कोरोनावायरस अपडेट

WHO Chief ने कहा, डेल्टा वेरिएंट से हल्का हो सकता है ओमिक्रोन

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि ओमि‍क्रोन डेल्टा से ज्यादा गंभीर नहीं है.

Published

on

Highlights
  • WHO ने देशों से जल्द से जल्द अपनी आबादी का टीकाकरण करने का आह्वान किया
  • डेटा से पता चलता है कि ओमि‍क्रोन, डेल्टा से ज्यादा घातक नहीं: WHO
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए अधिक डेटा की जरूरत है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन संस्करण डेल्टा संस्करण की तुलना में बीमारी का हल्का रूप विकसित करता है. पत्रकारों से बात करते हुए, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा, “अभी भी कोई निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी. दक्षिण अफ्रीका के उभरते आंकड़ों से पता चलता है कि ओमि‍क्रोन के साथ पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, लेकिन और डेटा की जरूरत है ताकि ठोस निष्कर्ष निकाला जा सके.

उन्होंने यह भी कहा कि वैरिएंट अब 57 देशों में फैल गया है, और यह पिछले वायरस स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा ट्रांसमिसेबल लगता है. डॉ टेड्रोस ने कहा, “हम इस संख्या के लगातार बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं.”

इसे भी पढ़ें: Explained: ओमिक्रॉन कितनी तेजी से फैलता है और रोग की गंभीरता क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन संस्करण महामारी की दिशा बदल सकता है. संगठन ने देशों से जितनी जल्दी हो सके टीकाकरण करने और लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए उपाय करने का आह्वान किया. डॉ टेड्रोस ने कहा,

हम ओमि‍क्रोन को वैश्विक संकट बनने से रोक सकते हैं. यह वायरस बदल रहा है, लेकिन हमारा सामूहिक संकल्प नहीं होना चाहिए. इसके वैश्विक प्रसार और बड़ी संख्या में म्यूटेशन सहित ओमि‍क्रोन की कुछ विशेषताएं बताती हैं कि यह महामारी के कोर्स पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है

भारत में, जहां वर्तमान में 23 मामले दर्ज किए गए हैं, सरकारी सूत्रों ने कहा है कि वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओमि‍क्रोन अधिक अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का कारण बनता है या डेल्टा की तुलना में अधिक घातक है, जिससे इस साल की शुरुआत में कोविड महामारी की घातक दूसरी लहर देखने को मिली थी.

सूत्रों ने जोर देकर कहा, “अभी तक यह दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है कि ओमि‍क्रोन डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है.”

सरकार ने यह भी कहा कि अभी के लिए, परीक्षण और उपचार के लिए सरकार की नीति में कोई बदलाव नहीं होगा. अधिकारियों ने कहा कि अगले 10 दिनों में सरकार ओमि‍क्रोन, इसके लक्षण और इसके प्रभाव का स्पष्ट आकलन कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version