NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

कोविड-19 से लड़ने में भारत की निस्वार्थ मदद करने वाले कोविड नायकों को सलाम

बनेगा स्वस्थ इंडियाज सैल्यूटिंग द काविड हीरोज टाउनहॉल में, कैंपेन एम्‍बेसडर अमिताभ बच्चन ने कुछ असाधारण कोविड नायकों से मुलाकात की, उनका अभिवादन किया और बधाई दी, जिन्होंने जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आगे आकर उदाहरण पेश किए

Read In English
कोविड-19 से लड़ने में भारत की निस्वार्थ मदद करने वाले कोविड नायकों को सलाम
Highlights
  • ट्विंकल, हिमांशु कालिया दिल्ली में एक मुफ्त एम्बुलेंस सेवा चलाते हैं
  • रोनिता ने उन नवजात शिशुओं को स्तनपान कराया, जिन्होंने अपनी मां को खो दिया
  • डॉ बोपाराय कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में सेवा कर रहे है

नई दिल्‍ली: कोविड-19 की दूसरी लहर को दुख की दर्दनाक यादों, अस्तित्व के लिए संघर्ष और मौत के झोंके के साथ उकेरा जा सकता है. लेकिन यह उन कई भारतीयों की भावना के लिए भी याद किया जाएगा जो संकट, पीड़ा को साझा करने और साथी नागरिकों के दर्द को कम करने के लिए आगे आए. कोविड रोगियों को फेरी लगाने से लेकर अंतिम संस्कार करने तक, बीमारों और भूखे लोगों को खाना खिलाने से लेकर ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड और दवाओं के लिए समन्वय की मदद तक, इन कोविड योद्धाओं ने उदाहरण के रूप में नेतृत्व किया और महामारी के सबसे काले घंटे के दौरान मानवता में विश्वास बहाल किया.

बनेगा स्वस्थ इंडियाज सैल्यूटिंग द कोविड हीरोज टाउनहॉल में, कैम्‍पेन के एम्‍बेसडर अमिताभ बच्चन ने इन असाधारण नायकों और उनकी निस्वार्थ पहलों में से कुछ से मुलाकात की, उन्हें स्वीकार किया और बधाई दी.

विभिन्न तरीकों से महामारी से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए संगठनों, कॉरपोरेट्स और व्यक्तियों द्वारा किए जा रहे कुछ अनुकरणीय कार्य यहां दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन और एम्स के निदेशक ने #SwasthyaMantra Telethon में कोरोना वैक्सीन पर की चर्चा

‘एम्बुलेंस कपल’ उर्फ ​​ट्विंकल और हिमांशु कालिया

ट्विंकल और हिमांशु कालिया राष्ट्रीय राजधानी में एक मुफ्त एम्बुलेंस सेवा चला रहे हैं. कैंसर सर्वाइवर ट्विंकल भारत की पहली महिला एम्बुलेंस ड्राइवर हैं. दंपति टाउनहॉल में शामिल हुए और अमिताभ बच्चन से बात की.

उन्हें इस पहल के पीछे के विचार साझा किए. श्रीमती कालिया ने बताया ”मेरे पति 14 साल के थे जब मेरे ससुर का एक्सीडेंट हो गया. उन्होंने 6-7 अस्पताल बदले, लेकिन एंबुलेंस नहीं मिली. इसके बाद, उन्होंने प्रतिज्ञा की कि, अगर भगवान अनुमति देते हैं, तो वह यह ‘सेवा’ करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी अन्य बच्चे या परिवार को उन संघर्षों का सामना न करना पड़े जिनका मैं अभी सामना कर रहा हूं. जब मुझे इस बारे में पता चला तो मुझे गर्व हुआ. 2002 में, हमने शादी कर ली और एक एम्बुलेंस थी, जो पूरी तरह से तैधर थी, हमारे वेडिंग हॉल के बाहर खड़ी थी. अब हम ईएमआई पर एंबुलेंस खरीदते हैं. कोविड के दौरान, हमें 200 से अधिक कॉल आ रही थीं और हम और हमारे ड्राइवरों की टीम, सभी दिन में 22 घंटे काम कर रहे थे. दिन हो या रात की किसी को परवाह नहीं थी.

