NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • राय: COP27 पर गतिरोध बने रहने के कारण, खाद्य सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं पारंपरिक ज्ञान और स्वदेशी अभ्यास

ताज़ातरीन ख़बरें

राय: COP27 पर गतिरोध बने रहने के कारण, खाद्य सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं पारंपरिक ज्ञान और स्वदेशी अभ्यास

टिकाऊ कृषि के लिए नवाचार की धीमी गति और जलवायु वित्त पोषण से जुड़े लगातार मुद्दों को देखते हुए, विशेष रूप से खाद्य सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन के तेजी से बढ़ते खतरे की तुलना में, उपलब्ध साधनों पर ध्‍यान देना आज की समस्याओं का समाधान करने का एक उचित तरीका है

Read In English
खाद्य सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन का खतरा न केवल कृषि उत्पादकता या उत्पादकों के आय स्तर को प्रभावित करता है, बल्कि पूरी आबादी के भविष्य को भी खतरे में डालता है

जलवायु परिवर्तन से खाद्य सुरक्षा को खतरा बना हुआ है, जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (IPCC) की हालिया रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिंग के कारण कृषि उत्पादकता में 21 प्रतिशत की गिरावट की ओर इशारा किया गया है, जो प्रतिकूल मौसम की घटनाओं और मिट्टी की गुणवत्ता को कमजोर करने जैसे कारकों से जुड़ा है. यह ऐसे समय में आया है जब हम बढ़ती वैश्विक आबादी से अधिक मांग का सामना कर रहे हैं, जिसमें भूख से प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि भी शामिल है. कोविड-19 के प्रभाव, बढ़ती वैश्विक खाद्य मुद्रास्फीति और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष से आपूर्ति पक्ष के दबाव ने स्थिति को और खराब कर दिया है. जबकि शर्म अल-शेख, मिस्र में 27वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP27) शिखर सम्मेलन ने अपने मुख्य एजेंडे में से एक के रूप में खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया, 7 नवंबर को गोलमेज सत्र को बड़ी घोषणाओं की अनुपस्थिति के साथ एक सुस्त प्रतिक्रिया मिली.

इसे भी पढ़ें: “स्थायी विकास लक्ष्यों के 2030 एजेंडा को पाने के लिए खाद्य असुरक्षा पर ध्‍यान देना चाहिए”: एफएओ अधिकारी

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा विश्व में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति (SOFI) 2022 रिपोर्ट में एक गंभीर तस्वीर पेश की गई है, जिसमें 2021 में भूख से प्रभावित लोगों की संख्या 828 मिलियन बताई गई है, जो 2019 के बाद से 150 मिलियन की वृद्धि दर्शाती है. 2020 तक, यह भी बताया गया कि 3.1 बिलियन, या दुनिया की आबादी का लगभग 40 प्रतिशत हिस्‍सा हेल्‍दी डाइट नहीं ले सकेगा. उनमें से लगभग एक अरब अकेले भारत में रहते हैं.

पर्याप्त पोषण तक पहुंच, जिसमें प्रोटीन और विटामिन ए जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की उचित मात्रा शामिल है, खाद्य सुरक्षा में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. उदाहरण के लिए, सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी बच्चों में स्टंटिंग, वेस्टिंग और स्थायी प्रतिरक्षा संबंधी समस्याओं को जन्‍म देती है. आईपीसीसी की 2019 की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि औसत वैश्विक तापमान में वृद्धि ने पहले ही कई कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गेहूं और मक्का जैसी फसलों की पोषण गुणवत्ता को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. खाद्य सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन का खतरा न केवल कृषि उत्पादकता या उत्पादकों के आय स्तर को प्रभावित करता है, बल्कि पूरी आबादी के भविष्य को भी खतरे में डालता है.

इसे भी पढ़ें: सबके लिए पर्याप्त भोजन है, बस उस तक पहुंच जरूरी है: संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प

हालांकि, यह नोट करना उत्साहजनक था कि कई प्रमुख खाद्य फर्मों ने 2025 तक वनों की कटाई को खत्म करने के लिए COP27 में एक रोडमैप लॉन्च किया, यहां तक कि हम अभी तक यह नहीं देख पाए हैं कि ये प्रतिबद्धताएं कैसे पूरी होती हैं. भारी, गहन औद्योगिक स्तर के आदानों और प्रथाओं का उपयोग करने वाली कृषि गतिविधि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उत्पादन करती है. वे वनों की कटाई के माध्यम से कच्चे माल की निकासी के कारण अमेज़न वर्षावनों जैसे महत्वपूर्ण कार्बन सिंक को भी प्रभावित करते हैं. इस प्रकार, जलवायु परिवर्तन न केवल खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि गहन कृषि पद्धतियों के कारण भी होता है.

