NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

COVID Warriors: मिलिए महामारी के दौरान 4,000 से ज्‍यादा शवों का संस्‍कार करने वाले इंसान से

हमने बात की डॉ जितेंद्र सिंह शंटी, पद्म श्री अवार्डी और अध्यक्ष, शहीद भगत सिंह सेवा दल से उनके काम के बारे में और जाना टीम द्वारा पहली बार देखी गई पीड़ा की दिल दहला देने वाली कहानियां और कैसे कोविड योद्धाओं ने महामारी के दौरान 4,000 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया

Read In English
पद्म श्री पुरस्कार विजेता और शहीद भगत सिंह सेवा दल के अध्यक्ष डॉ जितेंद्र सिंह शंटी और उनकी टीम कोविड-19 संकट के दौरान लोगों की मदद करने में सबसे आगे रही है.

नई दिल्ली: पिछले डेढ़ सालों में, कोविड-19 महामारी ने हमारे स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे, दवाओं और ऑक्सीजन जैसी चिकित्सा अनिवार्यताओं, यहां तक ​​कि श्मशान घाटों की कमी में कई कमियों और खामियों से सामना कराया. बीमारी से निपटने से लेकर अपने प्रियजनों की जान बचाने के लिए संघर्ष करने तक, महामारी ने शारीरिक और मानसिक रूप से कई लोगों पर काफी असर डाला. संकट के इस समय में, कई संगठनों और लोगों ने संकट में फंसे लोगों की मदद करने और कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूत करने के लिए कदम बढ़ाया है. ऐसा ही एक समूह ‘शहीद भगत सिंह सेवा दल’ है, जिसने कोविड-19 में अपनी जान गंवाने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया.

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और शहीद भगत सिंह सेवा दल के अध्यक्ष डॉ जितेंद्र सिंह शंटी ने कहा कि उन्होंने और उनकी टीम ने महामारी के दौरान 4,000 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया. डॉ शंटी ने अपनी पीड़ा की दिल दहला देने वाली कहानियों को याद करते हुए कहा कि काम की विशालता ने उन्हें और उनकी टीम को अत्यधिक संकट और परेशान करने वाली परिस्थितियों का सामना करते हुए भी जारी रखा. डॉ शंटी का मानना ​​है कि 18 घंटे तक लगातार काम करने के बाद भी और अपने परिवार और टीम के सदस्यों के साथ खुद को बीमारी से अनुबंधित करने के बाद भी काम करना जारी रखने के लिए भगवान की मदद लगी. पेश हैं बातचीत के कुछ अंश.

एनडीटीवी : कोविड-19 महामारी के दौरान, शवों का अंतिम संस्कार करने में आपको किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: हमारा 25 साल का अनुभव काम आया क्योंकि मैं, मेरे योद्धा (टीम के साथी और बच्चे) जिन्होंने पहले यह काम किया है, इस प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ हैं – शरीर को कैसे पैक किया जाए, इसे एम्बुलेंस तक कैसे पहुंचाया जाए, कैसे किया जाए एम्बुलेंस से निकालो, दाह संस्कार करो और अगर हमारे पास बहुत सारे शव हैं, तो उनका एक साथ अंतिम संस्कार कैसे किया जाए. लेकिन, कोविड-19 महामारी के दौरान, हमने कभी नहीं सोचा था कि एक ही दिन में 125 शवों का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा. मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि मेरे साथियों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहनकर हर दिन 18 घंटे अथक परिश्रम किया.

