NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • मलाइका अरोड़ा से करीना कपूर खान और शिल्पा शेट्टी तक, देखें कैसे बॉलीवुड ने मनाया योग दिवस 2023

ताज़ातरीन ख़बरें

मलाइका अरोड़ा से करीना कपूर खान और शिल्पा शेट्टी तक, देखें कैसे बॉलीवुड ने मनाया योग दिवस 2023

एक झलक, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 बॉलीवुड के सेलिब्रिटी किस तरह मना रहे हैं

Read In English
मलाइका अरोड़ा से करीना कपूर खान और शिल्पा शेट्टी तक, देखें कैसे बॉलीवुड ने मनाया योग दिवस 2023
सेलिब्रिटियों ने योग को नियमित जीवनशैली में शामिल करने के लिहाज़ से अपने फैन्स को प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं और पोस्ट किये

नई दिल्ली: 21 जून का दिन दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया गया. इस साल, पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में नौवें वार्षिक समारोह का नेतृत्व किया. यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर रहा. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के लिए थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ रखी गयी है, जिसका मंत्र ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ है. पूरी दुनिया में योग दिवस 2023 मनाया गया. यहां एक नज़र में देखिए कि बी—टाउन के सेलिब्रिटीज ने इस दिन को कैसे मनाया. कई सेलिब्रिटियों ने योग को नियमित जीवनशैली में शामिल करने के लिहाज़ से अपने फैन्स को प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं और पोस्ट किये. आइए नजर डालते हैं इसपर-

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने एक छोटा वीडियो अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर किया जिसमें वह अपने ​पसंदीदा योगासन करती दिख रही हैं. वीडियो साझा करते हुए उन्होंने कहा,

योग आपके मन को शांत करता है, यह आपकी तंत्रिकाओं को आराम देता है, अपने आप को स्वीकार करने , शक्ति बढ़ाने, विकास और प्रेम में मददगार है. सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं.

मलाइका अरोड़ा ने सोशल मीडिया पर अपने वीडियो का कैप्शन लिखा, “यह मेरा नज़रिया है, आपका क्या है.”

“यह सब एक चटाई से शुरू होता है,” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं फैन्स को देते हुए अभिनेत्री करीना कपूर खान ने यह कहा. एक्ट्रेस ने अपने पति सैफ अली खान और दोनों बेटों जेह और तैमूर अली खान के साथ कई तस्वीरें भी शेयर कीं. उन्होंने कहा, “स्वस्थ रहें, प्रेरित हों और प्यार करें. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं. बस, आगे बढ़ते रहिए.”

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने भी एक शॉर्ट वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जिसमें वह योगासन करती हुई नज़र आईं. वीडियो संदेश में शिल्पा शेट्टी ने कहा,

लोक: समस्त: सुखिनो भवन्तु, यह योग मंत्र दुनिया भर के सभी प्राणियों के लिए प्रार्थना है, खुश और स्वतंत्र रहें. मैं प्रार्थना करती हूं कि मेरे अपने जीवन के कर्म, शब्द और विचार सभी की खुशी और आज़ादी के लिए कुछ योगदान दे सकें. इस योग दिवस पर मैं सभी से दृढ़ता से कहती हूं कि योग और ध्यान को नियमित जीवन में शामिल करें, इससे आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकेंगे. स्वस्थ रहो, मस्त रहो.

इसे भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: राष्ट्रपति ने सभी से दैनिक जीवन में योग अपनाने का किया आग्रह

वीडियो के कैप्शन में शेट्टी ने कहा,

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं! एक छोटी सी मुस्कान हमारे आसपास खुशियों की चमक भर सकती है. लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको भीतर से खुश होना जरूरी है. स्वस्थ मन, शरीर और आत्मा के लिए योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. वो कहते हैं ना, एक स्वस्थ व्यक्ति ही एक खुश व्यक्ति होता है. आप सभी का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शुभ और सुखकर हो.

वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक खास वीडियो अपने फैंस और फॉलोअर्स के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया. अनुपम खेर उन अभिनेताओं में से हैं, जो अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ नहीं करते. उन्होंने वह वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह योगासन करते हुए और योग गुरुओं के प्रशिक्षण सत्र में भाग लेते हुए नज़र आ रहे हैं.

यह वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा,

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. स्वस्थ शरीर और शांत मन दोनों का संदेश देने वाला एक तोहफा है योग, जो भारत ने दुनिया को दिया है. मेरे सभी योग गुरुओं की जय! जय भारत.

दूसरी तरफ, अभिनेत्री नीतू कपूर अपनी बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी और नातिन समारा कपूर साहनी के साथ योग करते हुए दिखायी दीं. रिद्धिमा कपूर साहनी ने अपनी मां और बेटी के साथ योग करते हुए विज़ुअल इंस्टाग्राम पर पोस्ट किये. अपनी पोस्ट में उन्होंने कहा,

बी.के.एस. आयंगर कहते हैं, योग चीज़ों को देखने का नज़रिया ही नहीं बदलता बल्कि देखने वाले को ही पूरी तरह बदल देता है. इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर खुद को योग के इस संसार में विलीन कर दीजिए, जो मन, शरीर और आत्मा को सशक्त, संतुलित और समरस करता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में अपने पहले भाषण में सितंबर 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने का विचार और प्रस्ताव पहली बार रखा था. इससे पहले, उन्होंने इसे प्राचीन भारतीय परंपरा की मानवता को अनमोल देन बताया था. दिसंबर 2014 में, यूएन में सम्मिलित सभी 193 देशों ने एकमत से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाये जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया था. दुनिया भर में लोग अपनी जीवन शैली में बेहतर तरीके अपनाएं और अच्छी सेहत को बढ़ावा दें, इस लिहाज़ से इस दिन को महत्वपूर्ण माना गया. तब से दुनिया भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है.

इस साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के नौवें वार्षिक समारोह की अगुवाई की, जहां 180 से ज़्यादा देशों के लोगों ने इसमें हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें: बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर दिन अभ्यास करने योग्य 5 योग आसन

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.