NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • मिलिए भारत के फॉरेस्‍ट मैन जादव मोलाई पायेंग से, जो पिछले 43 सालों से पेड़ लगा रहे हैं

पर्यावरण

मिलिए भारत के फॉरेस्‍ट मैन जादव मोलाई पायेंग से, जो पिछले 43 सालों से पेड़ लगा रहे हैं

जादव मोलाई पायेंग, जिन्हें भारत का वन पुरुष भी कहा जाता है, ने ब्रह्मपुत्र पर 550 एकड़ बंजर भूमि को बस पेड़ लगाकर हरे-भरे जंगल में बदल दिया है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पक्षी और जानवर हैं

Read In English
Jadav Molai Payeng was 16 years old in 1979, when he witnessed a large number of dead snakes due to excessive heat after floods washed them onto the tree-less sandbar Assam
मिलिए भारत के फॉरेस्‍ट मैन जादव मोलाई पायेंग से

नई दिल्ली: 1979 में एक 16 साल के लड़के ने एक दिन में एक पौधा लगाना शुरू किया. आज, उस वन-ट्री-ए-डे प्रैक्टिस के साथ, उन्होंने अकेले ही 15 फ़ुटबॉल मैदानों के आकार में फैले जंगल का निर्माण किया है. यह वास्तव में एक व्‍यक्ति की शक्ति है – और वह जादव मोलाई पायेंग हैं, जिन्हें भारत का वन पुरुष भी कहा जाता है. जादव मोलाई पायेंग ने ब्रह्मपुत्र पर 550 एकड़ बंजर भूमि को बस पेड़ लगाकर हरे भरे जंगल में बदल दिया, जिसमें विभिन्न प्रकार के पक्षी और जानवर थे.

इसे भी पढ़ें: मैंग्रोव लगाकर चक्रवातों से लड़ रही हैं सुंदरवन की रिज़िल्यन्ट महिलाएं

एक कृषि वैज्ञानिक ने एक बार उनसे कहा था, ‘पेड़ लगाओ और वे हमारी देखभाल करेंगे’. इसलिए, जब उन्होंने अपने घर, माजुली द्वीप को रेगिस्तान में बदलते देखा, तो उन्होंने ठीक यही करने का फैसला किया. कई दशकों के दौरान, 59 वर्षीय पद्म श्री पुरस्कार विजेता ने भारत के वन पुरुष के रूप में ख्याति अर्जित की है, जो भारत और विदेशों में जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के बारे में भावुकता से बोले, और अब दूसरे देशों में गैर- सरकारी संगठन (एनजीओ) पेड़ लगाते हैं और जंगल भी बनाते हैं.

एनडीटीवी से बात करते हुए, पायेंग ने कहा,

2012 से आज तक, दस वर्षों में, जलवायु संकट के बारे में जागरूकता बढ़ी है. सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में. जलवायु परिवर्तन तेज हो गया है, और हमें यकीन भी नहीं है कि हम जीवित रहेंगे. हमारी गलतियों ने युवा पीढ़ी को खतरे में डाल दिया है. मैं यह काम अपने लिए नहीं कर रहा हूं, मैं पृथ्वी को एक बेहतर जगह बनाने और लोगों को ऐसा करने की जरूरत सिखाने के लिए कर रहा हूं.

पायेंग के जंगल का नाम उनके नाम पर मोलाई वन रखा गया है, और आगंतुक और पर्यावरणविद इसे देखने के लिए दुनिया भर से आते हैं. यह घनी हरी-भरी हरियाली पूरी दुनिया के लिए एक सीख है.

द फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया का कहना है कि बच्चों को स्कूल में पौधे या बीज लगाना सिखाया जाना चाहिए, और यह भी सिखाया जाना चाहिए कि उस पौधे को एक पेड़ के रूप में विकसित होने में पांच साल में उनकी देखभाल कैसे करनी चाहिए. यह एकमात्र तरीका है जिससे मनुष्य यह महसूस करेगा कि प्रकृति का सम्मान करना हमारे अपने अस्तित्व की कुंजी है. पायेंग कहते हैं,

हमें और पेड़ लगाने होंगे, और धरती को हरा-भरा बनाना होगा. इसी तरह हम जीवित रहेंगे, अन्यथा, हमारा जीवित रहना मुश्किल है.

संकट जटिल है, लेकिन समाधान काफी सरल हो सकते हैं. और जैसा कि वन मैन ने स्वयं दिखाया है, सबसे सरल विचार भी सबसे प्रभावी प्रकार का परिवर्तन कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: वनों के बारे में तथ्य जो आपको जानने चाहिए

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.