NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

हाइजीन के बारे में शिक्षित करने के लिए “डेटॉल हाइजीया” नाम का मोबाइल गेम हुआ लॉन्च

हीलिंग की ग्रीक देवी (ग्रीस की उपचार देवी), हाइजीया (Hygieia) से प्रेरित होकर डेटॉल ने बच्चों के हाथ धोने और स्वच्छता के बारे में सीखने के तरीके में बदलाव लाने के लिए इसी नाम से एक मोबाइल गेमिंग ऐप लॉन्च किया

Read In English

नई दिल्ली: बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान ने पूरे भारत के यंगस्टर्स को हाइजीन एजुकेशन के बारे में शिक्षित करने के लिए एक आकर्षक मोबाइल गेम “डेटॉल हाइजीया” पेश किया. बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के दसवें सीजन की शुरुआत के मौके पर समारोह के दौरान लॉन्च किए गए इस ऐप का नाम – हाइजीया, हीलिंग की ग्रीक देवी के नाम से प्रेरित है. इस गेम के माध्यम से बच्चों के हाथ धोने और स्वच्छता के बारे में सीखने के तरीके में बदलाव लाने पर फोकस किया गया है.

हाइजीन के बारे में शिक्षित करने के लिए "डेटॉल हाइजीया नाम का मोबाइल गेम हुआ लॉन्च

यह गेम सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए 2030 एजेंडा के मुताबिक है. यह गेम सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (SDG) 3 के तहत ‘सभी उम्र के लोगों के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने और कल्याण को बढ़ावा देने’ और SDG 4 के तहत ‘बराबरी से शिक्षा का मौका मिलने और सभी के लिए आजीवन सीखने के अवसरों को बढ़ावा देने’ पर केंद्रित हैं.

युवाओं को स्वच्छता की बुनियादी बातों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक गेम की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए रेकिट, SOA के एक्सटर्नल अफेयर्स एंड पार्टनरशिप्स, डायरेक्टर रवि भटनागर ने कहा,

डेटॉल हाइजीया ऐप बच्चों के बीच स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक नया कदम है. भारत भर के कई स्कूलों की फैकल्टी ने हमसे एक ऐसा गेम शुरू करने के लिए आग्रह किया था, जो स्टूडेंट्स को हाइजीन यानी स्वच्छता के बारे में शिक्षित कर सकें. गेम बच्चों का ध्यान बढ़ाते हैं और समस्या सुलझाने की क्षमता विकसित करने में मदद करते हैं.

डेटॉल हाइजीया ऐप की डिटेल के बारे में बात करते हुए, रवि भटनागर ने कहा,

यह गेम AI पर आधारित है और दो भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है. फिलहाल यह गेम केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अवेलेबल है और इसे प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. हम भारत की कई दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में भी इस गेम को रिलीज करने के बारे में सोच रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इसका हिस्सा बन सकें.

डेटॉल की स्वच्छता प्रथाओं यानी हाइजीन प्रैक्टिस के पांच स्तंभों – व्यक्तिगत स्वच्छता (Personal hygiene), घर , स्कूल, पड़ोस में स्वच्छता और बीमारी के दौरान स्वच्छता रखने के सिद्धांत को डेटॉल हाइजीया गेम प्रैक्टिस यानी व्यवहार में लाता है. यह गेम हाइजीन और पर्सनल हेल्थ के महत्व को समझाने के लिए एजुकेशन के साथ एंटरटेनमेंट को जोड़ता है.

भटनागर ने विस्तार से बताया कि खेल में 5 अवतार और स्तर हैं. यह पायलट प्रोजेक्ट दो लाख स्टूडेंट्स के बीच लागू किया जाएगा.

इसे भी पढ़े: डेटॉल हाइजीन प्ले पार्क: बच्चों में स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

वाइब्रेंट और इंटरैक्टिव गेम कीटाणुओं (Germs) से लड़ने के लिए डेटॉल हैंड वॉश का इस्तेमाल करता है. जैसे-जैसे यूजर गेम में आगे बढ़ेंगे, उनका सामना और तेज, ताकतवर और नए तरह के कीटाणुओं से होगा. एक यूजर खेलने या अपनी हाइजीन स्किल दिखाने के लिए विभिन्न सेटिंग्स चुन सकता है. उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना और घर, स्कूल, पड़ोस या समुदाय में कीटाणुओं से लड़ना.

हाइजीन के बारे में शिक्षित करने के लिए "डेटॉल हाइजीया नाम का मोबाइल गेम हुआ लॉन्च

डेटॉल हाइजीया सिर्फ एक गेम नहीं है; यह एक स्वस्थ और ज्यादा जागरूक समाज बनाने की दिशा में एक प्रयास है. यह हाइजीन-सेंट्रिक गेम बच्चों और वयस्कों को समान रूप से सुविधाएं प्रदान करने और सही जानकारी को प्रभावी ढंग से लोगों तक पहुंचाने के रेकिट के प्रयास का अगला कदम है.

इसे भी पढ़ें: भारत में बच्चों को स्वच्छता की शिक्षा देना और अच्छी आदतें डालना ही डेटॉल की DIY हाइजीन वर्कबुक का मकसद

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.