NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • महिला दिवस/
  • International Women’s Day Special: भारत में उन महिलाओं के काम का जश्न मनाएं जो देश को सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर रही हैं

महिला दिवस

International Women’s Day Special: भारत में उन महिलाओं के काम का जश्न मनाएं जो देश को सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर रही हैं

कुछ वॉरियर्स द्वारा किए गए ऐसे काम हैं जो भारत को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर बने रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. जैसा कि हम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करते हैं, हम आपके लिए कुछ महिलाओं और उनके पथ-प्रदर्शक कार्यों को लेकर आए हैं.

Read In English
International Women’s Day Special: भारत में उन महिलाओं के काम का जश्न मनाएं जो देश को सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर रही हैं
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सतत विकास के लिए एजेंडा में निर्धारित 2030 की समय सीमा को पूरा करने को लेकर दुनिया "बहुत दूर" है

नई दिल्ली: 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को अपनाया, जिसे वैश्विक लक्ष्यों के रूप में भी जाना जाता है. एसडीजी मूल रूप से लोगों और ग्रह की सुरक्षा और समृद्धि के लिए एक खाका है, जिसे संयुक्त राष्ट्र के 192 सदस्य देशों ने अपनाया है और 2030 तक हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कुल मिलाकर, 17 एसडीजी हैं जो गरीबी, भूख, एड्स, और महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव को खत्म करने के लिए तैयार किए गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सतत विकास के लिए एजेंडा में निर्धारित 2030 की समय सीमा को पूरा करने के लिए दुनिया “बहुत दूर” है. इसमें कहा गया है कि हालांकि प्रगति हुई है, लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. इसी तरह, 20 फरवरी को प्रकाशित लैंसेट जर्नल में जारी हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत 50 प्रतिशत से अधिक संकेतक हासिल करने में पीछे है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत 33 संकेतकों में से 19 पर पिछड़ गया है और 75 प्रतिशत से अधिक भारतीय जिले गरीबी, एनीमिया, बाल विवाह घरेलू हिंसा, स्टंटिंग, आवश्यक सेवाओं तक पहुंच सहित आठ महत्वपूर्ण संकेतकों के लिए लक्ष्य से दूर हैं.

इसे भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: इस वर्ष को “डिजिटलऑल – लैंगिक समानता, नवाचार और प्रौद्योगिकी” के रूप में चिह्नित किया जा रहा है.

इस परिदृश्य में कुछ योद्धाओं द्वारा किए गए कार्य भारत को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर बने रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. जैसा कि हम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करते हैं, हम आपके लिए कुछ महिलाओं और उनके पथ-प्रदर्शक कार्यों को लेकर आए हैं, जिन्‍होंने देश के लिए उत्‍त्तम काम किया है.

मिलें महिला वॉरियर्स से

शैली चोपड़ा, डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म Gytree.com की फाउंडर हैं

महिलाएं हमेशा खुद को सबसे आखिर में रखती हैं. यह हमारी समस्या है. जब हम पूरी तरह से दर्द में होते हैं तो हम डॉक्टरों के पास समस्‍या लेकर जाते हैं और अब इसे अनदेखा नहीं कर सकते. हम झिझकते हैं और शरमाते हैं, क्योंकि लोग क्या कहेंगे?
चोपड़ा महिलाओं के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने के लिए जानी जाती हैं, जैसे SheThePeople (आनंद महिंद्रा द्वारा समर्थित), जो एक डिजिटल मीडिया वेबसाइट है जो महिलाओं से संबंधित समाचारों पर केंद्रित है और Gytree.com, एक डिजिटल हेल्थकेयर क्लिनिक है जो विशेष रूप से भारत में महिलाओं की देखभाल के लिए बनाया गया है. यह बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ द्वारा समर्थित पहल है

