कुपोषण

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 में भारत 107वें स्थान पर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 में भारत 121 देशों में से 107 वें स्थान पर है, जो कि पीयर-रिव्यू वार्षिक रिपोर्ट है, जिसे संयुक्त रूप से कंसर्न वर्ल्डवाइड और Welthungerhilfe द्वारा प्रकाशित किया गया है.

Published

on

भारत में भुखमरी का स्तर 'गंभीर' है क्योंकि इसका ग्लोबल हंगर इंडेक्स स्कोर 29.1 है.

नई दिल्ली: ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 में भारत 121 देशों में से 107 वें स्थान पर है. कंसर्न वर्ल्डवाइड और Welthungerhilfe द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित पीयर-रिव्यू वार्षिक रिपोर्ट में भारत में भूखमरी के स्तर को ‘गंभीर’ बताया गया है क्योंकि इसका जीएचआई स्कोर 29.1 है. भारत के पड़ोसी देशों ने जीएचआई 2022 में बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें नेपाल 81वें स्थान पर, श्रीलंका 64वें, बांग्लादेश 84वें और पाकिस्तान 99वें स्थान पर है. 2021 में, भारत ने मूल्यांकन किए गए 116 देशों में 101वां स्थान हासिल किया था. गौरतलब है कि जीएचआई स्कोर प्रत्येक वर्ष की रिपोर्ट के भीतर तुलनीय हैं, लेकिन अपडेटेड डेटा, बदलती कार्यप्रणाली और प्रत्येक वर्ष मूल्यांकन किए जा रहे देशों की संख्या के कारण अलग-अलग वर्षों की रिपोर्ट के बीच नहीं हैं. हालाँकि, 2000, 2007, 2014 और 2022 के GHI स्कोर सभी तुलनीय हैं क्योंकि ये सभी संशोधित कार्यप्रणाली और डेटा के लेटेस्ट संशोधनों को दर्शाते हैं.

इसे भी पढ़ें: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

साल 2000 में, भारत का GHI स्कोर 38.8 था जो रिपोर्ट के अनुसार खतरनाक था. सात साल बाद, जीएचआई का स्कोर गिरकर 36.3 पर आ गया, जो अभी भी एक खतरनाक श्रेणी में है. 2014 में, GHI स्कोर 28.2 होने की सूचना दी गई थी, लेकिन 2022 में, GHI स्कोर 29.1 तक पहुंचने के साथ एक रिवर्स ट्रेंड देखा गया है.

GHI क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

ग्लोबल हंगर इंडेक्स वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूखमरी को मापने और ट्रैक करने का एक टूल है. GHI का उद्देश्य दुनिया भर में भूख को कम करने के लिए कार्रवाई शुरू करना है. GHI के चार प्रमुख घटक हैं:

अल्पपोषण: अपर्याप्त कैलोरी सेवन के साथ आबादी का हिस्सा;

चाइल्ड स्टंटिंग: 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का हिस्सा, जिनकी लंबाई उनकी उम्र के अनुसार कम है, जो एक तरह के पुराने कुपोषण को दर्शाता है;

चाइल्ड वेस्टिंग: 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का हिस्सा, जिनका वजन उनकी लंबाई के अनुसार कम है, यह तीव्र अल्पपोषण को दर्शाता है;

बाल मृत्यु दर: अपने पांचवें जन्मदिन से पहले मरने वाले बच्चों का हिस्सा, आंशिक रूप से अपर्याप्त पोषण और अस्वास्थ्य वातावरण के खतरनाक मिश्रण को दर्शाता है.

इसे भी पढ़ें: महामारी से सीख: मिलिए मध्य प्रदेश की कृष्णा मवासी से, जिनके किचन गार्डन ने उनके गांव को भुखमरी से बचाया

पोषण और बाल मृत्यु दर के तहत एक तिहाई वेटेज उम्र मिलती है. वहीं, चाइल्ड स्टंटिंग और चाइल्ड वेस्टिंग का एक-छठा वेटेज है.

GHI 2022 में भारत का प्रदर्शन:

GHI के निष्कर्षों के अनुसार, 2000 से, भारत ने पर्याप्त प्रगति की है, लेकिन अभी भी चिंता के क्षेत्र हैं, विशेष रूप से बाल पोषण के संबंध में. यहाँ कुछ प्रमुख निष्कर्ष दिए गए हैं:

– जनसंख्या में कुपोषितों का अनुपात 2000 में 18.4 प्रतिशत से घटकर 2014 में 14.8 प्रतिशत हो गया था. हालांकि, 2022 में, 1.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, जनसंख्या में कुपोषित का प्रतिशत बढ़कर 16.3 हो गया.

