खुद की देखभाल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: कुछ बातें जो आपको जाननी जरूरी हैं

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) के रूप में मनाया जाता है और इस वर्ष की थीम है- ‘मानवता के लिए योग’

Published

on

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: कुछ बातें जो आपको जाननी जरूरी हैं

नई दिल्ली: 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी स्थापना के बाद से, 21 जून को 2015 से दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के कई लाभ बताए हैं. भारत में अपनी उत्पत्ति का पता लगाते हुए, योग एक प्राचीन तपस्या है जो शरीर और मन के सामंजस्य को पाने के लिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक खोज को जोड़ती है. यह बताते हुए कि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है, संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव के अनुसार 21 जून को योग दिवस मनाने की तारीख के रूप में चुना गया था,

योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है. यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है; विचार और क्रिया; संयम और पूर्ति; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य; स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है. यह व्यायाम के बारे में नहीं है बल्कि अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज करने के लिए है. अपनी जीवन शैली को बदलकर और चेतना पैदा करके, यह कल्याण में मदद कर सकता है. पीएम मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था, आइए हम एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपनाने की दिशा में काम करें.

थीम के बारे में
IYD के लिए इस वर्ष का विषय ‘मानवता के लिए योग’ है और यह इस बात पर केंद्रित है कि कैसे योग प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को प्राप्त करने में मदद करता है. विषय यह भी उचित रूप से चित्रित करता है कि कैसे योग ने महामारी के दौरान पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने “मान की बात” प्रसारण में इसके विषय की घोषणा की.

हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब COVID-19 महामारी दुनिया भर में लोगों के जीवन और आजीविका को प्रभावित कर रही है. COVID-19 ने मनोवैज्ञानिक पीड़ा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे अवसाद और चिंता को बढ़ा दिया है, साथ ही साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है. दुनिया भर में लोगों ने स्वस्थ और तरोताजा रहने और महामारी के दौरान फैले सामाजिक अलगाव और अवसाद से लड़ने के लिए योग को अपनाया है. आयुष मंत्रालय के अनुसार, योग COVID-19 रोगियों के मनो-सामाजिक देखभाल और पुनर्वास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, विशेष रूप से उनके डर और चिंता को दूर करने में बहुत मददगार है.

इसे भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: बच्चों के लिए त्वरित योग मुद्राएं

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में एक सामूहिक योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले 15,000 लोगों के साथ पीएम मोदी भी शामिल हुए. यह कार्यक्रम कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद फिजिकल मोड में आयोजित किया जा रहा है.

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि IYD 2022 पर दुनिया भर में एक सामूहिक योग प्रोटोकॉल के लिए विदेश मंत्रालय के समन्वय में एक प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.

सोनोवाल ने कहा, कार्यक्रम भारतीय समयानुसार सुबह 3 बजे से शुरू हुआ और रात 10 बजे तक चलेगा. उन्होंने कहा कि फिजी, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू होकर यह सैन फ्रांसिस्को, अमेरिका और टोरंटो, कनाडा में समाप्त होगा. विदेश में भारतीय मिशनों के पूरे दिल से समर्थन के साथ इस कार्यक्रम के लिए उनहत्तर देश और संयुक्त राष्ट्र संगठन शामिल हैं. कार्यक्रम का डीडी इंडिया पर 16 समय क्षेत्रों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा,

मंत्री ने कहा कि IYD गतिविधियों के माध्यम से भारत की ब्रांडिंग/प्रदर्शन करने वाले 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे. यह कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा होगा.

कार्यक्रम में योग में ‘अत्याधुनिक’ विकास को प्रदर्शित करने के लिए 21 और 22 जून को मैसूर के दशहरा ग्राउंड में एक डिजिटल प्रदर्शनी शामिल होगी.

मंत्री ने कहा, पीएम के साथ योग करने की एक इंटरेक्टिव सुविधा भी प्रदान की गई है, जिसमें कोई भी पीएम के एनिमेटेड वीडियो के साथ वस्तुतः योग कर सकता है और पीएम के साथ वर्चुअल सेल्फी ले सकता है. इसके अलावा, एक संवादात्मक उपकरण के माध्यम से किसी व्यक्ति के एकाग्रता स्तर की जांच की जा सकती है. इसके अलावा, सभी आयुष धाराओं और योग स्टार्ट-अप को कवर करने वाली एक स्थिर प्रदर्शनी भी आयोजित की गई है.

प्रधानमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आयुष मंत्रालय विभिन्न योग संगठनों के साथ मिलकर दिल्ली में 100 से अधिक स्थानों पर सीवाईपी प्रदर्शन कर रहा है. आयुष मंत्रालय इस उद्देश्य के लिए बनाए गए डिजिटल और अन्य प्लेटफार्मों को भी नियोजित कर रहा है. सोनोवाल ने कहा कि योग पोर्टल और नमस्ते ऐप का उपयोग प्रतिभागियों, संगठनों और योग प्रमाणन बोर्ड (वाईसीबी) पोर्टल के पंजीकरण के लिए किया जा रहा है ताकि प्रशिक्षक पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जा सके.

उन्होंने कहा, इसके अलावा, इसरो की मदद से विकसित ‘भुवन ऐप’ का उपयोग सामूहिक भागीदारी की रिपोर्टिंग के लिए किया जाएगा,

लगभग 1.5 लाख सीएससी और 200 सामुदायिक रेडियो दूर-दराज के गांवों सहित जमीनी स्तर पर योग जागरूकता फैलाने के लिए लगे हुए हैं.

इसे भी पढ़ें: International Day Of Yoga 2022: मैसूर से पीएम मोदी ने कहा, ‘जीवन का मार्ग बन रहा है योग’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version