एनडीटीवी : आपके एक एम्बुलेंस ड्राइवर का कोविड-19 के कारण निधन हो गया, जिससे अन्य ड्राइवरों में डर पैदा हो गया होगा. इसके बावजूद आपने अपने साथी कोविड योद्धाओं को फ्रंटलाइन पर काम करने के लिए कैसे प्रेरित किया?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी : यह ऐसी भयावह स्थिति थी कि लोग अपने ही परिवार के सदस्यों के शरीर को छूने से इनकार कर देते थे. कुछ मामलों में, हमने देखा कि बच्चे अपनी मां की बालियां छीन लेते हैं, देखते हैं और यहां तक ​​कि अंगूठे के निशान भी लेते हैं. जब मेरे एक ड्राइवर की मृत्यु हो गई, तो दूसरे लोग डर गए लेकिन मैंने उनसे एक सरल सवाल पूछा, अगर हम युद्ध में हैं और हमारा एक सैनिक मारा जाता है, तो क्या हम पीछे हटेंगे या लड़ते रहेंगे? उन्होंने कहा, हम अपने नुकसान का बदला लेने के लिए और मजबूती से उतरेंगे. तो मैंने कहा, उसी तरह हम भी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को सामने से नहीं छोड़ सकते. मैं मरने से नहीं डरता. वास्तव में, हमारा धर्म कहता है, “मुही मरने का चाओ है, मारो ता हर के दुआर” (मैं मरना चाहता हूं; मुझे भगवान के दरवाजे पर मरने दो.) मुझे लगा कि लोग अपने घरों पर भी मर रहे हैं तो क्यों न मैं इसे जारी रखूं मेरी सेवा; मुझे श्मशान घाट पर मरने से कोई ऐतराज नहीं है.

एनडीटीवी: आपके परिवार और बच्चों को दो बार कोविड-19 हुआ है. फिर भी आपने फ्रंटलाइन पर काम करना जारी रखा. आपको क्या प्रेरित करता है?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: जब मुझे पहली बार कोविड-19 हुआ, तो मुझे एक गंभीर बीमारी हो गई, लेकिन मैं बच गया. जब यह दूसरी बार हुआ, तो पूरे परिवार और कर्मचारियों को हुआ और 22 दिनों तक मैं अपनी कार में, श्मशान घाट के बाहर और कभी-कभी पार्किंग क्षेत्र में सोया. मैं अपने बच्चों और परिवार को देखना चाहता था, लेकिन मुझे लोगों की सेवा करने का जुनून था.

एनडीटीवी : सेवा सिख धर्म का एक अभिन्न अंग है और बचपन से ही सिखाया जाता है. कोविड-19 के दौरान सेवा के विचार ने आपकी कितनी मदद की?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: बचपन से, हमने सुना है, “देह शिवा वर मोहि इहै सुभ करमन ते कबहूं न टरौं न डरौं अरि सों जब जाइ लरौं निश्चय कर अपनी जीत करौं” (हे अकाल की शक्ति, मुझे यह वरदान दो मैं अच्छे कर्म करने से कभी न हिचकिचाऊं. युद्ध में जाने पर मुझे कोई भय न हो और दृढ़ निश्चय के साथ मैं विजयी हो जाऊं) मैं अपने हृदय में नियमित रूप से गुरबानी का जाप करता था और अपने भय पर विजय प्राप्त करता था. हम कभी पीछे नहीं हटे और न कभी करेंगे. हमें उम्मीद है कि हम तीसरी कोविउ लहर का सामना नहीं करेंगे, लेकिन अगर यह आती है, तो हम शवों को ले जाने के लिए 24 वैन और एम्बुलेंस के साथ तैयार हैं.

महामारी के दौरान, 4,000 से अधिक शवों को ले जाने के अलावा, हमने 1,300 से अधिक लोगों की राख उठाई और उन्हें हरिद्वार में विसर्जित कर दिया. हमने एक वातानुकूलित मुर्दाघर भी उपलब्ध कराया, क्योंकि अस्पतालों में मृतकों को रखने के लिए जगह खत्म हो रही थी.

एनडीटीवी : आप और आपकी टीम प‍र कितना मानसिक दबाव था और आपने इसे कैसे मैनेज किया?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: मैंने जो घटनाएं देखी हैं, वे मुझे रात में परेशान करती हैं. एक बार 20 साल की एक लड़की अपने पिता का शव मेरे पास ले आई और अंतिम संस्कार करने का अनुरोध किया. उसने कहा, “मैं पूरी रात अस्पताल की तलाश में थी, लेकिन मुझे कोई अस्पताल नहीं मिला और आखिरकार मेरे पिता ने कार में ही अपनी आखिरी सांस ली. अब मैं दाह संस्कार के लिए जगह खोजने के लिए संघर्ष कर रही हूं.” फिर सुप्रीम कोर्ट की यह महिला थी जिसने हाथ जोड़कर हमसे अपने छोटे भाई के शरीर का अंतिम संस्कार करने का अनुरोध किया और अंतिम संस्कार करने वाला कोई नहीं था. यहां तक ​​कि मैंने एक पांच महीने की बच्ची को भी दफनाया, जिसकी कोविड-19 से मौत हो गई थी. एक औरत भी थी जिसने अपने पति और दो वयस्क बेटों को खो दिया था. वह डरावना था.