‘Ambulance Couple’ AKA Twinkle and Himanshu Kalia

‘एम्बुलेंस कपल’ उर्फ ​​ट्विंकल और हिमांशु कालिया

कार्य के प्रति अपनी पत्नी के समर्पण के बारे में बात करते हुए, श्री कालिया ने कहा,

ट्विंकल को स्तन कैंसर का पता चला था और उनका इलाज चल रहा था – पहले ऑपरेशन फिर कीमोथेरेपी फिर रेडिएशन. डॉक्टरों ने सख्ती से उसे आराम करने के लिए कहा, क्योंकि उसकी नसें कमजोर हो गई थीं. लेकिन भारत में जिस तरह से इमरजेंसी केस आए, लोग अस्पतालों की तरफ भाग रहे थे और वहां ऑक्सीजन की कमी हो गई थी. कुछ जगहों से हमें फोन आया कि दो दिन हो गए हैं और लाश घर पर पड़ी है, कोई लेने को तैयार नहीं है. इतना दर्द था और दर्द को ठीक करने की हमारी कोशिश थी. आपको जो संतुष्टि और शांति मिलती है, वह यह है कि हम कुछ लोगों की जान बचा सकते हैं. अगर ड्राइवर कहीं चला गया है तो मैं एम्बुलेंस चलाता हूं और जब मैं नहीं होता और कोई इमरजेंसी केस होता है तो ट्विंकल खुद एम्बुलेंस चलाती हैं. हमने लोगों को अस्पताल पहुंचने में मदद की है और लोगों के दाह संस्कार के लिए भी हर संभव प्रयास किया है. जब मैंने उससे पूछा कि तुम खाना बनाने के लिए बिस्तर से उठ नहीं पा रही हो तो तुम यह कैसे कर पा रही हो, और उसने कहा, मुझे नहीं पता कि मुझे ऊर्जा और ताकत कहां से मिलती है.

रोनिता कृष्णा शर्मा रेखी ने उन नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने की पेशकश की, जिन्होंने कोविड के चलते अपनों को खो दिया

पेशे से प्रोडक्शन मैनेजर और एक छोटी बेटी की मां, सुश्री रेखी ने स्वेच्छा से उन नवजात शिशुओं को स्तनपान कराया, जिन्होंने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान अपनी मां को खो दिया था. टाउनहॉल में, उन्होंने मिस्टर बच्चन को बताया कि यह सब कैसे शुरू हुआ,

यह सब एक दिन शुरू हुआ जब मैं बस बैठी थी और ट्विटर को चैक कर रही थी. वहां मैंने एक छोटे बच्चे के बारे में पढ़ा रथा, जिसने अपनी मां को कोविड से खो दिया था और मुझे लगता है कि उसके परिवार के सदस्यों में से एक अपील थी कि उन्हें मानव दूध की जरूरत है क्योंकि बच्चा था एक प्री-मैच्‍योर बेबी है. ऐसे बहुत से बच्‍चे फॉर्मूला मिल्‍क नहीं लेते हैं और जब मैंने उसे पढ़ा, उस समय मैं अपने गृहनगर गुवाहाटी में थी. उस समय असम में मामले वास्तव में बढ़ रहे थे, और मैंने मन ही मन सोचा कि शायद यहां ऐसे बच्चे भी हैं जिन्होंने अपनी मां को खो दिया होगा या उन्हें स्तन के दूध की आवश्यकता होगी. तभी मैंने सोचा कि मैं भी योगदान देना चाहूंगी, क्योंकि घर में एक बच्चे के साथ एक नई मां होने के नाते मैं बाहर नहीं जा सकती थी, मैं कुछ नहीं कर सकती थी. मैं असहाय महसूस कर रही थी, क्योंकि मुझे याद है, पिछला लॉकडाउन, एक समाज के रूप में, एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में, जो कुछ भी हम कर सकते थे, मैंने बाहर जाकर अपना काम किया. लेकिन इस बार मैं एक नई मां थी और मुझे लगा कि यही एकमात्र चीज़ है जो मैं पेश कर सकती हूं. मैंने इसे अपने सोशल मीडिया पर यह कहते हुए डाला कि अगर गुवाहाटी में कोई बच्चा है जिसे मानव दूध की जरूरत है, तो मैं वहां हूं. मैं उस बच्चे को स्तनपान कराने के लिए हूं या मैं उन्हें अपना दूध दूंगी.

