ताज़ातरीन ख़बरें

डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क: खेल-खेल में बच्चों में स्वच्छता की आदतें डालने की एक कोशिश

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क एक ऐसी जगह है, जिसे सरल और मजेदार खेलों के जरिये बच्चों में साफ-सफाई और स्वच्छता की आदतें विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है

Published

on

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली कोविड-19 महामारी ने बच्चों सहित विभिन्न आयु के लोगों के जीवन को बदल दिया है. महामारी ने, जो सबसे बड़ा सबक सिखाया वह स्वच्छता और स्वास्थ्य के बीच महत्वपूर्ण संबंध था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 जैसी बीमारियों और वायरस को रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने सहित कई स्वच्छता प्रथाओं पर जोर दिया है.

यदि बच्चों में अगर स्वच्छता की आदतों को विकसित करना है, तो सबसे अच्छा तरीका उन्‍हें खेल-खेल में सिखाना-समझाना है. रिसर्च से पता चलता है कि खेल की शारीरिक गतिविधियों से शैक्षणिक प्रगति, सामाजिक दक्षताएं और आत्म-नियमन कौशल प्राप्त होते हैं.

इसे भी पढ़े: डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क: बच्चों में स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

इसे देखते हुए ही स्‍वच्‍छता के महत्वपूर्ण स्वच्छता संदेशों को शारीरिक खेलकूद के साथ जोड़ते हुए ‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक हाइजीन प्ले पार्क की स्थापना की है. यह बच्चों के लिए सरल, मनोरंजक, सांस्कृतिक खेलों में शामिल होने और महत्वपूर्ण स्वच्छता संदेशों को उनके मन में बैठाने के लिए की गई एक रचनात्मक पहल है.

यह पार्क सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए है और इसे रस्सी, लकड़ी और नॉन टॉक्सिक पेंट जैसी इको फ्रेंडली सामग्री से बनाया गया है.

हाइजीन प्ले पार्क का मॉडल इस तरह से बनाया गया है कि यहां बच्चे बार-बार आना चाहेंगे. यह पार्क बच्चों के लिए आनंददायक, सक्रियता भरा, आकर्षक, सार्थक और इंटरैक्टिव है. इसे डेटॉल स्वच्छता पाठ्यक्रम की पांच मूलभूत बातों के आधार पर डिजाइन किया गया है. ये पांच बिंदु हैं- घर पर स्वच्छता, स्कूल में स्वच्छता, बीमारी के दौरान स्वच्छता, पड़ोस में स्वच्छता और व्यक्तिगत साफ-सफाई.

हाइजीन प्ले पार्क के चार प्रमुख भाग हैं:

एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) जंक्शन : यह बच्चों को स्वच्छता सिखाने और नई चीजें बनाने व प्रयोग करने के लिए सामग्री से लैस एक एक्टिविटी एरिया है.

हाइजीन गेम्स : पार्क ने बच्चों को स्वच्छता सिखाने के लिए हॉपस्कॉच जैसे पारंपरिक खेलों को एक ट्विस्‍ट दिया है, जो स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न आदतों और व्‍यवहारों को दर्शाते हैं. पार्क में एक लकड़ी के ब्लॉक पोल की पहेली भी है जो पर्सनल हाइजीन के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करती है.

स्वच्छता से जुड़ी आवश्यक चीजें : पार्क में प्रवेश द्वार के पास बच्चों के उपयोग के लिए एक हैंड वाशिंग स्टेशन और एक सैनिटाइजर स्टेशन बनाया गया है. यहां साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने या सैनिटाइजर का उपयोग करने का तरीका स्‍टेप बाई स्‍टेप सिखाया गया है.

फ्री गेम्‍स : इस मजेदार प्ले जोन में एक ट्रैम्पोलीन और बच्‍चों के लिए एक जंगल जिम बनाया गया है.

हाइजीन पार्क में बच्चों के लिए प्ले एरिया

डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क में एसटीईएम (STEM) स्टेशन

पार्क में प्रवेश करने के बाद बच्चों के लिए एक हाथ धोने का स्टेशन

डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क

हाइजीन पार्क में आए छात्रों ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा,

पार्क हमें अपनी स्वच्छता पर कई तरह के सबक सिखाता है. जैसे कि हाथ धोने का महत्व, दांतों को ब्रश करना, रोज नहाना, नाखून काटना और भी कई जरूरी बातें, जिन्हें अपना कर हम स्वस्थ और खुश रह सकते हैं.

प्रोजेक्ट मैनेजर अमित शुक्ला ने कहा,

पार्क को छात्रों के लिए एजुकेशनल तरीके से डिजाइन किया गया है. हमारे पास कई गेम हैं, जैसे लूडो, स्‍ट्रैटेजी बोर्ड गेम, जो स्वच्छता के पांच स्तरों को प्रदर्शित करता है – घर पर स्वच्छता, स्कूल में स्वच्छता, पड़ोस में स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता और बीमारी के दौरान स्वच्छता. इसके साथ ही पार्क के स्‍टेम (एसटीईएम) स्टेशन में हाथ धोने, दांत साफ करने आदि का सही तरीका बताने वाले कई प्ले कार्ड प्रदर्शित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत में बच्चों को स्वच्छता की शिक्षा देना और अच्छी आदतें डालना ही डेटॉल की DIY हाइजीन वर्कबुक का मकसद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version