NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • Photos/
  • ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत देश भर में चला सफाई अभियान, कई नेताओं ने लिया हिस्सा

‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत देश भर में चला सफाई अभियान, कई नेताओं ने लिया हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर स्वच्छांजलि के रूप में चल रहे 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' अभियान की शुरुआत की. पीएम ने 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से नागरिकों से एक घंटे की स्वैच्छिक भागीदारी की अपील की. चलिए देखते हैं भारत में स्वच्छता अभियान कैसे मनाया गया.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय राजधानी के शाहदरा स्थित अंबेडकर बस्ती का दौरा किया और स्वच्छता अभियान में भाग लिया.

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में योगदान देने सफदरजंग रेलवे स्टेशन पहुंचे. उन्होंने बताया कि कैसे भारत के लोग एक साथ आए हैं और पीएम मोदी के 'सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास, सबका प्रयास' दृष्टिकोण के पीछे एकजुट हुए हैं.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने मुंबई के सेवरी में 'स्वच्छता अभियान' कार्यक्रम में भाग लिया. राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई के गिरगांव चौपाटी में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा आयोजित स्वच्छता में भाग लिया और क्षेत्र के बच्चों के साथ बातचीत की.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को अहमदाबाद में सोसाइटी क्षेत्र की सफाई करते हुए देखा गया.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संक्वेलिम में नगर निगम पार्टी कार्यकर्ताओं को सुविधा प्रदान की. इस बीच बिहार में बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत आयोजित स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने हरिजन प्राथमिक विद्यालय, आलम नगर, लखनऊ में आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लिया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में 'स्वच्छता के लिए श्रमदान' कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस पहल के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी जी सभी देशवासियों को गांधीजी के स्वच्छता के विचारों से परिचित कराने और 'स्वच्छता' को उनकी जीवनशैली और मूल्यों में बदलने का महान काम कर रहे हैं."

रेल मंत्रालय ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम के तहत एक नई योजना '14 मिनट चमत्कार' शुरू की, जिसके तहत वंदे वीरों ने विभिन्न मार्गों की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को साफ करने की चुनौती ली.

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता अभियान का नेतृत्व किया.

रेत कलाकार, सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेत कला बनाई और 'स्वच्छता ही सेवा' का संदेश फैलाया.

कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने लघु किसान कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (एसएफएसी) भवन की कांच की खिड़कियों की सफाई कर 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में भाग लिया.

सदस्य सीमा शुल्क और विशेष सचिव सुरजीत भुजबल और अधिकारियों ने विभिन्न समुद्र तटों पर तूतीकोरिन सीमा शुल्क हाउस द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लिया. इस तरह उन्होंने समुद्री जीवन और तटीय पारिस्थितिकी की सुरक्षा करते हुए अभियान में भाग लिया.

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.