NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • जलवायु संकट का सामना कर रहे दुनिया के शीर्ष 100 राज्यों की सूची में 14 भारतीय राज्य: रिपोर्ट

ताज़ातरीन ख़बरें

जलवायु संकट का सामना कर रहे दुनिया के शीर्ष 100 राज्यों की सूची में 14 भारतीय राज्य: रिपोर्ट

कुल नुकसान में चीन के बाद भारत का स्थान रैंकिग में शीर्ष 100 राज्यों में से दूसरे स्थान पर है

Read In English
जलवायु संकट का सामना कर रहे दुनिया के शीर्ष 100 राज्यों की सूची में 14 भारतीय राज्य: रिपोर्ट

नई दिल्ली: भारत के अधिकांश प्रमुख राज्य, चाहे वह तमिलनाडु या महाराष्ट्र जैसे आर्थिक पावरहाउस हों, या फिर उत्तर प्रदेश या बिहार जैसे उच्च आबादी वाले राज्य हों, इन सभी को जलवायु एवं वातावरण को खतरा पहुंचाने वाले शीर्ष 100 राज्यों में स्थान दिया गया है. जलवायु जोखिम विश्लेषण के मुताबिक भारत में सबसे बड़ा नुकसान 14 भारतीय राज्यों में बाढ़ की वजह से हुआ है. लगभग एक अरब लोग या विश्व स्तर पर हर आठ लोगों में से एक है; प्रत्येक राज्य पाकिस्तान से लेकर ब्रिटेन और वेनेजुएला तक एक मध्यम आकार या छोटे देश के बराबर है. शीर्ष 100 देशों की सूची में चीन, अमेरिका और भारत का दबदबा है.

इसे भी पढ़ें: भूमि पेडनेकर ने दी जलवायु संकट पर चेतावनी, कहा- यह ‘मानवता के लिए खतरा’

रिपोर्ट के मुताबिक ‘सकल घरेलू जलवायु जोखिम’ बेहद जटिल है और यह जो कार्य निर्धारित करता है, उसे देखते हुए, यह बैंकों, निवेशकों, व्यवसायों और नीति निर्माताओं के लिए एक उपाय है. यह रिपोर्ट, 2050 में दुनियाभर के 2,600 से अधिक क्षेत्रों में पर्यावरण के लिए भौतिक जलवायु जोखिमों का आकलन है. एक राज्य जितना अधिक निर्मित होता है, जोखिम उतना ही अधिक होता है. यह ऑस्ट्रेलिया स्थित क्रॉस डिपेंडेंसी इनिशिएटिव या एक्सडीआई द्वारा बनाई गई है, यह वैश्विक बैंकों और कंपनियों को अपने ग्राहकों के हिस्से के रूप में गिनता है; यह जलवायु परिवर्तन की लागतों को निर्धारित करने वाली कंपनियों के जलवायु जोखिम समूह का एक हिस्सा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि बाढ़ आठ अलग-अलग जलवायु से संबंधित खतरों में से एक है. यह नदी और सतह की बाढ़ से संबंधित है जोकि विश्व स्तर पर निर्मित पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा खतरा है, इसमें तटीय जलप्लावन (तटीय बाढ़), अत्यधिक गर्मी, जंगल की आग, मिट्टी का खिसकना (सूखे से संबंधित), अत्यधिक हवा, और बर्फ़ का पिघलना शामिल है.

भारत के लिए एक स्टैंड-आउट पॉइंट यह भी है कि वैश्विक हीटमैप पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि यह उन कुछ देशों में से एक है जिसके अधिकांश क्षेत्र जोखिम में हैं.

रिपोर्ट के लेखकों ने एनडीटीवी के एक सवाल के जवाब में कहा कि 2050 में कुल नुकसान में, आखिर क्यों चीन के बाद भारत का स्थान रैंकिग में शीर्ष 100 राज्यों में से दूसरे स्थान पर है. शीर्ष पर रहने वाले राज्यों में निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं: वे बड़े होते हैं और उनके पास निर्मित बुनियादी ढांचे, उद्योग, शहरों और कस्बों के क्षेत्र होते हैं जो विशेष रूप से मौसम और जलवायु परिवर्तन के खतरों के संपर्क में हैं और यह सभी विशेष रूप से सतह और नदी में बाढ़ के संपर्क में भी होते हैं.

क्षति जोखिम के लिए दुनिया के शीर्ष 100 में से 14 भारतीय राज्य (बिहार, उत्तर प्रदेश, असम, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश भी बाढ़ को अपने मुख्य खतरे के रूप में साझा करते हैं.

क्योंकि रिपोर्ट केवल निर्मित पर्यावरण पर केंद्रित है, इसलिए इसमें इसमें जलवायु जोखिम से जुड़े कृषि उत्पादन, जैव विविधता या मानव कल्याण जैसे अन्य प्रभाव शामिल नहीं हैं. लेकिन रिपोर्ट के विश्लेषण से इन जोखिमों को किसी भी तरह से कम नहीं किया गया है. यही कारण है कि यह फरवरी के मध्य में उस तरह के चरम तापमान को प्रतिबिंबित नहीं करता है, जोकि वर्तमान में लेह से शिमला और मुंबई तक कई भारतीय शहरों में अनुभव किया जा रहा है.

एक्सडीआई के सीईओ का दावा है कि यह अभी तक भौतिक जलवायु जोखिम का सबसे परिष्कृत विश्लेषण है. रोहन हम्डेन कहते हैं कि पहली बार वित्त उद्योग मुंबई, न्यूयॉर्क और बर्लिन की तुलना एक समान पद्धति का उपयोग करके सीधे तौर पर कर सकता है.

यह प्रणाली इस सदी के अंत तक पूर्व-औद्योगिक औसत से 3 डिग्री ऊपर ग्लोबल वार्मिंग के परिदृश्य के आधार पर निर्मित पर्यावरण को नुकसान की गणना करने के लिए स्थानीय मौसम और पर्यावरणीय डेटा और इंजीनियरिंग आर्किटाइप्स के साथ संयुक्त वैश्विक जलवायु मॉडल का उपयोग करती है.

इसे भी पढ़ें: क्लाइमेट जस्टिस और जेंडर इक्वालिटी की वकालत कर रही हैं केरल की ये 21 वर्षीय क्लाइमेट वॉरियर रेशमा अनिल कुमार

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.