NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के लॉन्च पर रेकिट ने भारत के दूसरे क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल का अनावरण किया

क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल छात्रों को इको-सेंसिटाइजेशन वॉक, वेस्ट मैनेजमेंट, वॉटर और एनर्जी मैनेजमेंट, सस्टेनेबल लाइफस्टाइल, क्लाइमेट सेल आदि पर पर्यावरण शिक्षा और वर्कशॉप्स ऑफर करता है

Read In English

नई दिल्ली: जलवायु परिवर्तन एक सच है और इसके जोखिमों को कम करने व भावी पीढ़ियों को इसके लिए तैयार करने के लिए डेटॉल ने अगले कुछ सालों में भारत में क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूलों के निर्माण की परियोजना शुरू की है. इसका मिशन पर्यावरण के प्रति जागरूक बच्चों का एक कैडर तैयार करना है, जो क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूलों और समुदायों के निर्माण को बढ़ावा देने का काम करेंगे. इस परियोजना के लक्ष्यों में साल 2021 में ग्लासगो में हुए COP26 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित मिशन LiFE पहल के उद्देश्यों को शामिल किया गया हैं.

इसे भी पढ़े: जानिए डेटॉल के क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल प्रोजेक्ट के पीछे का एजेंडा, जिसका उद्देश्य भारत में जलवायु परिवर्तन संकट से निपटना है

2 अक्टूबर को बनेगा स्वस्थ इंडिया के सीजन 10 के लॉन्च के दौरान, दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी, रेकिट ने उत्तराखंड के केदारनाथ क्षेत्र में दूसरे क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल – गवर्नमेंट गर्ल्स अपर प्राइमरी स्कूल रतुरा, ब्लॉक अगस्तमुनि, रुद्रप्रयाग का अनावरण किया. स्कूल की स्थापना डेटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम प्रोजेक्ट के तहत प्लान इंडिया के साथ साझेदारी में की गई है. पहला क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल इस साल की शुरुआत में विश्व पर्यावरण दिवस पर उत्तरकाशी में लॉन्च किया गया था.

क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल छात्रों के लिए कोलेटरल से लैस है. इसमे शामिल है:

  • पर्यावरण अनुकूल स्टेशनरी आइटम
  • कलर – सीड पेंसिल
  • सीड पेंसिल
  • पेपर पेन्स
  • रिसाइकिल्ड मटेरियल्स से बने स्कूल बैग
  • जूट के बैग्स
  • धूलरहित चाक
  • क्लाइमेट रेजिलिएंट टी-शर्ट और एक टोपी

जलवायु परिवर्तन अनुकूलन, मिटीगेशन और रेजिलिएंट निर्माण के अलग-अलग पहलुओं को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल के बुनियादी ढांचे में एक कार्रवाई-आधारित जलवायु परिवर्तन पाठ्यक्रम जोड़ा गया है. पाठ्यक्रम निम्नलिखित पर पर्यावरण शिक्षा और वर्कशॉप्स ऑफर करता है:

  • इको-सेंसिटाइजेशन वॉक
  • कचरे का प्रबंधन
  • जल एवं ऊर्जा प्रबंधन
  • सतत जीवन शैली
  • जलवायु सेल

पाठ्यक्रम में गतिविधि-आधारित शिक्षण मॉड्यूल (Activity-based learning modules) हैं और इसे नेचर साइंस इनिशिएटिव संगठन द्वारा डिजाइन किया गया है. इस पाठ्यक्रम के साथ डेटॉल का लक्ष्य छात्रों के बीच पर्यावरण के प्रति अवलोकन और संवेदनशीलता को प्रोत्साहित करना है.

इसे भी पढ़ें:भारत में बच्चों को स्वच्छता की शिक्षा देना और अच्छी आदतें डालना ही डेटॉल की DIY हाइजीन वर्कबुक का मकसद

क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल में मिशन लाइफ क्लब

स्कूल में एक मिशन LiFE क्लब भी है, जिसे ग्रीन क्लब के रूप में भी जाना जाता है. इसके तहत जागरूकता अभियान, रीसाइक्लिंग और अपशिष्ट प्रबंधन, पृथक्करण और खाद बनाना, जल और ऊर्जा संरक्षण और वृक्षारोपण आदि पर कई अभियान और वर्कशॉप्स चलाई जाती हैं. क्लब सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम भी आयोजित करता है और प्रमुख पर्यावरण दिवस भी मनाता है.

मिशन LiFE क्लब में दो फैकल्टी मेंबर्स सहित क्लब गतिविधियों में शामिल 10-15 सदस्य होते हैं. क्लब में अधिकारियों की एक टीम होगी जिसमें एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव शामिल होंगे, जिन्हें क्लब के सदस्यों द्वारा हर साल चुना जाएगा. आगे की योजना बनाने के उद्देश्य से मिशन LiFE क्लब के सदस्य सप्ताह में एक बार मिलेंगे.

क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल परियोजना इस साल से शुरू होकर 2025 तक तीन चरणों में लागू की जा रही है. यह उत्तराखंड के सभी 13 जिलों को कवर करेगा.

यहां 13 जिलों का चरण-वार कवरेज दिया गया है:

वर्ष 1 – 3 जिले: उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली

वर्ष 2 – 4 जिले: चंपावत, उधम सिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार

वर्ष 3 – 6 जिले: पिथौरागढ, बागेश्वर, अल्मोडा, नैनीताल, टेहरी और पौर

इसे भी पढ़े: डेटॉल ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में लॉन्च किया भारत का पहला क्लाइमेट रेजिलिएंट स्कूल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.