ताज़ातरीन ख़बरें

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023: संसद में आयोजित ‘बाजरा लंच’ में शामिल हुए उपराष्ट्रपति धनखड़, पीएम मोदी और कई मंत्री

देश में बाजरा को बढ़ावा देने के लिए संसद के कोर्टयार्ड में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा विशेष ‘बाजरा लंच’ का आयोजन किया गया. जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेता शामिल हुए

Published

on

भारत 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में चिह्नित करने की तैयारी कर रहा है

नई दिल्ली: मंगलवार (20 दिसंबर) को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेता संसद में दोपहर के भोजन में शामिल हुए, जहां बाजरे के व्यंजन परोसे गए. देश में बाजरा को बढ़ावा देने के लिए संसद के कोर्टयार्ड में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा विशेष बाजरा लंच का आयोजन किया गया. बाजरा लंच का आयोजन ऐसे समय में किया गया है जब भारत 2023 को बाजरा के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में चिह्नित करने की तैयारी कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने अन्य मंत्रियों के साथ अपने ‘बाजरे के लंच’ के बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर एक फोटो एल्बम साझा किया और इसे कैप्शन दिया, “जैसा कि हम 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में चिह्नित करने की तैयारी कर रहे हैं, संसद में एक शानदार दोपहर के भोजन में भाग लिया जहां बाजरा व्यंजन परोसे गए. पार्टी लाइनों से भागीदारी को देखकर अच्छा लगा.”

इसे भी पढ़ें: अपने फूड को जानें: अपनी डाइट में बाजरे को शामिल करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

बाजरा के अंतरराष्ट्रीय वर्ष की तैयारी के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के मंत्रियों ने इस खास ‘बाजरा दोपहर के भोजन में’ कार्यक्रम में भाग लिया. बाजरा लंच में उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीरंजन चौधरी, राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और राज्यसभा और लोकसभा के केंद्रीय मंत्री और सांसद शामिल हैं.

लंच में भारतीय बाजरा की विविधता और बाजरा व्यंजनों की वैरायटी को हाइलाइट करने के लिए एक विस्तृत क्यूरेटेड बाजरा बुफे परोसा गया. मेन्यू में बाजरा को संभावित ‘भविष्य के भोजन’ के रूप में दिखाया गया है. मंत्रियों ने ज्वार, बाजरा और रागी सहित विभिन्न प्रकार के बाजरा से बने पौष्टिक व्यंजनों का स्वाद चखा. कर्नाटक और राजस्थान के रसोइयों के एक समूह ने बाजरे का चूरमा, बाजरा केक, बाजरे की खीर, बाजरा दही चावल, फॉक्सटेल बाजरा बिसिबेलेबाथ, रागी हलवा, ज्वार का हलवा, रागी डोसा, रागी रोटी, ज्वार की रोटी, हल्दी सब्जी सहित बाजरे के व्यंजन तैयार किए.

बाजरा कलिनरी एक्सपीरियंस के साथ, विभिन्न खाद्य प्रोडक्ट को प्रदर्शित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर बाजरा आधारित प्रोडक्ट्स का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें कई रेडी-टू-ईट और रेडी-टू-कुक बाजरा आइटम शामिल थे. यहां देखें ‘मिलेट लंच’ की मुख्य बातें:

इसे भी पढ़ें: राय: जलवायु परिवर्तन और पोषण संबंधी चुनौतियों से लड़ने में मदद कर सकता है बाजरा

बाजरा के बहुआयामी लाभ

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की राय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 “बाजरा के वैश्विक उत्पादन को बढ़ाने, एफिशिएंट प्रोसेसिंग और फसल रोटेशन का बेहतर उपयोग करने और बाजरा को फूड बास्केट के एक प्रमुख कॉम्पोनेंट के रूप में स्थापित करने का अवसर प्रदान करेगा.”

28 अगस्त को प्रसारित ‘मन की बात’ की 92वीं कड़ी में, पीएम मोदी ने कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में हाथ मिलाने का आह्वान किया. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने अपने श्रोताओं को बाजरा के कई फायदों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा,

बाजरा किसानों और विशेष रूप से छोटे किसानों के लिए फायदेमंद है. वास्तव में, फसल बहुत कम समय में तैयार हो जाती है, और ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें: हेल्‍थ एंड न्‍यूट्रीशन: क्या बाजरा आपके लिए फायदेमंद है?

