NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • गांधी जयंती से पहले देशव्यापी स्वच्छता अभियान ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ के लिए एक साथ आया भारत

पर्यावरण

गांधी जयंती से पहले देशव्यापी स्वच्छता अभियान ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ के लिए एक साथ आया भारत

एक तारीख, एक घंटा, एक साथ अभियान 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक मेगा स्वच्छता अभियान है. यह पहल ‘स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा’ 2023 अभियान के लिए एक रन-अप है

Read In English
गांधी जयंती से पहले देशव्यापी स्वच्छता अभियान 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' के लिए एक साथ आया भारत
पीएम मोदी ने देश के सभी नागरिकों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक घंटे 'स्वच्छता के लिए श्रमदान' की अपील की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ की अनोखी पहल की शुरुआत के बाद 1 अक्टूबर को मेगा स्वच्छता में भाग लेने के लिए पूरा भारत एक साथ आया और स्वच्छता के लिए एक घंटा समर्पित किया. मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत सुबह 10 बजे से नागरिकों से एक घंटे की स्वैच्छिक भागीदारी की अपील की थी.

एक तारीख, एक घंटा, एक साथ अभियान 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के उत्सव को मनाने के लिए एक मेगा स्वच्छता अभियान है. यह पहल ‘स्वच्छता पखवाड़ा- स्वच्छता ही सेवा’ 2023 अभियान का एक रन-अप है. पीएम मोदी ने सभी नागरिकों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक घंटे ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ की अपील की. प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर उन्हें स्वच्छांजलि होगी.

इसे भी पढ़ें: डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क: बच्चों में स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

पूरे भारत में स्वच्छता अभियान ऐसे मनाया गया:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेगा स्वच्छता अभियान में लिया हिस्सा, इस दौरान उन्होंने कहा,

स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और इसका हर प्रयास मायने रखता है.

पीएम मोदी के साथ फिटनेस इन्फ्लुएंसर अंकित बैयानपुरिया भी शामिल हुए. स्वच्छ भारत अभियान का वीडियो शेयर करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा,

आज, जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया! केवल स्वच्छता के अलावा, हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है. यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है!

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के शाहदरा में अंबेडकर बस्ती में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया. अभियान के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री लेखी ने कहा कि भाजपा पार्टी ने बस्ती में स्वच्छता और सफाई सुविधाओं में सुधार की दिशा में लगातार काम किया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बस्ती का दौरा किया और स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा,

देश भर में हमारे कई कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे हैं. आज मैं स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए अंबेडकर बस्ती आया हूं और यहां आकर मुझे खुशी हो रही है. मुझे विश्वास है कि महात्मा गांधी का सपना यह स्वच्छता अभियान, उसी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाया जाएगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई के गिरगांव चौपाटी में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम में भाग लिया और क्षेत्र के बच्चों के साथ बातचीत की.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मुंबई के सेवरी में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया. उन्हें प्लास्टिक और अन्य ठोस अपशिष्ट पदार्थों की थैलियों से अटे पड़े सोसायटी क्षेत्र की सफाई करते देखा गया.

इसे भी पढ़ें: ‘स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम’ की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने लखनऊ में आलम नगर के हरिजन प्राथमिक विद्यालय में आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लिया. इस मौके पर डिप्टी सीएम ने संविधान निर्माता ‘भारत रत्न’ डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी.

बिहार में बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत आयोजित स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया.

गुजरात में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री की पहल के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा,

प्रधानमंत्री मोदी जी सभी देशवासियों को गांधीजी के स्वच्छता के विचारों से जोड़कर ‘स्वच्छता’ को अपनी जीवनशैली और मूल्यों में बदलने का महान कार्य कर रहे हैं.

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरियाणा के गुरुग्राम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया.

कठुआ के शहीदी चौक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ अभियान चलाया गया.

प्रसिद्ध सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को प्रदर्शित करते हुए एक सुंदर सेंड आर्ट बनाई.

इसे भी पढ़े: ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’: पीएम मोदी ने मन की बात में राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आग्रह किया

यहां बताया गया है कि रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत छावनी बोर्ड ने ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ अभियान कैसे चलाया.

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के उपाध्यक्ष और चीफ इनोवेशन ऑफिसर डॉ. अभय जेरे ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को ऐसे मनाया.

कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने लघु किसान कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (एसएफएसी) भवन की कांच की खिड़कियों की सफाई करके ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया.

स्वच्छता के लिए श्रमदान कर्नाटक में मैसूर जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा आयोजित किया गया.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य प्रशासक और विशेष सचिव आलोक शुक्ला और अधिकारियों की एक टीम ने स्थानीय निवासियों के साथ शिलांग में उरकलियार नदी की सफाई में भाग लिया.

भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नई दिल्ली में वायु मुख्यालय-वायु भवन के पास स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया.

फ़ोटो: ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत देश भर में चला सफाई अभियान, कई नेताओं ने लिया हिस्सा

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2023. All rights reserved.