NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

स्वस्थ भारत के लिए लोक संगीत: डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने तमिल में हाइजीन म्यूजिक एल्बम लॉन्च किया

‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ ने तमिल में हाईजीन म्यूजिक एल्बम लॉन्च किया है. इसका मकसद स्वच्छता के बुनियादी तरीकों के संदेश का प्रचार करना है, जिसका पालन स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए किया जाना चाहिए

Read In English
Folk Music For A Swasth India: Dettol Banega Swasth India Launches Hygiene Music Album In Tamil

भारत की आत्मा, इसकी कला, संस्कृति, संगीत, नृत्य, त्योहारों और रीति-रिवाजों में बसती है. भारत में लोक संगीत की समृद्ध संस्कृति को छूते हुए ‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ ने स्वस्थ भारत के लिए डेटॉल एक्स हिंदू तमिल थिसाई पहल के तहत, तमिल में स्वच्छता संगीत एल्बम लॉन्च किया. इसका मकसद मधुर लोक धुनों के माध्यम से, स्वस्थ भारत के लिए स्वच्छता के बुनियादी तरीकों के संदेश का प्रसार करना है.

इस पहल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, तमिलनाडु सरकार का समर्थन प्राप्त है. जिसका मकसद, लोक संगीत के माध्यम से, स्वच्छता की ललक पैदा करना और मजेदार तरीके से, स्वास्थ्य और स्वच्छता के बीच गहरा संबंध स्थापित करना है.

इस पहल के बारे में बात करते हुए, रेकिट दक्षिण एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, गौरव जैन ने कहा,

कला और संगीत ऐसे शक्तिशाली माध्यम हैं, जिससे बड़े पैमाने पर, सामाजिक परिवर्तन लाए जा सकते हैं और जो लोगों को अच्छी आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. संगीत को हम, दर्शकों से जुड़ने साथ ही स्वास्थ्य और स्वच्छता पर प्रभावी ढंग से सामाजिक संदेश देने के माध्यम के रूप में देख रहे हैं. लोक संगीत के माध्यम से हम तमिलनाडु के बच्चों को भी, तमिल हाइजीन म्यूजिक एल्बम के जरिए, स्वच्छता की आदतों के बारे में बता रहे हैं. यह पहल, रेकिट की ओर से एक स्वस्थ देश बनाने के हमारे प्रयास में, स्वयं की देखभाल और स्वच्छता के तरीकों पर ध्यान देते हुए, ‘लीव नो वन बिहाइंड’ के मिशन की ओर एक और कदम है.

रेकिट में विदेश मामले और भागीदारी के निदेशक रवि भटनागर कहते हैं,

संगीत उन माध्यमों में से एक है, जिसमें दर्शकों से जुड़ सकने और प्रभावशाली ढंग से सामाजिक संदेश देने की शक्ति है. हमारा मानना है कि लोक संगीत की बढ़ती लोकप्रियता और तमिलनाडु की समृद्ध संस्कृति को जोड़ता हुआ यह तमिल हाइजीन म्यूजिक एल्बम, पूरे राज्य में स्वभावगत बदलाव लाने के हमारे विजन की दिशा में एक बड़ा कदम है. ‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ के साथ, हम लगातार अनूठे अवसरों और साझेदारियों की तलाश में हैं. जो एक ‘स्वस्थ भारत’ बनाने के लिए जमीनी स्तर पर प्रभावशाली बदलाव ला सके.

हाइजीन म्यूजिक एल्बम के म्यूजिक कम्पोजर, जेम्स वसंतन ने गानों के बारे में बात करते हुए कहा,

भारत, जो कि एक तेजी से बढ़ता विकासशील राष्ट्र है, उसमें कई स्तरों पर सुधार किए जाने की जरूरत है. जाहिर है, स्वच्छता भी उसमें से एक है. ‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’, उत्तरी प्रांत में लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने का रिकॉर्ड बनाने के बाद, अब दक्षिण भारतीय क्षेत्र में भी अपने प्रभावी मीडिया अभियानों के साथ आ गया है. तमिल में अब जो रिलीज हो रही है, वह एक ऐसा कदम है जो इस जगह को, जो कि प्राथमिक स्वास्थ्य और स्वच्छता में पहले से ही सजग है, उसे अगले स्तर तक ले जाएगा.

स्वच्छता लोक गीतों के बारे में

सुरीली और पैर थिरकाने वाले लोक गीतों का उद्देश्य, एक नए और मजेदार तरीके से स्वच्छता और स्वास्थ्य के संदेशों को फैलाना है. डेटॉल स्कूल हाइजीन करिकुलम के प्रमुख संदेशों को उजागर करने के लिए गाने के बोलों को सावधानीपूर्वक व्यक्त किया गया है.

‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ ने पिछले साल, राजस्थान और बाकी देश भर के बच्चों तक, म्यूजिक के साथ पहुंचते हुए, मजेदार तरीके से उन्हे स्वच्छता और शिक्षा से जोड़ने के उद्देश्य से रईस खान प्रोजेक्ट के साथ कॉलेबॉरेशन किया है. इस सहयोग के तहत, रईस खान परियोजना ने स्वच्छता पर, भारत के पहले म्यूजिक एल्बम के हिस्से के रूप में, पांच लोक गीतों की रचना की है. राजस्थान दिवस जो कि 30 मार्च को है, से पहले ही इन गीतों को लॉन्च किया गया था.

आइये अब जानते को तमिल स्वच्छता लोक गीतों के बारे में –

आइए तमिलनाडु को स्वस्थ बनाएं

तमिलनाडु सभी का घर है

आइए तमिलनाडु को स्वस्थ बनाएं

आइए स्वच्छता और सफाई लाएं

आइए इसके बारे में सभी को जागरूक करें

ये उन लोकगीतों में से एक गीत के बोल हैं जिन्हें हाथ की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रचा और गाया गया है. यह गीत ‘लेट्स मेक तमिलनाडु हेल्दी’, लोगों से रोजाना साबुन और पानी से हाथ धोने और हाथ की स्वच्छता को, स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा बनाने की गुजारिश करता है.

  • गाना : आइए तमिलनाडु को स्वस्थ बनाएं
  • म्‍यूजिक, लिरिक्‍स, कंपोजिशन और सिंगर : असल कोलार

हाथ धोने का महत्व

साबुन लगाओ, पानी डालो

हाथों को अच्छे से धोएं और अनगिनत बीमारियों से दूर रहें

इसई वाणी द्वारा लिखा और गाया गया लोक गीत – ‘हाथ धोने का महत्व’, का उद्देश्य लोगों को ठीक से हाथ धोने का तरीका सिखाना है. लोक गीत, लोगों को साबुन को गीले हाथों पर लगाने, कम से कम 20 सेकंड के लिए ठीक से रगड़ने और धोने के बाद, एक साफ तौलिए से पोंछने के लिए कहता है. यह इस बात पर जोर डालता है कि हाथ धोने से व्यक्ति खुद को निमोनिया, डायरिया, कोविड-19 जैसी कई बीमारियों से बचा सकता है.

  • गाना : हाथ धोने का महत्व
  • म्‍यूजिक, लिरिक्‍स, कंपोजिशन और सिंगर : ईसाइ वानी

घर में स्वच्छता

मां, हम अपने घर को साफ रखें

इसे सुंदर और स्वच्छ रखने के लिए, खाना बनाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं

अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं – रोजाना

‘हाइजीन एट होम’ लोक गीत का उद्देश्य, लोगों को अपने घरों को साफ और स्वच्छ रखने के महत्व के बारे में याद दिलाना है.

  • गाना : घर में स्वच्छता
  • म्‍यूजिक, लिरिक्‍स, कंपोजिशन और सिंगर : कृशांग

स्कूल में स्वच्छता

हमारा स्कूल हाइजीनिक है

हाइजीनिक स्कूल बहुत अच्छा है

हमारे हाइजीनिक स्कूल में बीमार पड़ने का खतरा पैदा नहीं होता

जोर से चिल्लाओ – हमारा स्कूल हाइजीनिक है, हाइजीनिक स्कूल बहुत अच्छा है

स्वच्छता एल्बम का अंतिम ट्रैक – ‘हाइजीन एट स्कूल’ स्कूलों में स्वच्छता बनाए रखने का संदेश देता है. गाने के माध्यम से यह संदेश दिया जाता है कि यदि कोई स्कूल साफ-सुथरा हो, तो बच्चों के बीमार पड़ने का खतरा कम होता है. यह बच्चों से नियमित अंतराल पर, हाथ धोने जैसी स्वच्छता की बुनियादी आदतों का पालन करने की गुजारिश करता है.

  • गाना : स्‍कूल में स्वच्छता
  • म्‍यूजिक, लिरिक्‍स, कंपोजिशन और सिंगर : वेलमुरुगन

पड़ोस में स्वच्छता

आपके आसपास की सफाई आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगी

पड़ोसियों को स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें

स्वच्छता सभी को स्वस्थ और खुश रहने में सक्षम बनाएगी

हरा-भरा वातावरण स्वस्थ वनस्पतियों और जीवों के साथ, स्वच्छ हवा और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा

हाइजीन एल्बम का पांचवां ट्रैक है ‘हाइजीन इन नेबरहुड’. इस गीत का उद्देश्य आस-पड़ोस में स्वच्छता बनाए रखने, पर्यावरण की रक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने और हरियाली एवं स्वस्थ परिवेश को सुनिश्चित करने के संदेश को फैलाना है.

  • गाना : पड़ोस में स्वच्छता
  • म्‍यूजिक, लिरिक्‍स, कंपोजिशन और सिंगर : एंटनी दसन
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2023. All rights reserved.