NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • आयुष्मान ऐप के जरिए दो दिन में बने एक लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

ताज़ातरीन ख़बरें

आयुष्मान ऐप के जरिए दो दिन में बने एक लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य सेवा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मांडविया ने कहा कि केंद्र ने सबका साथ सबका विकास के लक्ष्य के साथ आयुष्मान भव: पहल की शुरुआत की और यह स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल बनकर उभरेगी

Read In English
आयुष्मान ऐप के जरिए दो दिन में बने एक लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री
'आयुष्मान भव:' अभियान का मकसद भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए हर गांव और कस्बे तक व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज का विस्तार करना है

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 15 सितंबर को बताया कि आयुष्मान भव: अभियान के दो दिनों के भीतर ही आयुष्मान ऐप के जरिए एक लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने X (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट किया, “आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत में दो दिनों के भीतर आयुष्मान ऐप के जरिए 1,00,000 से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए गए.”

इससे पहले 13 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन गांधीनगर गुजरात से ‘आयुष्मान भव:’ अभियान के साथ-साथ आयुष्मान भव पोर्टल को भी वर्चुअली लॉन्च कर कहा था कि यह देश के हर कोने तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा,

कैंपेन और पोर्टल के इस ऐतिहासिक लॉन्च ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) को हासिल करने और सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है क्योंकि यह खासतौर से वंचितों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी पहुंच को सुनिश्चित करेगा.

उन्होंने आगे कहा कि आयुष्मान भव के तीन कंपोनेंट्स – आयुष्मान आपके द्वार 3.0, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (Health and Wellness Centres -HWC) पर आयुष्मान मेले और सामुदायिक स्वास्थ्य क्लीनिक (Community Health Clinics – CHC) और हर गांव एवं पंचायत में आयुष्मान सभाओं के माध्यम से जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ेगी जिससे एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण सुनिश्चित होगा.

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य अभियान, ‘आयुष्मान भव:’ जो पहुंचेगा 7 करोड़ परिवारों तक

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सरकार के स्वास्थ्य देखभाल प्रयासों पर राष्ट्रपति के समर्थन की सराहना की. उन्होंने स्वास्थ्य सेवा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए कहा,

सबका साथ सबका विकास के साथ, आयुष्मान भव: अभियान स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल के रूप में उभरेगा. यह पहल सभी को साथ लेकर चलने और कोई पीछे न छूटे इसे ध्यान में रखकर शुरू की गई है.

उन्होंने आगे कहा,

आयुष्मान भव: पहल के साथ भारत स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और सुलभ बनाने में एक नया अध्याय लिखने जा रहा है. आयुष्मान भव: के तहत स्वास्थ्य मेले और चिकित्सा शिविर इस अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे, जो सभी HWC (Health and Wellness Centres) और CHC (Community Health Clinics) में हफ्ते में एक बार आयोजित किए जाएंगे.” उन्होंने आगे कहा, “आयुष्मान भव: पहल को शुरू करने के अलावा अंग दान और रक्तदान प्रतिज्ञा अभियान भी आयोजित किए जाएंगे जो एक बहुत अच्छी पहल है जिससे हर व्यक्ति को जुड़ना चाहिए.

‘आयुष्मान भव:’ अभियान का मकसद सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं को देश के हर कोने तक पहुंचाना है.

आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (Health protection scheme) है जो हर लाभार्थी परिवार को हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है.

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य सभी के लिए: जानें आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के बारे में सबकुछ 

(यह स्टोरी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित हुई है.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.