Gytree.com द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 61 प्रतिशत महिलाओं को लंबे समय तक पसर्नल हेल्‍थ की अनदेखी करने के बाद पीसीओएस का पता चला है; जबकि, लगभग 66.4 प्रतिशत भारतीय महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं; और भारत में लगभग 60 प्रतिशत कामकाजी महिलाएं स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण कामकाज छोड़ देती हैं. इन मुद्दों को हल करने के लिए, शैली चोपड़ा ने इस मंच की शुरुआत की. यह मंच महिलाओं को बेहतर हेल्‍थ रिजल्‍ट के लिए एक बुद्धिमान डैशबोर्ड, विशेषज्ञ और व्यक्तिगत यात्रा देने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है – पीसीओएस और पीसीओडी जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने से लेकर पोषण संबंधी सहायता और सलाह देने तक, महिलाओं को बेहतर खाने के लिए मार्गदर्शन करना और चिकित्सा सेशन के साथ समर्थन देना यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म महिलाओं की हर जरूरत को पूरा करता है. मजे की बात यह है कि यह प्लेटफॉर्म स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक-से-एक सेशन भी देता है, मेंटल हेल्‍थ हेल्‍प और उनकी प्राथमिक जरूरतों से जुड़ी नियमित डिजिटल स्वास्थ्य जांच करवाता है. यह प्लेटफॉर्म महिलाओं के लिए होम लैब टेस्ट और चौबीसों घंटे रोगी देखभाल और वर्चुअल चेक-इन ऑप्‍शन तक पहुंच प्रदान करता है.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को शिक्षित करना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए’: सुसान फर्ग्यूसन, यूएन वूमेन इंडिया रिप्रेजेंटेटिव

वंदना शिवा, लेखक और पर्यावरण कार्यकर्ता

वंदना शिव एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक, पारिस्थितिकीविद्, लेखक और कृषि अधिकार कार्यकर्ता हैं और उन्हें हरित जीवन के क्षेत्र में अग्रणी आवाजों में से एक माना जाता है. पर्यावरणवाद में उनकी रुचि उनके घर आने के दौरान शुरू हुई, जहां उन्होंने पाया कि उनके पसंदीदा बचपन के जंगल को साफ कर दिया गया था और एक धारा को सूखा दिया गया था ताकि एक सेब का बाग लगाया जा सके. इसलिए, अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वह भारत लौट आई और भारतीय विज्ञान संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान के लिए काम करना शुरू कर दिया. 1982 में, उन्होंने देहरादून में अपनी मां की गौशाला में कृषि के स्थायी तरीकों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध संगठन, रिसर्च फाउंडेशन फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इकोलॉजी (RFSTE) की स्थापना की.

1991 में, उन्होंने एक आंदोलन नवदान्य शुरू किया, जिसका अर्थ हिंदी में “नौ बीज,” या “नया उपहार” है. यह परियोजना RFSTE का हिस्सा थी और बड़े निगमों द्वारा प्रचारित मोनोकल्चर की बढ़ती प्रवृत्ति का मुकाबला करने के लिए लक्षित थी. नवदान्य आंदोलन के एक हिस्से के रूप में, शिवा ने भारत में 40 से अधिक बीज बैंकों का गठन किया और किसानों को बीज फसलों के अपने अद्वितीय उपभेदों के संरक्षण के लाभों पर शिक्षित करने का प्रयास किया. धीरे-धीरे, वह हरित क्रांति की प्रबल आलोचक बन गईं, उन्होंने तर्क दिया कि क्रांति का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा को बढ़ाना था, इसके बजाय कई पारंपरिक बीज विलुप्त हो गए, कृषि विरासत का नुकसान हुआ, और रसायनों के कारण मिट्टी और पर्यावरण को व्यापक नुकसान हुआ. वर्षों के दौरान, वह स्पष्ट कट लॉगिंग और बड़े बांधों के निर्माण को रोकने के लिए जमीनी अभियानों पर काम करने के लिए आगे बढ़ी.
इतना ही नहीं, उनके विख्यात कार्य में इकोफेमिनिज़्म के लिए उनकी वकालत भी शामिल है, एक राजनीतिक सिद्धांत जो एक सहयोगी पर्यावरण समाज को बढ़ावा देता है – महिलाओं को समान और सक्रिय सदस्य माने जाने की मांग करता है. उन्होंने अर्थ डेमोक्रेसी, जस्टिस, पीस से अपनी सीख को प्रकाशित किया है.

डॉ. नीरजा बिड़ला, फाउंडर और डायरेक्‍टर, Mpower

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि भारत में, (प्रति 100,000 जनसंख्या) मनोचिकित्सक (0.3), नर्स (0.12), मनोवैज्ञानिक (0.07) और सामाजिक कार्यकर्ता (0.07) हैं, जबकि वांछनीय संख्या प्रति 100,000 जनसंख्या पर 3 मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों से ऊपर कुछ भी है. डब्ल्यूएचओ का यह भी अनुमान है कि 56 मिलियन भारतीय डिप्रेशन से पीड़ित हैं और अन्य 38 मिलियन भारतीय चिंता विकारों से पीड़ित हैं.