Ronita Krishna Sharma Rekhi offered to breastfeed newborns who lost their others to COVID

रोनिता कृष्णा शर्मा रेखी ने उन नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने की पेशकश की, जिन्होंने कोविड के चलते अपनों को खो दिया

रेखी ने भी इस पहल पर अपने पति की प्रतिक्रिया साझा की, उन्होंने कहा, जैसे ही मैंने इसे अपने सोशल मीडिया पर साझा किया, मेरे पति बाहर आए, उन्होंने इसे पढ़ा और कहा, आपने लिखा है कि आप अपना स्तन दूध देने जा रही हैं या आप एक बच्चे को दूध पिलाना चाहती हैं. क्या आप वास्तव में इसे करना चाहते हैं? मैंने कहा, बिल्कुल, मैं हूं और मैंने बस उसकी तरफ देखा और कहा, क्या आप इसके बारे में ठीक हैं? उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में बिल्कुल ठीक हूं. कोई हर्ज नहीं. और मेरे लिए, सबसे बड़ी बात यह है कि, हम कहते हैं कि हमारे बच्चों को सीखना चाहिए कि कैसे साझा करना है और जब मेरा बच्चा एक दिन बड़ा होगा, तो मैं उसे बताऊंगी कि उसकी ओर से जो सबसे बड़ा बंटवारा मैं कर सकती थी वह मेरा दूध था.

इसे भी पढ़ें : मां और बच्चे दोनों के लिए क्यों ज़रूरी है स्तनपान?

दत्तात्रेय सावंत अपने ऑटो रिक्शा में गंभीर कोविड मरीजों को मुफ्त में ले जा रहे हैं

मुंबई में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक और एक अंशकालिक ऑटोरिक्शा चालक, दत्तात्रेय सावंत ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान अपने ऑटो में गंभीर चिकित्सा मामलों को ढोया, क्योंकि एम्बुलेंस की कमी थी और जो उपलब्ध था वह कुछ लोगों के साधनों से परे था. श्री सावंत भी अमिताभी बच्चन से उनकी पहल के बारे में बात करने के लिए टाउनहॉल में शामिल हुए. उन्‍होंने बताया

महाराष्ट्र में जब 15 अप्रैल को लॉकडाउन शुरू हुआ तो मुंबई समेत बाकी सभी जगहों पर हालात बेहद खराब थे. मेरे लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों कक्षाएं बंद थीं और जिन लोगों को मैंने देखा उनकी हालत खराब थी. लोगों को अस्पताल जाना मुश्किल हो रहा था; उन्हें समय पर एम्बुलेंस नहीं मिल रही थी या उन्हें उच्च कीमत चुकाने की उम्मीद थी. मैंने सोचा कि मैं अपने क्षेत्र के लोगों के लिए अपने ऑटो का उपयोग कर सकता हूं. मैंने अपने ऑटो में कुछ बदलाव किए और दिन-रात सर्विस शुरू कर दी. मैं समय पर 50 मरीजों की मदद कर सका और यह खुशी की बात है.

