NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

खुद की देखभाल

स्वच्छता के सुपरहीरो बनकर आए कॉमिक के मशहूर किरदार

पिंकी, चाचा चौधरी- साबू और शक्तिमान ने बच्चों को समझाया हाथ धोने का महत्व

Read In English
Pinki, Chacha Chaudhary And The Hygiene Superheroes

नई दिल्ली: शाम ढलने के बाद पिंकी घर पहुंचती है. हाथ धोने के लिए वॉशरूम जाने के बजाय वह सीधे अपने बिस्तर पर सोने चली जाती है. थोड़ी ही देर बाद वह खुद को एक अजीबोगरीब दुनिया में पाती है और अजीब सी चीजों से बात कर रही होती है. जल्द ही उसे एहसास होता है कि ये कोई और नहीं, बल्कि कीटाणु हैं और वह उनकी दुनिया में पहुंच गई है.

वह सोचती है “मां ने बिल्कुल सच कहा था. “उसने मुझे स्वच्छता के महत्व के बारे में समझाया था. मेरे जैसे बच्चे अगर इसे गंभीरता से नहीं लेंगे, तो कीटाणु निश्चित रूप से हम पर हमला करेंगे.”

इसे भी पढ़े: ‘स्वच्छ हाथ पहुंच के भीतर’ का आश्वासन

तभी, शक्तिमान और साबू भी अपने भव्य रूप में प्रकट होते हैं. वे दोनों पिंकी को स्वच्छता के बारे में एक जरूरी सबक सिखाने के लिए यहां आए हैं.

शक्तिमान समझाता है, “जब आप साबुन और पानी से अपने हाथ धोते हैं, तो कीटाणु टिक नहीं पाते!”

साबू ने कहा, “इसमें सिर्फ 20 सेकंड लगते हैं और यह आपको हमेशा सेहतमंद बनाए रखता है.”

मशहूर कॉमिक बुक चाचा चौधरी के ये मशहूर किरदार आपको भी याद आ गए ना? ये सब एक बार फिर से लौट आए हैं ‘डेटॉल सुपरहीरो’ कॉमिक बुक में. इस बार ये आए हैं स्वच्छता के सुपरहीरो बनकर, जो हाथ धोने की आदत के बारे में बच्चों को जागरूक करते हैं.

‘डेटॉल सुपरहीरो’ कॉमिक बुक को ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’ और डायमंड कॉमिक्स ने मिलकर प्रकाशित किया है. “घर में स्वच्छता” शीर्षक वाली कहानी घर में स्वस्थ आदतों और स्वच्छता के बारे में बताती है. यह हाथ धोने और साफ-सफाई की आदतों को अपनाने और खुद को स्वच्छ व सेहतमंद बनाए रखने के तरीकों के बारे में बच्चों को जानकारी देती है.

इस कॉमिक बुक की कहानियां सुपर हीरो के बीच बातचीत के जरिये बच्चों को घर, आस-पड़ोस और स्कूलों जैसी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी जगहों पर पर स्वच्छता के महत्व का संदेश देती हैं. इन सारे सुपर हीरोज़ का बच्‍चों को एक ही संदेश है “स्वच्छ रहोगे तो स्वस्थ रहोगे,” सब मिलकर बच्चों को यही मूल्यवान सीख देने आए हैं.

इसे भी पढ़े: हाइजीन के बारे में शिक्षित करने के लिए “डेटॉल हाइजीया” नाम का मोबाइल गेम हुआ लॉन्च

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.