एनडीटीवी : आपने अपनी टीम को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए कैसे प्रेरित किया?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: मैं भगत सिंह की कहानियां सुनाया करता था. कैसे 23 साल की उम्र में उन्हें फांसी दे दी गई. मैं उन्हें गुरु गोबिंद सिंह के परिवार के बारे में बताता था कि कैसे वे अपने देश और समुदाय की रक्षा के लिए निडर खड़े रहे. मैं कहा करता था, ‘यहां जो भी लाश आती है, उसे अपने परिवार की तरह समझो’.

एनडीटीवी : सभी के लिए सम्मानजनक दाह संस्कार सुनिश्चित करने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: पूर्वी दिल्ली के सीमापुरी में श्मशान घाट में केवल 20-22 शवों का अंतिम संस्कार करने की जगह थी. लेकिन महामारी के दौरान, मैंने पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) के आयुक्त से खुले दाह संस्कार के लिए 1,000 गज के बगल के भूखंड को खोलने का अनुरोध किया और उन्होंने हमारे अनुरोध को स्वीकार कर लिया. आपको विश्वास नहीं होगा कि कुछ लोग अपने परिवार के सदस्यों के शव को लावारिस छोड़ देते थे. और जब हम उन्हें बुलाते थे और अंतिम संस्कार करने के लिए कहते थे, तो वे कहते थे, “शंटी जी, हम टूट गए हैं; हमने अस्पताल, मुर्दाघर और श्मशान घाट में घंटों बिताए हैं. हम घर पर वापस आ गए हैं; अब ऊर्जा नहीं है. हमें आप पर पूरा भरोसा है; कृपया दाह संस्कार का ध्यान रखें.”

हमने श्मशान घाट को तीर्थ स्थान बनाया और भोजन, पानी, पंखे, कुर्सियां और तंबू की व्यवस्था की. भगवान ने हमें अपनी सेवा प्रदान करने की शक्ति दी है. हम घरों से शव उठाते थे, क्योंकि लोग हमें बुलाते थे और कहते थे, घर में हर कोई संगरोध में है; शरीर की देखभाल करने वाला कोई नहीं है, कृपया मदद करें.

NDTV: आपको लोगों और सरकार से कितना समर्थन मिला?

डॉ जितेंद्र सिंह शंटी: चूंकि हम जिस श्मशान घाट को संभाल रहे थे, वह दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अंतर्गत आता है, हमें एमसीडी से पूरा समर्थन मिला. लेकिन हमने किसी सरकार से कोई मदद नहीं ली. एक बार हम लकड़ी लेने के लिए भटक रहे थे और मेरा दिल टूट गया. जब देखा कि स्थानीय विक्रेता ओवरचार्जिंग कर रहे थे और बहुत ज्‍यादा कीमत वसूल रहे थे. चुनौती से निपटने के लिए मैंने सोशल मीडिया पर अपील की और पांच दिनों के भीतर हमें 500 टन लकड़ी मिली. हमने एक एम्बुलेंस के लिए अपील की और इससे पहले कि हम इसे जानते, श्मशान घाट के बाहर एम्बुलेंस की एक कतार खड़ी थी. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी हमें मुंबई से दो एम्बुलेंस भेजीं.

सभी कोविड योद्धाओं और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कार्यों को सलाम करते हुए, डॉ शंटी ने अपने साथी नागरिकों के लिए एक संदेश दिया, ‘जिम्मेदारी लें और जब बात कोविड-19 जैसे संकट से निपटने की हो तो सरकार पर सब कुछ न छोड़ें.’

अब आप बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया हिंदी पॉडकास्‍ट डिस्‍कशन सुन सकते हैं महज ऊपर एम्बेड किए गए स्‍पोट‍िफाई प्लेयर पर प्ले बटन दबाकर.

हमें एप्‍पल पॉडकास्‍ट और गूगल पॉडकास्‍ट पर फॉलो करें. साथ ही हमें रेट और रिव्‍यू करें.

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.