NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • वूमेन हेल्‍थ/
  • मदर्स डे स्पेशल: सेल्फ केयर क्या है और महिलाओं की स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करना इतना ज़रूरी क्यों है?

वूमेन हेल्‍थ

मदर्स डे स्पेशल: सेल्फ केयर क्या है और महिलाओं की स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करना इतना ज़रूरी क्यों है?

सेल्फ केयर समग्र कल्याण और स्वस्थ जीवन शैली, विशेष रूप से माताओं के लिए कैसे योगदान दे सकती है? यहाँ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का क्या कहना है.

Read In English
Mother's Day Special: What Is Self Care And Why It Is So Important To Meet Health Needs Of Women?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सेल्फ केयर को व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों की स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बीमारी को रोकने, स्वास्थ्य बनाए रखने और स्वास्थ्य कार्यकर्ता के समर्थन के साथ या उनके बिना बीमारी और दिव्यांगता का सामना करने की क्षमता के रूप में परिभाषित करता है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए सेल्फ केयर हस्तक्षेप सबसे आशापूर्ण नए दृष्टिकोणों में से एक है. इसमें कहा गया है कि सेल्फ केयर में शारीरिक, मानसिक रूप से स्वस्थ रहने से संबंधित सब कुछ शामिल है – जिसमें स्वच्छता, पोषण और जरूरत पड़ने पर मेडिकल केयर शामिल है. आसान शब्दों में, सेल्फ केयर मूल रूप से वे सभी कदम हैं जो एक व्यक्ति अपने जीवन में तनावों को दूर करने और स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करने के लिए उठा सकता है.

वर्तमान में 3.6 अरब लोगों – दुनिया के आधे – के पास आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच नहीं है. डब्ल्यूएचओ सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज तक पहुंचने, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, दुनिया को सुरक्षित रखने और कमज़ोर लोगों की सेवा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में, हर देश और आर्थिक सेटिंग के लिए सेल्फ केयर हस्तक्षेप की सिफारिश करता है.

इसे भी पढ़ें: अशिक्षित ट्राइबल हेथकेयर सेक्टर को कैसे ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट्स ने दिए सुझाव

सेल्फ केयर पर डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देश

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सेल्फ केयर के हस्तक्षेप पर ये सिफारिशें दुनिया भर में लोगों की स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करने में मदद कर सकती हैं – और मुख्य रूप से सबसे कम संसाधनों और कम से कम बुनियादी ढांचे के साथ. इन सिफारिशों में शामिल हैं:

• ओवर-द-काउंटर फ़ार्मेसी में गर्भावस्था के सेल्फ-टेस्ट का प्रावधान

• आपातकालीन गर्भनिरोधक के लिए फ़ार्मेसी एक्सेस (या “सुबह के बाद की गोली”)

• लोगों को उनके यौन स्वास्थ्य और आनंद में सुधार करने में मदद करने के लिए स्नेहन की उपलब्धता

• गर्भावस्था से पहले, गर्भावस्था और प्रसव के बाद की अवधि के दौरान आयरन और फोलिक एसिड की खुराक का स्व-प्रबंधन एक विकल्प के रूप में उपलब्ध कराया जा रहा है

• गर्भावस्था के दौरान रक्त शर्करा की सेल्फ मॉनिटरिंग

• गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप की सेल्फ मॉनिटरिंग;

दूसरी ओर, विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सेल्फ केयर एक अहम भूमिका निभाती है – मानसिक और शारीरिक. उसी के बारे में बात करते हुए, विशेष संयुक्त-यूएन कार्यक्रम एचआरपी सहित डब्ल्यूएचओ डिपार्टमेंट ऑफ सेक्सुअल एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ एंड रिसर्च की वैज्ञानिक मंजुला नरसिम्हन कहती हैं,

क्या यह गर्भावस्था और प्रसव के अनुभव के लिए है? ; प्रजनन संबंधी इरादों का प्रबंधन, यौन संचारित संक्रमणों को रोकना; अपने या अपने साथी के लिए बेहतर यौन स्वास्थ्य का आनंद लेना, या अपने रक्तचाप की सेल्फ मॉनिटरिंग करना, गुणवत्तापूर्ण सेल्फ केयर हस्तक्षेपों तक पहुंच लोगों की कई स्वास्थ्य ज़रूरतों और अधिकारों को पूरा करने में मदद कर सकती है.

दिल्ली स्थित मनोचिकित्सक और मुख्य रूप से महिलाओं, बच्चों और किशोरों के साथ काम करने वाली मनोचिकित्सक डॉ टीना गुप्ता कहती हैं, सेल्फ केयर आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने की दिशा में पहला कदम है. डॉ गुप्ता ने सेल्फ केयर के लिए कुछ आसान-से-आसान युक्तियों का सुझाव दिया, जिनका पालन करना शुरू कर सकते हैं.