भले ही भारत में मेंटल हेल्‍थ एक ऐसी चुनौती है, लेकिन यह विषय देश में कलंक से भरा हुआ है. भारत में मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों से निपटने के लिए डॉ. नीरजा बिड़ला ने एमपावर का निर्माण किया. वह कहती है,

एमपावर की शुरुआत एक महत्वाकांक्षी सपने के रूप में हुई थी. फिर, यह एक पवित्र व्रत बन गया. अब, यह परिवर्तन को प्रभावित करने वाला, कल्पनीय सबसे समग्र तरीके से मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आंदोलन बनने के लिए एक जुनूनी प्रयास है.

आदित्य बिड़ला समूह द्वारा यह पहल 6 साल पहले शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य जागरूकता फैलाकर, कलंक को कम करके और समग्र मेंटल हेल्‍थ केयर देकर मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भारत के दृष्टिकोण में एक आदर्श बदलाव लाना है. अपनी स्थापना के बाद से एमपॉवर ने मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता और पुणे सहित 7 शहरों में उपस्थिति के साथ बहु-विषयक मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले 140 से अधिक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों का एक मजबूत बल बनाया है.

संगठन समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने, ग्रामीण भारत और सरकार द्वारा संचालित स्कूलों और कॉलेजों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में भी काम करता है. एमपॉवर एक सफल एमपॉवर लेट्स टॉक 1ऑन1 टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-120-820050 भी चलाता है, जिसे 2020 में महाराष्ट्र सरकार के साथ साझेदारी में कोविड की पहली लहर के दौरान लॉन्च किया गया था और अब तक 1 लाख से अधिक प्रश्नों का सफलतापूर्वक समाधान कर चुका है.

हाल ही में एमपावर ने पूरे भारत में टेली मानस सेवाओं के कार्यान्वयन में सहयोग के लिए NIMHANS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज) के साथ भी सहयोग किया है. डॉ. नीरजा बिड़ला आगे कहती हैं,

एमपॉवर में, हम लोगों और उनके परिवारों को जीवन के सभी क्षेत्रों से जागरूकता पैदा करके, शिक्षा को बढ़ावा देकर और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े कलंक को कम करके सशक्त बनाते हैं.

डॉ. नीरजा बिड़ला ने यह कहते हुए अपनी बात खत्‍म की है कि एमपॉवर का अंतिम विजन एक कलंक-मुक्त दुनिया बनाना है जहां मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं वाले व्यक्ति सम्मान और गरिमा के साथ सार्थक और उत्पादक जीवन जी सकें.

अनन्या मालदे, फाउंडर प्रोजेक्ट प्रगति

मिलिए बेंगलुरु निवासी 15 वर्षीय अनन्या मालदे से, जिन्होंने ‘प्रगति’ नामक एक परियोजना की स्थापना की, जो भारत के ग्रामीण इलाकों में लड़कियों के ड्रॉप-आउट दर को कम करने के उद्देश्य से मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम करती है.

अनन्या मालदे ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत तब की जब उन्होंने अपनी घरेलू सहायिका की बेटी को मासिक धर्म शुरू होने के बाद स्कूल छोड़ते हुए देखा. तब तक अनन्या पीरियड्स होने के बाद स्कूल छोड़ना जैसी प्रथा के अस्तित्व से अनजान थी. एक बार जब उन्होंने इस विषय पर अधिक सर्वे करना शुरू किया, तो उन्हें यह जानकर धक्का लगा कि भारत में हर साल 23 मिलियन से अधिक लड़कियां मासिक धर्म के कारण स्कूल छोड़ देती हैं. यह घटना उसके दिमाग में अंकित हो गई, और उसने इस पर कार्रवाई करने का फैसला किया और इस प्रथा को खत्म करने के लिए अपनी उम्र और उससे अधिक उम्र की लड़कियों तक पहुंचने का फैसला किया.

अनन्या का प्रोजेक्ट ‘प्रगति’ मुख्य रूप से उनके गृहनगर गुजरात पर आधारित है. अपने प्रोजेक्ट के एक हिस्से के रूप में, अनन्या गुजरात के स्कूलों में कई जागरुकता सत्र आयोजित करती हैं. इन सत्रों के दौरान, वह लड़कियों के साथ बातचीत करती हैं और उन्हें मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित करती हैं. अपनी

परियोजना के दौरान, उन्होंने पाया कि अधिकांश ग्रामीण भारत उचित मासिक धर्म शिक्षा और स्वच्छ और सस्ते मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच की कमी से पीड़ित हैं. नतीजतन, उन्होंने तीन भाषाओं में मासिक धर्म स्वास्थ्य पर एक व्यापक पाठ्यक्रम तैयार करने का फैसला किया: गुजराती, अंग्रेजी और हिंदी. उन्होंने ग्रामीण गुजरात में 75-100 लड़कियों का सर्वेक्षण किया, तीन गांवों के सरपंचों से बात की और उपयुक्त पाठ्यक्रम बनाने के लिए सभी समस्याओं पर ध्यान दिया.

