Connect with us

खुद की देखभाल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: बच्चों के लिए त्वरित योग मुद्राएं

इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, पेश है योग के आसनों की एक त्वरित गाइडलाइन, जिससे आप अपने बच्चे को योग का परिचय करा सकते हैं.

Read In English
International Yoga Day 2022: Quick Yoga Poses For The Children
International Yoga Day Special: बच्चों के लिए योग

नई दिल्ली: जैसा कि हम 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को “मानवता के लिए योग” विषय के साथ चिह्नित कर रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करते हुए कि कैसे योग प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, टीम बनेगा स्वस्थ इंडिया ने योग और माइंडफुलनेस कोच तथा लिटिल योगी की संस्थापक सबरीना मर्चेंट के साथ बात की. सबरीना, जो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, एक पूर्ण योग उद्यमी में बदल गईं. उन्‍होंने 2018 में बच्चों के लिए योग सीखने के लिए एक संस्थान, लिटिल योगिस को स्टार्ट करके योग के लिए अपने प्यार और जुनून को आगे बढ़ाने का फैसला किया. तब से, मर्चेंट योग की शक्ति के माध्यम से छोटे बच्चों के जीवन को बदल रही हैं. अब तक उनका काम आठ देशों तक पहुंच चुका है और 1 लाख से अधिक बच्चों को प्रभावित किया है. योग दिवस को चिह्नित करने के लिए, हमने उनके साथ योग के लाभों के बारे में विशेष रूप से बात की और जाना कि कैसे वह बच्चों को इस कला की मूल बातें सीखने में मदद कर रही हैं. पेश है उनसे चर्चा के कुछ अंश:

इसे भी पढ़ें: International Day Of Yoga 2022: मैसूर से पीएम मोदी ने कहा, ‘जीवन का मार्ग बन रहा है योग’

NDTV: कैसे छोटे योगी बच्चों को योग सीखने में मदद कर रहे हैं?
सबरीना मर्चेंट: हमने बच्चों को योग से परिचित कराने के लिए मजेदार और नए तरीकों का इस्तेमाल किया. बच्चों को योग का एक समग्र अनुभव देने के लिए जानवरों के साथ थीम, ढेर सारे खेल, पार्टनर पोज़, म्‍यूजिक, सभी को क्‍लास में शामिल किया गया है. तो, यह केवल शारीरिक आसनों के बारे में नहीं है, हम बच्चों को ध्यान कराने, ब्रेथ वर्क सीखने में भी मदद करते हैं और उन्हें विश्राम के लिए आसन भी सिखाते हैं.

NDTV: योग हमारे दैनिक जीवन में कितना जरूरी है?
सबरीना मर्चेंट: मेरे लिए, योग एक आजीवन कौशल सेट की तरह है. यह एक ऐसा टूल है जिसे हम बच्चों को जीवन में किसी भी स्थिति का जवाब देने में मदद करने के लिए दे सकते हैं. आज की दुनिया में जब बच्चे बहुत कुछ सीख रहे हैं और बहुत कुछ उजागर कर रहे हैं, तो समय आ गया है कि उन्हें अपने वास्तविक आंतरिक खुद को समझने में मदद करें और योग इसका जवाब है. हम वास्तव में मानते हैं कि स्वस्थ भविष्य की शुरुआत आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है.

NDTV: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आपका संदेश
सबरीना मर्चेंट: सभी प्यारे बच्चों को मेरा संदेश योग के साथ अपने सच्चे और प्रामाणिक खुद को अपनाने का है. आइए इस साल आत्म-प्रेम और करुणा को जगाने के लिए योग और माइंडफुलनेस का उपयोग करें.

NDTV: क्विक योगा पोज़ में माता-पिता अपने बच्चे को अपनी रोज़मर्रा की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं
सबरीना मर्चेंट: पहली योग मुद्रा जिससे अपने बच्चे का परिचय करा सकते हैं, वह है चक्रवाकासन आसन. यह मुद्रा आपकी पीठ को एकदम सही खिंचाव देती है और तनाव को दूर करने में भी मदद करती है. जबकि, दूसरी योग मुद्रा जिसे किसी को अपने बच्चे की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, वह है डाउनवर्ड डॉग पोज़ या अधो मुख संवासना.

यह मुद्रा डिप्रेशन के लिए बहुत अच्छा काम करती है. तीसरा आसन मेंढक मुद्रा है जिसे मलासन के नाम से भी जाना जाता है. यह व्यक्ति को अपने भीतर जुड़े रहने में मदद करती है. चौथी मुद्रा लोटस पोज़ या पद्मासन है, जो एक साधारण क्रॉस लेग्ड सिटिंग मेडिटेशन पोज़ है. यह मन को शांति देने के लिए बहुत अच्छा है.

इसे भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा की सलाह, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है योग

Folk Music For A Swasth India

RajasthanDay” src=

Reckitt’s Commitment To A Better Future

Expert Blog

हिंदी में पड़े

Latest Posts