NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • उत्तराखंड को मिला सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स अचीवर्स अवॉर्ड 2022 : मुख्यमंत्री ने 17 व्यक्तियों और संगठनों को किया सम्मानित

पर्यावरण

उत्तराखंड को मिला सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स अचीवर्स अवॉर्ड 2022 : मुख्यमंत्री ने 17 व्यक्तियों और संगठनों को किया सम्मानित

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा, ”साल 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों में प्रतिस्पर्धी क्षमता विकसित करने के लिए इस वर्ष ‘एसडीजी अचीवर ट्रॉफी’ प्रदान की जाएगी, जिसमें सभी जिलों से विजेता और उपविजेता घोषित किए जाएंगे”

Uttarakhand SDG Achievers Award 2022: CM Dhami Honours 17 Individuals, Organisations
इस नीति में स्वास्थ्य, शिक्षा, आतिथ्य, कल्याण, आईटी, डेटा सेंटर, खेल और फिल्म उद्योग में 20 लाख रोजगार के अवसर शामिल होंगे

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार (13 सितंबर) को अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनीय कार्यों के लिए 17 व्यक्तियों और संगठनों को देहरादून में ‘एसडीजी अचीवर्स अवार्ड 2022’ से सम्मानित किया. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, ”साल 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों में प्रतिस्पर्धी क्षमता विकसित करने के लिए इस वर्ष ‘एसडीजी अचीवर ट्रॉफी’ प्रदान की जाएगी, जिसमें विजेताओं और उपविजेताओं को ‘एसडीजी अचीवर ट्रॉफी’ प्रदान की जाएगी. जिसमें सभी जिलों के विजेता और उपविजेता घोषित किये जायेंगे.”

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा,

साल 2030 तक पंचायत स्तर पर एसडीजी के कार्यान्वयन के लिए 17 सितंबर से 23 सितंबर तक ‘सतत विकास लक्ष्य’ सप्ताह मनाया जाएगा. हमारी सरकार इकोलॉजी और इकॉनमी को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से राज्य के समग्र और समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

इसे भी पढ़ें: 2013 से वैश्विक वायु प्रदूषण में 59 प्रतिशत की बढ़ोतरी के लिए अकेला भारत जिम्मेदार: रिपोर्ट

इस बीच उत्तराखंड सरकार ने सर्विस सेक्टर के लिए नई नीति को मंजूरी दे दी है. एक अधिकारी ने बताया कि इस नीति के जरिए उत्तराखंड में 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने और 10 लाख श्रमिकों के कौशल विकास को सुविधाजनक बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

राज्य के मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि इस नीति में स्वास्थ्य, शिक्षा, आतिथ्य, वेलनेस, आईटी, डेटा सेंटर, खेल और फिल्म उद्योग को शामिल किया गया है.

मंगलवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया.

अधिकारी ने बताया कि राज्य में पहली बार सर्विस सेक्टर पॉलिसी को मंजूरी दी गई है.

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को देहरादून में “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023” के लिए आवासीय परियोजनाओं और अन्य मुद्दों पर रियल एस्टेट निवेशकों के साथ बैठक भी की.

बैठक में मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि आगामी दिसंबर माह में प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट राज्य के विकास और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

सीएम धामी ने कहा कि राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए नई नीतियां बनाने के साथ ही सिंगल विंडो सिस्टम को और अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है और रियल एस्टेट को लेकर आज जो भी सुझाव मिले हैं, उन्हें भविष्य की कार्ययोजना में शामिल किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार निवेश के जरिये राज्य के विकास और स्थानीय लोगों को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराने के लिए लगातार जमीनी स्तर पर काम कर रही है.

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “जलवायु संकट नियंत्रण से बाहर हो रहा है,” उन्होंने G20 देशों से 1.5 डिग्री के लक्ष्य पर कायम रहने का आग्रह किया

(यह स्टोरी एनडीटीवी स्टाफ की तरफ से संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित हुई है.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.