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों को मुफ्त में सैनिटरी पैड और इन्सिनरेटर प्रदान करने के लिए एक अनुदान संचय भी स्थापित किया. अब तक, परियोजना प्रगति गुजरात राज्य में कुल हजारों लड़कियों को प्रभावित करने में सफल रही है. इसके अतिरिक्त, अनन्या ने पुआल और बांस से बने लगभग 30,000 सैनिटरी पैड वितरित किए हैं. वे राज्य के दो स्कूलों में इंसीनरेटर लगाने में सफल रहीं. अनन्या ने 1M1B (1 मिलियन फॉर 1 बिलियन) फ्लैगशिप प्रोग्राम के जरिए संयुक्त राष्ट्र में अपना प्रोजेक्ट भी पेश किया है.

इसे भी पढ़ें:यह 36 वर्षीय भारत की पहली महिला दिव्यांग स्टैंड-अप कॉमेडियन है जो हास्य का उपयोग दिव्यांगता पर धारणाओं को तोड़ने के लिए करती है 

वर्म रानी के नाम से जानी जाने वाली वाणी मूर्ति

मिलिए 60 वर्षीय गृहिणी से, जो चेंजमेकर बनीं और अब दुनिया में वर्म रानी के नाम से जानी जाती हैं. सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग करते हुए, आज, वह युवाओं को शहरी क्षेत्रों में स्थायी रूप से खाद बनाने और कचरे का प्रबंधन करने के लिए प्रेरित कर रही हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह ग्रह के स्वास्थ्य और सभी के स्वास्थ्य के लिए समय की आवश्यकता है. यह पूछे जाने पर कि उन्होंने यह पहल क्यों की, मूर्ति ने कहा,

मैं हमेशा एक इको-एक्टिविस्ट नहीं थी, मैं किसी भी अन्य गृहिणी की तरह थी, जो घर से बाहर कदम रखने से डरती थी. आखिरकार एक चीज दूसरी चीज की ओर ले जाती है. एक बार, मेरी मुलाकात एक लैंडफिल से हुई, जहां मैंने कचरे के पहाड़ देखे जो बहुत बड़े थे और मिट्टी, आसपास के जीवन को दूषित कर रहे थे. मैंने सोचा, अगर हम सब समझदार होते तो इसे कुछ बेहतर बनाया जा सकता था. उसी दिन से, मैंने कचरा भेजने की इस चल रही समस्या के लिए एक बेहतर विकल्प खोजने का बीड़ा उठाया. और यह तब है जब मुझे कंपोस्टिंग के माध्यम से जवाब मिला और तब से कोई पीछे नहीं हट रहा है.

मजे की बात यह है कि आज वह अपने काम के लिए व्यापक रूप से पहचानी जाती हैं और उन्होंने भारत में हजारों अन्य महिलाओं को प्रेरित किया है. उनके काम को हाल ही में नेशनल ज्योग्राफिक और हॉटस्टार जैसे अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म में दिखाया गया था.

उपासना कामिनेनी कोनिडेला, यूआरलाइफ की संस्थापक और अपोलो हॉस्पिटल्स में सीएसआर की वाइस चेयरपर्सन

एक मेगा स्टार, राम चरण – उपासना कामिनेनी कोनिडेला की पत्नी से मिलें, जो मानती हैं कि जो शीर्षक उनके लिए सबसे अच्छा है, वह है ‘स्वास्थ्य के लिए एक भावुक प्रेमी’. एक वेलनेस प्लेटफॉर्म जिसका उद्देश्य लोगों को प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों को बढ़ावा देकर जीवन को पूर्ण रूप से जीने के लिए प्रेरित करना है. यह प्लेटफॉर्म सरल, रचनात्मक और मजेदार अभ्यासों के माध्यम से लोगों को अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जो इसे एक सुखद अनुभव बनाते हैं. यह प्लेटफॉर्म हेल्थ टिप्स, न्यूट्रिशनल टिप्स, एक्सपर्ट वीडियो, डाइट प्लान, लाइफस्टाइल हैक्स, कंसल्टेशन, हेल्दी रेसिपीज, फन डीआईवाई और पर्सनलाइज्ड सर्विसेज जैसे कंटेंट को क्यूरेट करता है, जो आपको फिट और हेल्दी लाइफ जीने के लिए तैयार करता है. लोगों को फिटर लाइफस्टाइल जीने के लिए समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए सामग्री विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञ द्वारा समर्थित है.