बाजरा के स्वास्थ्य लाभों को साझा करते हुए, इसकी खपत को बढ़ावा देने के लिए, पीएम मोदी ने कहा,

बाजरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं. कई लोग इसे सुपरफूड भी कहते हैं. बाजरा के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. मोटापा कम करने के साथ-साथ ये डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं. इसके साथ ही ये पेट और लीवर की बीमारियों को रोकने में भी मददगार होते हैं. हमने कुछ समय पहले कुपोषण का उल्लेख किया था. बाजरा कुपोषण से लड़ने में भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि वे ऊर्जा के साथ-साथ प्रोटीन से भरे होते हैं.

पीएम मोदी ने किसानों से बाजरा अपनाने और स्वास्थ्य लाभ के रूप में पुरस्कृत होने का आग्रह किया. उन्होंने बाजरा के साथ काम करने वाले स्टार्ट-अप की सराहना की और बाजरा कुकीज़, मिलेट पेनकेक्स और डोसा और बाजरा एनर्जी बार जैसे विकल्प प्रदान किए.

पोषण सामग्री जो बाजरा को एक सुपरफूड बनाती है

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च (आईआईएमआर) के अनुसार, बाजरा अन्य अनाजों की तुलना में पौष्टिक रूप से बेहतर है, इसमें प्रोटीन, आवश्यक अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन की उच्च मात्रा होती है. आईआईएमआर का कहना है कि बाजरा में शामिल हैं:

– 7-12 प्रतिशत प्रोटीन

– 2-5 प्रतिशत वसा

– 65-75 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट

– 15-20 प्रतिशत आहार फाइबर

– फिंगर बाजरा (रागी) कैल्शियम का सबसे समृद्ध स्रोत है, इसमें लगभग 300-350 मिलीग्राम/100 ग्राम होता है

इसे भी पढ़ें: जानिए बाजरे का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2023 का क्या अर्थ है

2023, बाजरा का अंतरराष्ट्रीय वर्ष

भारत सरकार ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYOM) के रूप में घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव दिया था. भारत के प्रस्ताव को 72 देशों का समर्थन मिला और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने मार्च 2021 में 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित किया. अब, भारत सरकार ने आईवाईओएम, 2023 को एक जन आंदोलन बनाने के लिए मनाने का फैसला किया है ताकि भारतीय बाजरा, व्यंजनों, वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स को विश्व स्तर पर स्वीकार किया जा सके.

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, वर्ष 2023 का लक्ष्य है:

– खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए बाजरा के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना;

– बाजरा के टिकाऊ उत्पादन और गुणवत्ता में सुधार के लिए हितधारकों को प्रेरित करना;

– अन्य दो लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुसंधान और विकास तथा विस्तार सेवाओं में निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना.

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ‘बाजरा’ भारत में उगाई जाने वाली पहली फसलों में से एक थी, जिसकी खपत के सबूत सिंधु घाटी सभ्यता के समय से हैं. वर्तमान में 130 से अधिक देशों में उगाए जाने वाले बाजरा को पूरे एशिया और अफ्रीका में 59 करोड़ लोगों के लिए पारंपरिक भोजन माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

भारत में, बाजरा मुख्य रूप से खरीफ की फसल है, जिसमें अन्य समान स्टेपल की तुलना में कम पानी और एग्रीकल्चर इनपुट की आवश्यकता होती है. एक श्रृंखला में, केंद्रीय मंत्री तोमर ने बाजरा के लाभों को साझा किया और लिखा, “भारत बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक है. बाजरा छोटे किसानों के लिए सबसे सुरक्षित फसलें हैं क्योंकि ये फसलें कठोर, गर्म और शुष्क वातावरण में भी अनुकूलित होती हैं.”

बाजरा के उपयोग और बाजरा आधारित खाद्य पदार्थों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, सरकार स्टार्ट-अप को अपना समर्थन दे रही है. तोमर ने कहा, “सरकार नूडल्स, पास्ता, ब्रेकफास्ट अनाज मिक्स, बिस्कुट, कुकीज, स्नैक्स, रेडी टू ईट (आरटीई) और रेडी टू सर्व (आरटीएस) श्रेणी में वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप को भी एक्टिव कर रही है.”

इसे भी पढ़ें: मन की बात: पीएम मोदी ने किया कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version