योग करने और ध्यान लगाने का प्रयास करें. ये हल्का और सकारात्मक महसूस करने के कुछ बेहतरीन तरीके होते हैं. अपने दैनिक जीवन में सेल्फ केयर के इन तरीकों को अपनाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है. ध्यान रक्तचाप, साथ ही चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS), चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. दूसरा, यह सुनिश्चित करें कि आप सही खाना खा रहे हैं. साथ ही अगर आप 8 घंटे की पूरी नींद लेते हैं तो आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस या अन्य तनाव जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा, अतः आप भीतर और बाहर से अच्छा भी महसूस करेंगे. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप 8 घंटे की पूरी नींद लें

भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मातृ स्वास्थ्य प्रभाग ने भी गर्भवती माताओं के लिए सेल्फ केयर के कुछ दिशानिर्देशों को सूचीबद्ध किया है. इसमें कहा गया है कि गर्भवती माताओं को सेल्फ केयर के हिस्से के रूप में निम्नलिखित कार्य करने चाहिए:

इसे भी पढ़ें: अमेरिका से पब्लिक हेल्थ की पढ़ाई करके लौटे दंपत्ति महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके के लिए बने स्वास्थ्य दूत

– विभिन्न प्रकार के भोजन से युक्त एक संतुलित आहार गर्भवती माताओं के लिए बहुत ज़रूरी है. यह बच्चे के विकास में मदद करता है और एनीमिया को रोकता है

– गर्भावस्था के दौरान माताओं को एक दिन में अतिरिक्त भोजन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे दूध, डेयरी उत्पाद जैसे दही, छाछ, पनीर का सेवन करें- ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं और ताजे / मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये विटामिन और आयरन प्रदान करते हैं।.

– भरपूर आराम करना भी बेहद महत्वपूर्ण है और इसे सेल्फ केयर रूटीन के हिस्से के रूप में शामिल किया जाना चाहिए. यह शारीरिक और मानसिक आराम देता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए अच्छा है

सेल्फ केयर का महत्व

डब्ल्यूएचओ और कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्वस्थ और खुशहाल जीवन शैली जीने के लिए सेल्फ केयर बेहद महत्वपूर्ण है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ ज्योति वाजपेयी कहती हैं,

आम तौर पर, हम सभी एक व्यस्त जीवन जी रहे हैं और ऐसे में हम भूल सकते हैं कि हमें खुद को पहले स्थान पर रखना है, खासकर अगर आपके पास कई जिम्मेदारियां है और आप अन्य लोगों की देखभाल करते हैं, लेकिन खुद की देखभाल करने से आप बेहतर महसूस करेंगे, और आप जितना बेहतर महसूस करेंगे, आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में – काम से लेकर रिश्तों तक में बेहतर होंगे. वहीं दूसरी ओर जब हम महिलाओं की बात करते हैं. उनके लिए सेल्फ केयर बहुत ज़रूरी है. महिलाओं के जीवन में कई चरण होते हैं – यौवन से लेकर मातृत्व तक रजोनिवृत्ति तक, महिलाओं के शरीर में लगातार बदलाव होते रहते हैं, ऐसे में महिलाएं अपने स्वास्थ्य की देखभाल किस तरह से करती हैं, यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है.

डॉ. टीना गुप्ता कहती हैं,

सेल्फ केयर के कई लाभ हैं, सेल्फ केयर करने से व्यक्ति की समग्र छवि में सुधार होता है. इससे आपका शारीरिक स्वास्थ्य सुधारता है; यह चिंता या तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. यह समग्र आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, आपके मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकता है और बेहतर संबंधों का नेतृत्व करने में आपकी सहायता कर सकता है. मूल सूत्र यह है कि आप जितने खुश और स्वस्थ हैं, उतना ही आप अपने जीवन और समग्र कल्याण को दे सकते हैं.

डॉ ज्योति वाजपेयी ने अपनी बात को खत्म करते हुए कहा,

हर किसी को अपनी देखभाल के लिए समय निकालना चाहिए और व्यायाम, पर्याप्त नींद लेना, आराम पाने के लिए गतिविधियाँ करना, जैसे गर्म पानी से स्नान करना, संगीत सुनना या योग करना या ध्यान लगाने जैसी आसान गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए. ये सभी एक व्यक्ति को आराम महसूस करने और तनाव, चिंता, अवसाद, क्रोध के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मिलिए 43 वर्षीय डॉक्टर से, जिनका लक्ष्य लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में सभी को हेल्थ सर्विस मुहैया कराना है

 

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.