जबकि तकनीकी नवाचार और अनुकूलन के लिए जलवायु वित्त पर बहस और स्थायी कृषि पद्धतियों में परिवर्तन – विशेष रूप से विकासशील देशों में छोटे उत्पादकों की एक बड़ी संख्या के लिए – एक रुकावट लाया है, शायद यह समय इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए वैकल्पिक तंत्रों को देखने का भी है.

पारंपरिक ज्ञान, स्वदेशी प्रथाओं और स्थानीय रूप से प्राप्त फसलों का उपयोग करना स्थायी कृषि की ओर बढ़ने के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. यह उल्लेखनीय है कि यह देखते हुए कि देश में जलवायु परिवर्तन का प्रभाव पहले ही शुरू हो चुका है, भारत सरकार का पोषण अभियान इस बॉटम-अप दृष्टिकोण पर जोर देता है. अनुमान बताते हैं कि भारत वर्षा की कमी और चावल और मक्का जैसी प्रमुख फसलों की कम पैदावार जैसे मुद्दों को झेल रहा है.

इसे भी पढ़ें: “सार्वजनिक भलाई में इंवेस्‍ट करें”: भारत में खाद्य सुरक्षा हासिल करने पर आईएफएडी के डॉ. उलैक डेमिरग

उर्वरकों और उच्च उपज वाले किस्म के बीजों जैसे इनपुट के उपयोग ने समय के साथ मिट्टी की गुणवत्ता को कम करने और स्थानीय जैव विविधता और पारिस्थितिकी पर दबाव बनाने के लिए गहन सिंचाई की आवश्यकता पर जोर दिया है. इसके बजाय, वर्षा जल संचयन और जैविक रूप से उगाई जाने वाली स्थानीय खाद्य फ़सलें पर्यावरण के साथ अच्छी तरह से काम करती हैं. उदाहरण के लिए, स्थानीय रूप से प्राप्त प्रजातियां क्षेत्र की जल उपलब्धता के अनुरूप अच्छी तरह से जानी जाती हैं, यह कम सिंचाई वाली होती हैं, और स्थानीय कीटों और रोगों के लिए अधिक प्रतिरोधी होती हैं. इस प्रकार, इस तरह की प्रथाओं से इनपुट लागत भी कम होती है, जिससे उत्पादक पर आर्थिक बोझ कम करने में मदद मिलती है.

पबमेड में प्रकाशित 2021 के एक अध्ययन से पता चलता है कि कैसे अरुणाचल प्रदेश की आदि जनजाति की पारंपरिक खाद्य प्रणाली, जिसमें स्थानीय पौधों की प्रजातियों की विशाल किस्में शामिल हैं, आय और पोषण सुरक्षा देती हैं. विटामिन एंजल्स इंडिया और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी तर्क दिया गया है कि पूर्वोत्तर भारत जैसे क्षेत्रों के लिए, कुपोषण के मुद्दे को स्थायी खाद्य प्रणाली बनाकर संबोधित किया जा सकता है जो क्षेत्र की कृषि-जैव विविधता और इसकी जनजातीय आबादी के पारंपरिक ज्ञान पर निर्भर करता है.

इसे भी पढ़ें: एक स्वस्थ भारत की ओर कदम: 75 वर्षों में स्वास्थ्य में ये थे सबसे बड़े गेम चेंजर

इस तरह के बॉटम-अप दृष्टिकोण में स्थिरता सुनिश्चित करने और पर्याप्त पोषण तक पहुंच सुनिश्चित करने के दोहरे लक्ष्य हैं. टिकाऊ कृषि के लिए नवाचार की धीमी गति और जलवायु वित्तपोषण से जुड़े लगातार मुद्दों को देखते हुए, विशेष रूप से खाद्य सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन के तेजी से बढ़ते खतरे की तुलना में, उपलब्ध साधनों को देखना आज की समस्याओं का समाधान करने का एक उचित तरीका है.

(लेखक के बारे में: सुनीश जौहरी विटामिन एंजल्स इंडिया के अध्यक्ष हैं.)

Disclaimer: ये लेखक के निजी विचार हैं.

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.