– भारत में चाइल्ड वेस्टिंग लगातार बढ़ रही है. यह प्रचलन 2000 में 17.1 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 19.3 हो गया है. 2014 में, चाइल्ड वेस्टिंग घटकर 15.1 प्रतिशत हो गई थी, लेकिन एक बार फिर से यह ट्रेंड वृद्धि रुझानों में उलटफेर को दर्शाता है. भारत की चाइल्ड वेस्टिंग दर 19.3 प्रतिशत है, जो दुनिया के किसी भी देश में सबसे अधिक है और भारत की बड़ी आबादी के कारण इस क्षेत्र के औसत को बढ़ा देती है.

– पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर 2000 में 9.2 प्रतिशत की तुलना में 3.3 प्रतिशत पर अपेक्षाकृत कम है.

– चाइल्ड स्टंटिंग में उल्लेखनीय कमी देखी गई है – 2000 में 54.2 प्रतिशत से 2022 में 35.5 प्रतिशत तक. लेकिन, यह अभी भी बहुत अधिक है.

इसे भी पढ़ें: राय: जलवायु परिवर्तन और पोषण संबंधी चुनौतियों से लड़ने में मदद कर सकता है बाजरा

केंद्र सरकार ने जीएचआई 2022 के निष्कर्षों को खारिज किया और इसे ‘भूखमरी का गलत परिणाम’ बताया

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 15 अक्टूबर को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की और ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 और भारत की रैंकिंग के निष्कर्षों को दृढ़ता से खारिज कर दिया. उन्होंने कहा,

एक ऐसे राष्ट्र के रूप में भारत की छवि को धूमिल करने के लिए एक बार फिर एक सतत प्रयास दिखाई दे रहा है जो अपनी आबादी की खाद्य सुरक्षा और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है. गलत सूचना सालाना जारी होने वाले ग्लोबल हंगर इंडेक्स की पहचान प्रतीत होती है

केंद्र सरकार का मानना है कि जीएचआई ‘गंभीर मेथाडोलॉजिकल मुद्दों से ग्रस्त है’. इसमें कहा गया है,

इंडेक्स की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले चार संकेतकों में से तीन बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित हैं और पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं. ये संकेतक भूख के अलावा पीने के पानी, स्वच्छता, जेनेटिक्स, पर्यावरण और भोजन के सेवन के उपयोग जैसे विभिन्न अन्य कारकों की जटिल बातचीत के परिणाम हैं, जिसे जीएचआई में स्टंटिंग और वेस्टिंग के लिए प्रेरक/परिणाम कारक के रूप में लिया जाता है. मुख्य रूप से बच्चों के स्वास्थ्य संकेतकों से संबंधित संकेतकों के आधार पर भूख की गणना करना न तो वैज्ञानिक है और न ही तर्कसंगत

चौथा संकेतक अल्पपोषण का अनुपात है जिसके लिए रिपोर्ट में खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के आंकड़ों का उल्लेख किया गया है. सरकार ने कहा कि एफएओ का अनुमान गैलप वर्ल्ड पोल के माध्यम से किए गए खाद्य असुरक्षा अनुभव स्केल (एफआईईएस) सर्वेक्षण मॉड्यूल पर आधारित है, जो 3000 रेस्पॉन्डेंट्स के नमूने के आकार के साथ आठ प्रश्नों पर आधारित एक जनमत सर्वेक्षण है. उन्होंने आगे कहा,

FIES के माध्यम से भारत के आकार के देश के लिए एक छोटे से नमूने से एकत्र किए गए डेटा का उपयोग भारत के लिए PoU मूल्य की गणना करने के लिए किया गया है जो न केवल गलत और अनैतिक है, बल्कि यह स्पष्ट पूर्वाग्रह का भी संकेत देता है. ग्लोबल हंगर रिपोर्ट, कंसर्न वर्ल्डवाइड और वेल्ट हंगर हिल्फ़ की प्रकाशन एजेंसियों ने स्पष्ट रूप से रिपोर्ट जारी करने से पहले अपना उचित परिश्रम नहीं किया है

सरकार ने यह भी कहा,

रिपोर्ट न केवल जमीनी हकीकत से कटी हुई है, बल्कि विशेष रूप से कोविड महामारी के दौरान आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को जानबूझकर नजरअंदाज करने का विकल्प चुनती है

कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार द्वारा की गई कुछ पहलों में निम्नलिखित शामिल हैं:

– पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत लगभग 80 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) लाभार्थियों को नियमित मासिक एनएफएसए खाद्यान्नों के अलावा 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति माह के पैमाने पर अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न (चावल/गेहूं) का वितरण. मार्च 2020 में शुरू की गई इस योजना को दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है.

