी लहर की ओर ले जा सकता है?

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.