NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • Photos/
  • आंध्र प्रदेश का हाइजीन प्ले पार्क बच्चों में बिहेवियर चेंज को दे रहा है बढ़ावा

आंध्र प्रदेश का हाइजीन प्ले पार्क बच्चों में बिहेवियर चेंज को दे रहा है बढ़ावा

हाइजीन और हेल्‍थ के बीच संबंध को कोविड-19 महामारी ने साफ कर दिया है. साबुन से हाथ धोना एक अत्यधिक कॉस्‍ट इफेक्टिव पब्लिक हेल्‍थ सॉल्‍यूशन है और इसे मज़ेदार तरीके से बढ़ावा देने के लिए, डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने अपोलो हॉस्पिटल्स के साथ आंध्र प्रदेश के अरगोंडा में एक तरह का हाइजीन प्ले पार्क बनाया है.

डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया एक स्थान है, जो हाइजीन पर बेस्‍ड और मजेदार खेलों के जरिए कई खेलों से जुड़ा है. पार्क का दृष्टिकोण बच्चों के लिए आसान और मजेदार खेलों के जरिए महत्वपूर्ण स्वच्छता संदेशों को सुदृढ़ करने के लिए बच्चों के लिए अनुकूल, समावेशी सुरक्षित स्थान बनाना है.

इसकी मुख्य थीम 'हाइजीन' के साथ, प्ले पार्क सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए बनाया गया है और इसमें रस्सी, लकड़ी और नॉन-टॉक्सिक पेंट जैसी पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का यूज किया जाता है.

हाइजीन प्ले पार्क के चार मेन कम्पोनेंट हैं - हाइजीन गेम्स; स्वच्छता अनिवार्य; फ्री स्‍पोर्ट; एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) जंक्शन - जहां बच्चों के लिए प्रयोग करने और हाइजीन सॉल्‍यूशन और नई चीजें बनाने के लिए सामग्री है.

'हाइजीन के खेल' खेल खेलने के आनंद और इसे बनाए रखते हुए स्वच्छता संदेशों को बढ़ावा देते हैं और सुदृढ़ करते हैं. पारंपरिक खेलों जैसे हॉप्सकॉच को एक स्पिन दिया गया है जिसमें आपको पर्सनल हाइजीन और टॉयलेट की आदतों के चरणों का पालन करना होता है. ट्विस्टर गेम को भी हाइजीन स्विच मिला; बच्चों को स्वच्छता से मिलती-जुलती वस्तुओं को छूने के लिए शरीर के अंगों का उपयोग करना पड़ता है. एक हाथ धोने की भूलभुलैया भी है.

हाइजीन की अनिवार्यता के लिए साबुन से हाथ धोते समय या हैंड सैनिटाइज़र का यूज करने के लिए हैंडवाशिंग और सैनिटाइज़र स्टेशन बनाए गए हैं.

बच्चों को स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने के महत्व के बारे में NDTV से बात करते हुए, अपोलो अस्पताल ग्रुप के चेयरमैन, डॉ. प्रताप सी रेड्डी ने कहा, 'यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति हाइजीन और हेल्‍थ के महत्व को समझे. गुड हेल्‍थ बेहतर स्वास्थ्य की ओर ले जाती है. बचपन से ही बच्चों को अच्छी हाइजीन और हेल्‍थ के बारे में पढ़ाना उनके बड़े होने पर महत्वपूर्ण असर डालेगा. दस्त और निमोनिया जैसी दो तिहाई बाल स्वास्थ्य समस्याओं को हाथ धोने से खत्म किया जा सकता है.

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.