NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ का ‘स्वास्थ्य मंत्र’ वीडियो पॉडकास्ट लॉन्च

स्वास्थ्य और स्वच्छता पर अब तक के सबसे पहले वीडियो पॉडकास्ट ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’ के ‘स्वास्थ्य मंत्र’ का मकसद बच्चों को सफाई और स्वस्थ जीवन की अहमियत के बारे में बताना है. साथ ही हाथ धोने जैसी सफाई से जुड़ी अच्छी आदतों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करवाना है

Read In English
World Hand Hygiene Day Dettol Banega Swasth India Launched ‘Swasthya Mantra’ Podcast

नई दिल्ली: ‘स्वच्छता’ एक स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी का आधार है. शरीर स्वच्छ रहे ये सुनिश्चित करने के लिए ‘रोज नहाना’ जैसे उपाय न सिर्फ कीटाणुओं को दूर रखने में मदद करते हैं, साथ ही इससे अच्छा स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती भी बनी रहती है. ‘स्वास्थ्य मंत्र’ स्वच्छता के मूलभूत तरीकों पर ध्यान खींचने वाला पहला सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता पॉडकास्ट है, जिसे डेटॉल ने अपने बड़े अभियान – ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’ के तहत लॉन्च किया है. पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने ‘वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे’ के मौके पर NDTV पर एक खास शो – ‘स्वच्छता की पाठशाला‘ के दौरान वीडियो पॉडकास्ट लॉन्च किया. पॉडकास्ट को Spotify, Apple और YouTube जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है.

इसे भी पढ़ें: ‘स्वच्छता की पाठशाला’ बच्चों को सिखा रही है स्वस्थ जीवनशैली

‘स्वास्थ्य मंत्र’ पॉडकास्ट का मकसद बच्चों को स्वच्छता और स्वस्थ जीवन की अहमियत के बारे में बताना और रोजमर्रा की जिंदगी में हाथ धोने जैसी सफाई से जुड़ी आदतों को शामिल करना है.

बचपन से घर में अच्छी आदतें और शिक्षा का होना यही संदेश देता हैं कि केवल ‘स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत बन सकता है. साथ ही ये उपाय समूची पीढ़ी के जीवन को प्रभावित करता है, जो एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है.

रेकिट के दक्षिण एशिया के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट गौरव जैन ने बच्चों को जागरूक करने के लिए शुरू किए इस वीडियो पॉडकास्ट की जरूरत के बारे में बताते हुए कहा कि स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए समाज की मानसिकता और व्यवहार में स्थायी बदलाव लाना जरूरी है. रेकिट में, हम कई प्लेटफॉर्मों पर उपभोक्ताओं के साथ जुड़े रहने की कोशिश करते हैं. साथ ही खास तरीकों की मदद से उन्हें स्वच्छता से जुड़ी आदतों को बनाए रखने की अहमियत के बारे में शिक्षित भी करते हैं. सबसे पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता-केंद्रित पॉडकास्ट के लॉन्च के साथ; ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया – स्वास्थ्य मंत्र’ को मिलेनियल्स और जेन जेड तक फैलाने के लिए लिए हम नए जमाने के इंफॉर्मेटिव प्लेटफॉर्म्स को शामिल करने की दिशा में एक और कदम उठा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: जानिए कीटाणुओं से लड़ना और स्वस्थ भारत का निर्माण करना क्‍यों है जरूरी 

‘एनडीटीवी-‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ मुहिम का फोकस किसी को भी पीछे न छोड़ते हुए, सभी को सम्पूर्ण स्वास्थ्य मुहैया करवाना है. वीडियो पॉडकास्ट उसी दिशा में एक और कदम है. रेकिट के दक्षिण एशिया के इक्स्टर्नल और पार्टनरशिप डायरेक्टर रवि भटनागर ने कहा कि डेटॉल, स्वच्छता को बढ़ावा देने

में हमेशा सबसे आगे रहा है. अपनी भागीदारी से, हम एक ऐसा स्वस्थ कल बनाने के लिए समर्पित हैं, जिसमें कोई भी पीछे न रहे. हम भारत के पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता-केंद्रित पॉडकास्ट, ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया – स्वास्थ्य मंत्र’ को, डेटॉल स्कूल हाइजीन पाठ्यक्रम के विस्तार और 3-वॉल्यूम वर्कबुक के रूप में लॉन्च करके खुश हैं. युवा दर्शकों को हाथों की स्वच्छता के बारे में जानकारी देने और प्रोत्साहित करने की दिशा में हम लगातार काम कर रहे हैं. साथ ही हाथ धोने की स्वस्थ आदतों को विकसित करने के आसान तरीके भी बता रहे हैं.

‘डेटॉल स्कूल हाइजीन करिकुलम’ जैसे हाइजीन पॉडकास्ट में हाथ धोने की अहमियत साथ ही, घर, स्कूल और आस-पड़ोस में स्वच्छता कैसे सुनिश्चित की जाए इन विषयों को शामिल किया गया है. पॉडकास्ट हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है:

स्पॉटिफाई पर:

हिंदी: https://spoti.fi/3LyDNG3

अंग्रेज़ी: https://spoti.fi/3ARFj14

यूट्यूब पर:

हिंदी: https://bit.ly/BSISwasthyaMantraHindi

अंग्रेजी: https://bit.ly/BSISwasthyaMantraEnglish

एप्पल पर:

हिंदी: https://apple.co/44w4eVo

अंग्रेजी: https://apple.co/3HExpvK

इसे भी पढ़ें: जानें कितनी तरह के होते हैं कीटाणु, इनसे कैसे बचा जा सकता है

‘हाथ साफ रखने’ जैसा सरल उपाय भी कई जिंदगियां बचा सकता है, लेकिन ये ही सरल बातें हम भूल जाते हैं इसलिए ‘स्वास्थ्य मंत्र’ मूलभूत और जरूरी चीजों के बारे में है. यहां उन मुद्दों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन पर वीडियो पॉडकास्ट ध्यान खींचना चाहता है.

बीमारियों से बचाव के लिए हाथ धोने का महत्व

साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक हाथों को अच्छे से धोना, वायरस को हमारे शरीर में दाखिल होने से रोक सकता है. हाथ धोने के अलावा, हाथ कब धोना जरूरी है ये जानना भी अच्छी हैंड हाइजीन में शामिल है.किसी बीमार के संपर्क में आने के बाद, असुरक्षित सतहों को छूने के बाद और लोगों से मिलने के बाद, हाथ धोना जरूरी है. खासकर ऐसे समय में जब COVID-19 जैसे संक्रामक रोग फैल रहे हों.

मौसम परिवर्तन के दौरान अपने स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें

चाहे सर्दी, गर्मी या मानसून हो, खुद को कीटाणुओं से बचाना और बीमारियों से दूर रखना बेहद जरूरी है. यहां स्वच्छता से जुड़े कुछ सामान्य तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम के दौरान, खुद को बीमार पड़ने से बचा सकते हैं.

केवल शौचालय का उपयोग करना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ सलीकों का भी पालन करना है

स्वस्थ और सुखी घर के लिए स्वच्छ शौचालय महत्वपूर्ण हैं. यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आप खुले में शौच या पेशाब नहीं करते हैं, शौचालयों का रखरखाव महत्वपूर्ण है. शौचालय शिष्टाचार जानने के लिए यह पॉडकास्ट देखें और सुनिश्चित करें कि वे कीटाणुओं और बीमारियों का स्रोत न बनें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.