NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

पोषण माह 2021: क्‍या है, क्‍यों मनाते हैं, थीम और सब कुछ

बच्चों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की पोषण स्थिति में सुधार के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पोषण अभियान शुरू किया गया था

Read In English
पोषण माह 2021: क्‍या है, क्‍यों मनाते हैं, थीम और सब कुछ
Highlights
  • हर साल सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है
  • पोषण माह, पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है
  • इस साल, हर हफ्ते के लिए 4 अलग-अलग थीम हैं

नई दिल्‍ली: 8 मार्च, 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समग्र पोषण या पोषण अभियान के लिए प्रधानमंत्री की व्यापक योजना की शुरुआत की, जिसे राष्ट्रीय पोषण मिशन के रूप में भी जाना जाता है. यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है.

पीएम मोदी ने लॉन्च के दौरान कहा था कि यह पोषण अभियान कुपोषण की समस्या की ओर देश का ध्यान आकर्षित करता है और इसका उद्देश्य मिशन-मोड में इसका समाधान करना है.

पोषण अभियान ने बच्चों के कम पोषण और जन्म के समय कम वजन को सालाना 2 प्रतिशत और एनीमिया को 3 प्रतिशत तक कम करने और देश में अच्छे पोषण के लिए एक जन आंदोलन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

हालांकि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में अभियान की प्रगति को अभी तक सरकार द्वारा साझा नहीं किया गया है, विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-19 महामारी से उत्पन्न असफलताओं के कारण, भारत को इन्हें प्राप्त करने के लिए अभियान को तेज करने की जरूरत है.

पोषण अभियान के हिस्से के तौर पर हर साल सितंबर के महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

पोशन माह के बारे में

सामुदायिक लामबंदी सुनिश्चित करने और लोगों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए, हर साल सितंबर के महीने को पूरे देश में पोषण माह के रूप में मनाया जाता है.

यह महीना मानव शरीर के लिए सही पोषण के महत्व और भूमिका पर प्रकाश डालता है. आवश्यक पोषक तत्वों और कैलोरी के संयोजन के साथ संतुलित आहार मानव शरीर के सुचारू कामकाज और विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

एक सरकारी बयान के अनुसार पोषण माह के दौरान देश भर में जमीनी स्तर तक पोषण जागरूकता से संबंधित गतिविधियां चलाई जाएंगी. महिला एवं बाल विकास विभाग जैसे कार्यान्वयन विभाग और एजेंसियां ​​आशा, एएनएम के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से गतिविधियों को अंजाम देंगे और महिलाओं और बच्चों के स्वस्थ भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए पूरे महीने समग्र पोषण का संदेश फैलाएंगे.

आगे कहा गया कि पोषण माह का इरादा पोषणअभियान के समग्र लक्ष्यों को एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से तेजी से प्राप्त करना है.

इसे भी पढ़ें: हर गर्भवती महिला को डाइट से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लेनी चाहिए

पोषण माह 2021: थीम और गतिविधियां

हर साल पोषण माह मनाने के लिए एक अनूठी थीम चुनी जाती है. इस साल जब भारत तेजी से और गहन पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, समग्र पोषण में सुधार की दिशा में एक केंद्रित और समेकित दृष्टिकोण के लिए पूरे महीने को साप्ताहिक थीमों में बांटा है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने चार साप्ताहिक थीम्‍स के साथ पूरे महीने में गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाई है.

पहली थीम वृक्षारोपण गतिविधि “पोषण वाटिका” के रूप में है और 1-7 सितंबर तक मनाया जाएगा. दूसरी थीम पोषण के लिए योग और आयुष है और इसे 8 से 15 सितंबर तक मनाया जाएगा.

तीसरी थीम ज्‍यादा बोझ वाले जिलों के आंगनवाड़ी लाभार्थियों को ‘क्षेत्रीय पोषण किट’ के वितरण के रूप में तय किया गया है और 16-23 सितंबर तक मनाया जाएगा.

अंत में, चौथी थीम ‘एसएएम (गंभीर रूप से तीव्र कुपोषित) बच्चों की पहचान और पौष्टिक भोजन का वितरण’ है और 24-30 सितंबर तक मनाया जाएगा.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार पोषण वाटिका के लिए पौधरोपण अभियान सभी हितधारकों द्वारा आंगनबाड़ियों, स्कूल परिसर, ग्राम पंचायतों और अन्य स्थानों पर उपलब्ध स्थान पर किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: मजबूत इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 10 जड़ी बूटियां, कई और समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा!

पौधरोपण गतिविधि पौष्टिक फलों के पेड़, स्थानीय सब्जियों और औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों के पौधे लगाने पर केंद्रित होगी. बयान में कहा गया है कि सीओवीआईडी ​​​​टीकाकरण और सीओवीआईडी ​​​​प्रोटोकॉल के पालन के लिए संवेदीकरण और जागरूकता अभियान भी आयोजित किया जाएगा.