इसके अलावा, उपासना भारत में आदिवासियों की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए काम कर रही हैं. अपोलो के माध्यम से, वह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के थवानमपल्ले मंडल के अरोंगा गांव में चेंचू जनजाति के साथ काम कर रही हैं. इस तरह की पहल के महत्व के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

आदिवासियों, उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देना और समुदाय में उनकी स्थिति को ऊपर उठाना महत्वपूर्ण है. इस परियोजना के माध्यम से हमने देखा है कि एक बार जब आप जनजातीय आबादी को थोड़ी शिक्षा देते हैं और उन्हें सशक्त बनाते हैं, तो इसका उनके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. मुझे यह कहते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि इस परियोजना से हमने इस क्षेत्र की महिलाओं को आजीविका की भावना दी है, स्वामित्व की भावना दी है. सब प्रोडक्‍ट के रूप में, बाघों की आबादी वास्तव में रिजर्व में बढ़ी है.

इसके अलावा उपासना प्रोजेक्ट अर्जवा से भी जुड़ी हुई हैं – एक ग्रीन स्किलिंग पहल जो महिलाओं को अलग-अलग कौशल प्रदान करके उनकी मदद करती है. उपासना का कहना है कि परियोजना का मुख्य काम समाज के विभिन्न वर्गों में अर्जवा योद्धा तैयार करना और आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के रूप में काम करने वाले लोगों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और ग्रह को कैसे संरक्षित किया जाए, इस पर शिक्षा देना है. उन्‍होंने कहा,

हम चाहते हैं कि ये लोग अपने समुदायों के चैंपियन बनें. मेरा मानना है कि अर्जवा योद्धा एक स्वस्थ राष्ट्र के रूप में देश के विकास में बहुत मदद करेंगे.

रुक्मणी कटारा सोलर कंपनी दुर्गा एनर्जी की सीईओ हैं

रुक्मणी कटारा की शादी 13 साल की उम्र में राजस्थान के डूंगरपुर जिले के मंडावा गांव में हुई थी. जिले की हर दूसरी लड़की की तरह रूक्मणी की किस्मत भी घूंघट के पीछे एक जीवन तक ही सीमित होती, लेकिन उसने अपने और अपने आसपास के लोगों के जीवन को बदलने का फैसला किया. उसने केवल आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की, लेकिन आज वह एक सौर कंपनी की मालिक है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों में नवीकरणीय ऊर्जा क्रांति को प्रज्वलित कर रही है.

बदलाव की ओर रुक्मणी का पहला कदम तब आया जब उनका परिचय राजस्थान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन या राजीविका से हुआ, जिसने उन्हें अपने गांव में एक स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया. उसने अपने गांव में एक किराना दुकान शुरू की, हालांकि, 2016 में IIT बॉम्बे द्वारा शुरू की गई डूंगरपुर पहल ने वास्तव में उसका जीवन बदल दिया.

प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी की अध्यक्षता में, सौर सहेली नामक एक परियोजना जिसके तहत रुक्मणी जैसी महिलाओं को सौर पैनलों को जोड़ने और उनसे परिचित कराने का प्रशिक्षण दिया गया. जल्द ही, IIT बॉम्बे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए ताकि क्षेत्र में सौर पैनलों और लैंप का निर्माण शुरू किया जा सके और इकाई का नाम डूंगरपुर रिन्यूएबल एनर्जी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (दुर्गा एनर्जी) रखा गया.

रुक्मणी ने कंपनी में एक कर्मचारी के रूप में शुरुआत की, वह घर-घर जाकर उन पैनलों को लगाती थीं. वह कहती है,

मैंने प्रक्रिया के हर कदम पर खुद को प्रशिक्षित किया और साल दर साल कड़ी मेहनत की. शुरुआत में मुझे सुपरवाइजर बनाया गया और एक साल में ही मैं दुर्गा एनर्जी का सीईओ बन गया.

रुक्मणी के उद्देश्य के लिए जुनून ने आज इस क्षेत्र को सभी चीजों के साथ सौर ऊर्जा के साथ प्रज्वलित करने में मदद की है. उसने 40,000 सौर अध्ययन लैंप, एक लाख मशालें वितरित करने में मदद की है. इसके अलावा, 50,000 लालटेन का निर्माण किया गया है और क्षेत्र में पांच लाख सौर पैनल स्थापित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: सफलता, समर्पण और संघर्ष की कहानी, ऑटिज्म से पीड़ित सिंगर बेंजी ने म्यूजिक के जरिए दुनिया में बनाई अपनी पहचान

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.