– आंगनवाड़ी सेवाओं के तहत, कोविड-19 महामारी के बाद से, 6 वर्ष की आयु तक के लगभग 7.71 करोड़ बच्चों और 1.78 करोड़ गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पूरक पोषण प्रदान किया गया.

इसे भी पढ़ें: अपने फूड को जानें: अपनी डाइट में बाजरे को शामिल करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट पर विशेषज्ञों की राय

राइट टू फूड कैंपेन एक्टिविस्ट दीपा सिन्हा का मानना है कि हमें यह नहीं कहना चाहिए कि भारत की रैंक गिर गई है क्योंकि इस साल मूल्यांकन किए गए देशों की संख्या पिछले साल के 116 से बढ़कर 121 हो गई है. रिपोर्ट की सरकार की आलोचना और कार्यप्रणाली को स्पष्ट करने पर टिप्पणी करते हुए, दीपा सिन्हा ने कहा,

सरकार हर साल यही बात कहती है कि रिपोर्ट भूख का नहीं बल्कि कुपोषण का पैमाना है. हालांकि, कुपोषण भी एक मुद्दा है और हम इससे इनकार नहीं कर सकते. दूसरे, ग्लोबल हंगर इंडेक्स में समस्याएं हैं लेकिन यह खाद्य असुरक्षा अनुभव स्केल (FIES) 8 प्रश्नों पर आधारित नहीं है, जिसका दावा सरकार कर रही है. शोधकर्ताओं ने अल्पपोषण के एक अलग अनुपात का उपयोग किया है. फिर भी, रिपोर्ट एक वास्तविकता है और तथ्यों को बताती है. हम चारों सूचकांकों में से प्रत्येक में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं.

सिन्हा ने कहा कि डेटा के अन्य स्रोत भी हैं जो इसी तरह की तस्वीर पेश करते हैं. उदाहरण के लिए राइट टू फूड इंडिया के हंगर वॉच सर्वे के ग्लोबल फूड इनसिक्योरिटी एक्सपीरियंस स्केल (जीएफआईईएस) से पता चलता है कि सर्वे में शामिल लोगों में फूड इनसिक्योरिटी आम बात है. दीपा सिन्हा ने कहा,

दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच 14 भारतीय राज्यों में एक धारणा सर्वेक्षण किया गया था और यह पाया गया कि खाद्य असुरक्षा का उच्च स्तर है और यह अभी भी पूर्व-कोविड स्तर पर वापस नहीं गया है. देशव्यापी लॉकडाउन के लगभग दो साल बाद भी इसका असर महसूस किया जा रहा है. हमारे सर्वे के अनुसार, 58 प्रतिशत लोग पर्याप्त भोजन नहीं होने के बारे में चिंतित थे.

सबसे कमजोर लोगों की मदद के लिए सरकारी कार्यक्रमों और राहत पहलों के बारे में बात करते हुए दीपा सिन्हा ने कहा,

सरकार के प्रयासों से कोताही झटका लगा है. उनके बिना प्रगति और भी बदतर होती. लेकिन कोविड-19 महामारी और आर्थिक स्थिति को देखते हुए हमें और अधिक की जरूरत है. यह वह दौर है जब आय में गिरावट आई है. समर्थन पर्याप्त नहीं था. कोविड की चपेट में आने से पहले ही खाद्य असुरक्षा थी. सरकार ने जो कुछ भी अतिरिक्त किया वह कोविड प्रभाव को कम करने के लिए था.

ग्लोबल न्यूट्रिशन लीडरशिप अवार्ड के प्राप्तकर्ता बसंत कर ने जीएचआई निष्कर्षों पर अपना विचार साझा करते हुए कहा,

मेरे लिए, जीएचआई एक पोषण सूचकांक से अधिक है क्योंकि सभी संकेतक पोषण की स्थिति और उसके प्रभाव को दर्शाते हैं, ‘भूख’ नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह आकर्षक है. हालांकि कार्यप्रणाली और डेटा के बारे में बहस होती है, लेकिन इस मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. अभी हमें कुपोषण को रोकने की जरूरत है ताकि चाइल्ड वेस्टिंग न हो. हमें मॉडरेट एक्यूट मालन्यूट्रिशन (एमएएम) में भी निवेश करना होगा ताकि गंभीर एक्यूट मालन्यूट्रिशन (एसएएम) को रोका जा सके. पोषण विचारधारा और घरेलू नाम का हिस्सा होना चाहिए. हमें चाइल्ड वेस्टिंग और चाइल्ड स्टंटिंग की स्थिति को एक अंक में लाना है और यह संभव है. चीन और कोरिया ने ऐसा किया है, भारत ने क्यों नहीं.

इसे भी पढ़ें: मन की बात: पीएम मोदी ने किया कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version