इसके अलावा, पोषण माह के दौरान 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऊंचाई और वजन माप के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा. गर्भवती महिलाओं के लिए स्थानीय रूप से उपलब्ध पौष्टिक आहार पर प्रकाश डालने के लिए स्लोगन राइटिंग और रेसिपी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा.

सरकार विभिन्न सरकारी कार्यस्थलों और कॉर्पोरेट निकायों में 5 मिनट के योग प्रोटोकॉल या योग विराम को भी बढ़ावा दे रही है. बयान के अनुसार अन्य गतिविधियों में शामिल हैं, जैसे- क्षेत्रीय भोजन के महत्व पर जागरूकता अभियान, क्षेत्रीय पौष्टिक भोजन से युक्त पोषण किट का वितरण, एनीमिया शिविर, एसएएम बच्चों की ब्लॉक-वार पहचान के लिए अभियान, बच्चों में एसएएम के प्रसार से निपटने के लिए एक पहल के रूप में एसएएम बच्चों के लिए पर्यवेक्षित पूरक आहार कार्यक्रम 5 वर्ष की आयु तक, तीव्र कुपोषण के सामुदायिक प्रबंधन के लिए संवेदीकरण और एसएएम बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन का वितरण वगैरह.

इसे भी पढ़ें: मां और बच्चे दोनों के लिए क्यों ज़रूरी है स्तनपान?

पोषण अभियान के बारे में

पोषण व्यक्ति के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जैसे स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है, वैसे ही हमारे दैनिक आहार में लवण, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का होना जरूरी है.

महिला और बाल विकास मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि “पोषण अभियान जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और निजी क्षेत्रों की भागीदारी को शामिल करके एक जन आंदोलन या “जन आंदोलन” है.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, ‘दुनिया में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति, 2020, 189.2 मिलियन लोग या भारत की 14 प्रतिशत आबादी कुपोषित है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में पांच साल से कम उम्र के 34.7 फीसदी बच्चे बौने या अपनी उम्र के हिसाब से बहुत छोटे हैं, जबकि 20 फीसदी बच्चे वेस्टिंग से पीड़ित हैं, यानी उनका वजन उनकी ऊंचाई के हिसाब से बहुत कम है.

यूनिसेफ इंडिया के चीफ ऑफ न्यूट्रिशन, अर्जन डी वाग्ट ने एनडीटीवी को बताया,

अगर हम 3 साल पहले के व्यापक राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण के आंकड़ों को देखें, तो पता चलता है कि लगभग 50 प्रतिशत बच्चों में किसी न किसी रूप में कुपोषण है. जिसका अर्थ है, वे और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से विकसित नहीं हुई है. अगर उनका मस्तिष्क ठीक से विकसित नहीं होता है, तो जब बच्चे स्कूल जाते हैं, तो वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. उनकी पृष्ठभूमि और कोविड-19 के प्रभाव से, हम चिंतित हैं कि कुपोषण संकट के संबंध में संख्या में और वृद्धि होगी.

उन्होंने आगे इस बात पर चिंता जताई कि कैसे कोविड-19 ने न केवल आगे के रास्ते को प्रभावित किया है बल्कि पिछले 3 वर्षों में हुई प्रगति को भी प्रभावित किया है.

डॉ वाग्ट ने कहा, पोषण अभियान सही चीज देने की कोशिश कर रहा है, यह महिलाओं और बच्चों के लिए उच्च संभावित हस्तक्षेपों का एक अच्छा सेट है और लक्ष्य 2022 के लिए है जो संभव है. कोविड-19 महामारी के कारण, हम वास्तव में चिंतित हैं कि पिछले 3 में की गई कुछ प्रगति खो सकती है. लेकिन अच्छी बात यह है कि पोषण अभियान पूरी तरह से वापस आ गया है.

1 सितंबर से, सरकार हर सप्ताह उपरोक्त चार थीम्‍स का उपयोग करके पोषण के महत्व को बढ़ावा देगी.

इसे भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!

NDTV – Dettol Banega Swasth India campaign is an extension of the five-year-old Banega Swachh India initiative helmed by Campaign Ambassador Amitabh Bachchan. It aims to spread awareness about critical health issues facing the country. In wake of the current COVID-19 pandemic, the need for WASH (WaterSanitation and Hygiene) is reaffirmed as handwashing is one of the ways to prevent Coronavirus infection and other diseases. The campaign highlights the importance of nutrition and healthcare for women and children to prevent maternal and child mortality, fight malnutrition, stunting, wasting, anaemia and disease prevention through vaccines. Importance of programmes like Public Distribution System (PDS), Mid-day Meal Scheme, POSHAN Abhiyan and the role of Aganwadis and ASHA workers are also covered. Only a Swachh or clean India where toilets are used and open defecation free (ODF) status achieved as part of the Swachh Bharat Abhiyan launched by Prime Minister Narendra Modi in 2014, can eradicate diseases like diahorrea and become a Swasth or healthy India. The campaign will continue to cover issues like air pollutionwaste managementplastic banmanual scavenging and sanitation workers and menstrual hygiene

[corona_data_new]

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.