Dattatraya Sawant ferrying critical COVID cases in his auto rickshaw for free

दत्तात्रेय सावंत अपने ऑटो रिक्शा में गंभीर कोविड मरीजों को मुफ्त में ले जा रहे हैं

डॉ हरमनदीप सिंह बोपाराय कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में सेवा कर रहे हैं

डॉ हरमनदीप सिंह बोपाराय न्यूयॉर्क के एक फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं, जो अपने गृहनगर अमृतसर लौट आए हैं. जब उन्होंने देखा कि भारत संकट से गुजर रहा है, तो उन्होंने वापस आने और चिकित्सा कर्मचारियों को कोविड प्रोटोकॉल में प्रशिक्षित करने का फैसला किया. वह वर्तमान में मुंबई के 1,000 बिस्तरों वाले अस्पताल में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के साथ काम कर रहे हैं. टाउनहॉल में डॉ बोपाराय ने श्री बच्चन को बताया कि कोविड-19 एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ एक वैश्विक युद्ध है. उसने कहा,

मोर्चा चाहे न्यूयॉर्क हो या अमृतसर या मुंबई, लड़ाई एक ही है. और जो कुछ भी मैंने न्यूयॉर्क में लड़ने के अपने अनुभव से सीखा है, अगर मैं संकट के समय अपने लोगों के लिए इसे भारत वापस लाने में सक्षम नहीं होता, तो यह इसके लायक नहीं होता. इसलिए वापस आने का कोई मतलब नहीं था क्योंकि दूसरी लहर के दौरान यहां चीजें इतनी खराब हो गई थीं. वास्तविक दिन-प्रतिदिन यहां न्यूयॉर्क की तुलना में बहुत अलग है, क्योंकि हम जानते हैं कि अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा का बुनियादी ढांचा बहुत अलग है. एक चीज जो आप जल्दी सीखते हैं, वह यह है कि हम सभी यहां समान मानवता साझा करते हैं और जब आप किसी की आंखों में देखते हैं, विशेष रूप से अपने रोगियों या अपने सहयोगियों को और उन्हें सबसे कमजोर स्थिति में देखते हैं, तो आप प्रेरित होते हैं. आप डर को पार करते हैं और यह हमारे द्वारा ली गई महान सीखों में से एक है. लोगों के साथ काम करना मेरे जीवन के महान सम्मानों में से एक है, जिन्होंने कुछ मामलों में, सचमुच दूसरों की मदद करने के लिए अपनी जान दे दी और मुझे नहीं लगता कि इससे बड़ी कोई सेवा है.

Dr Harmandeep Singh Boparai serving on the frontlines of India’s fight against COVID

डॉ हरमनदीप सिंह बोपाराय कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में सेवा कर रहे हैं

डॉ मार्कस रैने और डॉ रैना रैने अपनी अनूठी पहल के माध्यम से लोगों की दवाओं की जरूरत में मदद कर रहे हैं

डॉ मार्कस रैने मुंबई के एक डॉक्टर हैं और उन्होंने अपनी पत्नी डॉ रैना के साथ, ‘मेड्स फॉर मोर’ की शुरुआत की, जो एक नागरिक-एलईडी पहल है, जो कोविड-19 से रिकवर कर चुके लोगों उनकी बची दवाओं को एकत्रित करते हैं और जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए भारत भर के ग्रामीण जिलों के प्राथमिक चिकित्‍सा केंद्रों को दान देते हैं. डॉ मार्कस ने एनडीटीवी को बताया,

