NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • ‘स्वच्छ भारत’ एक साझा जिम्मेदारी है: पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती से पहले स्वच्छता अभियान का किया आह्वान

ताज़ातरीन ख़बरें

‘स्वच्छ भारत’ एक साझा जिम्मेदारी है: पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती से पहले स्वच्छता अभियान का किया आह्वान

‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ अभियान गांधी जयंती के मौके पर एक मेगा सफाई अभियान है. यह पहल ‘स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा’ 2023 अभियान का ही एक हिस्सा है

Read In English
'स्वच्छ भारत' एक साझा जिम्मेदारी है: पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती से पहले स्वच्छता अभियान का किया आह्वान
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर उनके लिए एक स्वच्छांजलि होगी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को देश भर के लोगों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले मेगा स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा, “स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है.” प्रधानमंत्री ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर देश के नागरिकों से इस पहल में शामिल होने की अपील की.

इस सप्ताह की शुरुआत में, अपने मन की बात के 105 वें एपिसोड के दौरान, पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान पर चर्चा करते हुए कहा,

1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है. आप भी समय निकालकर स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में मदद करें. आप भी अपनी गली, मोहल्ले, पार्क, नदी, झील में या कोई अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान से जुड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ‘स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम’ की शुरुआत

एक तारीख, एक घंटा, एक साथ – मेगा स्वच्छता अभियान

‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ अभियान गांधी जयंती के उपलक्ष्य में एक मेगा सफाई अभियान है. यह पहल ‘स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा’ 2023 अभियान की एक कड़ी है. इस अभियान के जरिए पीएम मोदी ने देश के सभी नागरिकों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान’ की अपील की. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर उनके लिए एक स्वच्छांजलि होगी.

हर शहर, ग्राम पंचायत, सभी सरकारी क्षेत्र, जैसे नागरिक उड्डयन, रेलवे और सार्वजनिक संस्थान, जनता के नेतृत्व में स्वच्छता कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेंगे. संगठनों को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने में मदद करने के लिए एक विशेष पोर्टल शुरू किया गया है. यह पोर्टल इन्फ्लुएंसर और देश के नागरिकों को स्वच्छता राजदूत के तौर पर इस जन आंदोलन में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित करेगा. लोग अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं और उन्हें इस पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं.

पीएम के स्वच्छता अभियान के समर्थन में अभिनेता राजकुमार राव आगे आए. उन्होंने शुक्रवार को महाराष्ट्र में मुंबई के जुहू बीच पर आयोजित समुद्र तट सफाई अभियान, ‘क्लीनथॉन 2.0’ में भाग लिया.

इसे भी पढ़े: ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’: पीएम मोदी ने मन की बात में राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आग्रह किया

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए, अभिनेता ने देश की जनता से अनुरोध किया कि स्वच्छ भविष्य के लिए किए जा रहे इस प्रयास में शामिल होकर वो भी अपना योगदान दें. उन्होंने कहा,

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है. हम सभी को मोदी जी की ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लेना चाहिए क्योंकि यह हमारे शहर और देश को साफ रखने के लिए बहुत जरूरी है.

अभिनेत्री मानुषी छिल्लर, सैयामी खेर और ईशा कोपिकर को भी सफाई अभियान में हिस्सा लेते देखा गया.

स्वच्छता अभियान के आयोजन पर सामाजिक कार्यकर्ता और गायिका अमृता फडणवीस ने कहा,

सेलिब्रिटीज और शहर के पुलिस कमिश्नर सहित कई लोग समुद्र तट की सफाई में शामिल हुए हैं. हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक साफ प्लेनेट छोड़ना हमारी जिम्मेदारी है. मुंबई की बायो-डायवर्स कोस्टलाइन को हर व्यक्ति के योगदान के जरिए से ही बचाया जा सकता है.

1 अक्टूबर को होने वाले अभियान के बारे में बात करते हुए, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा,

1 अक्टूबर को हम मुंबई में 168 स्थानों पर सफाई अभियान चला रहे हैं. हम मुंबई में 25,000 करोड़ रुपये की लागत से सात सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट सेटअप कर रहे हैं. इस तरह भविष्य में केवल ट्रीट किया हुआ और केमिकल-फ्री यानी रसायन मुक्त पानी ही समुद्र में छोड़ा जाएगा.

इसे भी पढ़ें: डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क: बच्चों में स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

(ANI से मिले इनपुट का इस खबर में इस्तेमाल किया गया है) 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.