महामारी की पहली लहर के दौरान, मैं मुंबई की झुग्गियों में काम करने वाला एक फ्रंटलाइन स्वयंसेवक था और मुझे लोगों के जीवन, उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ आजीविका पर प्रभाव, दोनों के संदर्भ में इस वायरस द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिला. दवाओं की लागत और इसके अर्थशास्त्र का बोझ. इसलिए महामारी की दूसरी लहर के दौरान, मैं और मेरी पत्नी सोच रहे थे कि हम कैसे लोगों की मदद कर सकते हैं, एक दोपहर, हमारे घरेलू स्टाफ के एक सदस्य ने यह कहने के लिए फोन किया, उनके बेटे को कोविड का पता चला है और पूछा कि क्या वह मुझे रिपोर्ट दिखा सकता है . मैंने कहा, निश्चित रूप से, आओ और जब हम बात कर रहे थे कि हम कैसे मदद कर सकते हैं, मुझे अचानक एहसास हुआ कि जिस इमारत में हम रहते हैं, मेरे पास 3 मरीज थे जिनका मैं कोविड के लिए इलाज कर रहा था और वे हाल ही में अपने ठीक हुए थे. इसलिए मैंने अपने बिल्डिंग ग्रुप पर एक बहुत ही सरल संदेश डाला कि किसी के पास भी कोई बची हुई दवा हो, तो उसे हमारे घर भेज दें और अगर यह ठीक रहा तो हम इसे उपलब्ध करा देंगे. और इस तरह हमने देखा कि अगर एक इमारत एक जीवन बचाने में मदद करने के लिए एक साथ आ सकती है, तो जरा सोचिए कि एक इलाका क्या कर सकता है, एक शहर क्या कर सकता है, या अब जरूरत है, एक देश अपने लिए क्या कर सकता है.

Dr Marcus Ranney and Dr Raina Ranney helping people in need for medicines through their unique initiative

डॉ मार्कस रैने और डॉ रैना रैने अपनी अनूठी पहल के माध्यम से लोगों की दवाओं की जरूरत में मदद कर रहे हैं

डॉ  रैना ने आगे कहा कि उनका मिशन मुंबई जैसे बड़े शहरों से दवाएं इकट्ठा करना और ग्रामीण इलाकों में पहुंचाना है. हमने मुंबई में शुरुआत की थी, लेकिन अब हम वास्तव में 10 अन्य शहरों में सक्रिय हैं और विचार उन शहरों से दवाएं एकत्र करना है जहां हमारे पास पहुंच है, जहां लोगों के बीच सामर्थ्य है और फिर इन दवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों की ओर मोड़ना है जहां कम पहुंच है और सामर्थ्य हमारे पास एक वेबसाइट है जहां कोई लॉग इन कर सकता है और वे इस विशेष पहल के लिए दवाएं लेने के लिए या तो दवाएं दान करने या एक राजदूत बनने का विकल्प चुन सकते हैं. और वहां से, एक बार संग्रह हो जाने के बाद, हमारे पास हर शहर में 4-5 संग्रह केंद्र हैं, जो मेड फॉर मोर का एक हिस्सा हैं और इन संग्रह केंद्रों से, हमारी दवाएं एनजीओ भागीदारों के पास जाती हैं, जिनके साथ हमने समझौता किया है और वहां से वे या तो धर्मार्थ ट्रस्टों में जाएं जो झुग्गियों की सेवा करते हैं या ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जाते हैं. इस तरह ये दान की गई दवाएं उन लोगों तक पहुंचती हैं जिन्हें इनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

इसे भी पढ़ें : पोषण माह 2021: ‘कुपोषण से लड़ने के लिए न्यूट्र‍िशन गार्डन बनाएं’, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जिलों से आग्रह किया

NDTV – Dettol Banega Swasth India campaign is an extension of the five-year-old Banega Swachh India initiative helmed by Campaign Ambassador Amitabh Bachchan. It aims to spread awareness about critical health issues facing the country. In wake of the current COVID-19 pandemic, the need for WASH (WaterSanitation and Hygiene) is reaffirmed as handwashing is one of the ways to prevent Coronavirus infection and other diseases. The campaign highlights the importance of nutrition and healthcare for women and children to prevent maternal and child mortality, fight malnutrition, stunting, wasting, anaemia and disease prevention through vaccines. Importance of programmes like Public Distribution System (PDS), Mid-day Meal Scheme, POSHAN Abhiyan and the role of Aganwadis and ASHA workers are also covered. Only a Swachh or clean India where toilets are used and open defecation free (ODF) status achieved as part of the Swachh Bharat Abhiyan launched by Prime Minister Narendra Modi in 2014, can eradicate diseases like diahorrea and become a Swasth or healthy India. The campaign will continue to cover issues like air pollutionwaste managementplastic banmanual scavenging and sanitation workers and menstrual hygiene

[corona_data_new]
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.