• Home/
  • वूमेन हेल्‍थ/
  • महिलाओं के लिए सेल्‍फ केयर, लिंग रूढ़िवादिता और सामाजिक परिवर्तन पर सोशल वर्कर डॉ. मल्लिका साराभाई की राय

वूमेन हेल्‍थ

महिलाओं के लिए सेल्‍फ केयर, लिंग रूढ़िवादिता और सामाजिक परिवर्तन पर सोशल वर्कर डॉ. मल्लिका साराभाई की राय

डॉ. मल्लिका साराभाई के साथ बातचीत में जानें कि वह सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए अपनी कला और नृत्य का उपयोग कैसे कर रही हैं

Read In English
Social Activist Dr Mallika Sarabhai On The Importance Of Self Care For Women, Gender Stereotypes And Social Change

चूंकि एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान मई के महीने को ‘सेल्फ केयर फॉर मदर्स’ विषय के साथ चिह्नित करता है, हमने स्‍पेशल गेस्‍ट डॉ. मल्लिका साराभाई के साथ बात की, जो एक डांसर, पद्म भूषण पुरस्कार विजेता, एक कोरियोग्राफर, एक्‍ट्रेस, राइटर हैं. महत्वपूर्ण रूप से वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं जिन्‍होंने समाज में आवश्यक सामाजिक परिवर्तन और परिवर्तन लाने के लिए डांस और इसके विभिन्न कला रूपों का उपयोग करने में विशेषज्ञता प्राप्त की है. पेश हैं उनसे बाचतीच के प्रमुख अंश

NDTV: आपके अनुसार लोगों से जुड़ने के माध्यम के रूप में कला के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है?

डॉ. मल्लिका साराभाई: यदि आप भारत या किसी अन्य प्राचीन संस्कृति को देखें, तो कला जीने के अलावा कोई चीज नहीं थी. यह जीवन में आप किस दौर से गुजर रहे हैं और आप क्‍या काम कर रहे हैं का प्रतिबिंब थी. कला हमारे जीवन के हर पहलू में है. और यही संचार है, क्योंकि यह दिल से है, यह व्यक्तिगत अनुभवों को दर्शाती है और मानवता के अनुभवों को भी जोड़ती है और इसीलिए इसे भाषा से परे माना जाता है.

NDTV: आपने समाज में सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए कला को एक माध्यम के रूप में कब इस्तेमाल करना शुरू किया?

डॉ. मल्लिका साराभाई: हिंदू दिन-प्रतिदिन बहुत सारे मिथकों के तहत रहते हैं. देखो जिस तरह से देवताओं को संबोधित किया गया था – वह सीता है – राम और राम सीता नहीं, वह राधा कृष्ण हैं न कि कृष्ण राधा, यह लक्ष्मी कांता है. तो, एक महिला के रूप में पुरुष का यह जुड़ाव पितृसत्ता से झुका हुआ था. और ये महिलाएं इन श्वेत-श्याम सुविधाजनक आंकड़ों में सिमट गईं, जिनका उपयोग वर्तमान समय में महिलाओं पर अत्याचार करने के लिए किया जा सकता है. तब मैंने सोचा, मुझे वास्तव में बाहर आने और समाज में पितृसत्ता को दूर करने के लिए कार्यप्रणाली का उपयोग करने की जरूरत है.

NDTV: आज के समय में महिलाओं के लिए सेल्‍फ केयर कितनी जरूरी है और इसका उनके परिवार और समाज पर क्या व्यापक प्रभाव पड़ता है?

डॉ. मल्लिका साराभाई: मैं पिछले कुछ वर्षों में किए गए प्रयोगों में से एक के बारे में बताना चाहूंगी. इसकी शुरुआत तब हुई जब मैं ऑफिस से आकर दर्पण अकादमी जाती था और डांस स्कूल के बाहर सभी मांओं को अपने बच्चों के साथ अंदर बैठा देखती थी. एक दिन मैं बस रुक गई और उनसे पूछा कि आप में से कितने लोग मेरे साथ डांस सीखना चाहते हैं. उन्होंने मुझे जवाब दिया जैसे कि नहीं, बहुत देर हो चुकी है, कुछ ने कहा कि मैं हमेशा से करना चाहती थी और मेरे माता-पिता ने अनुमति नहीं दी और कुछ ने कहा, मैं नहीं कर सकती क्योंकि मेरी शादी जल्दी हो गई … तभी मैंने उन सभी से पूछा, आओ और मेरे साथ नाचो और अपनी खुशी के लिए ऐसा करो. और यह सबसे अविश्वसनीय चीजों में से एक बन गया. 40, 50, 60 की उम्र में इन महिलाओं ने आखिरकार अपनी खुशी पा ली. आज, उनके परिवार पूरी तरह से बदल गए हैं, क्योंकि ये महिलाएं कुल मिलाकर बदल गई हैं और हमें उनके पति और बच्चों के फोन आते हैं, जो हमें बताते हैं कि हमें वही करना चाहिए जो हम कर रहे हैं और सुनिश्चित करें कि उनकी पत्नियां और मां ऐसा कर रही हैं क्योंकि घर आने पर वे पूरी तरह से अलग हैं, वे खुश हैं. तो, जिस तरह से ये महिलाएं खिली हैं, वह देखने लायक है.

हमारे इस मूर्ख समाज में कर्तव्यपरायण और बलिदानी होने के लिए कहे जाने पर महिलाएं अपना सारा जीवन बिता देती हैं. हमें यह समझने की आवश्यकता है कि जितना अधिक हम खुद में रहेंगे, उतना ही अधिक आनंद और देखभाल हम दूसरों को देंगे.

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आत्म-देखभाल स्वार्थ नहीं है. महिलाओं को खुद की देखभाल करने की जरूरत है. स्वयं की देखभाल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महिलाओं को पूर्ण होने और देखभाल करने की भावना देती है और यही परिवार में खुशी फैलाती है. यह हर समय थके हुए होने, पति द्वारा चिल्लाए जाने या बच्चों द्वारा शोषण किए जाने की भावना को दूर करता है.

इसे भी पढ़ें: माताओं के लिए सेल्‍फ केयर: मदर्स डे पर रेकिट ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, कहा- हमारे कार्यक्रमों का केंद्र रहेंगी माताएं

NDTV: महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित आज जो बदलाव आप देख रही हैं, उसके बारे में बताएं?

डॉ. मल्लिका साराभाई: मुझे लगता है, आज हिंसा अधिक है क्योंकि हिंसा का सामान्य स्तर बढ़ गया है. लिंग, जातिगत हिंसा, #MeToo अपराध हैं – इन सभी में महिलाएं शामिल हैं. आज बहुत अधिक गालियां हैं, इंटरनेट उससे भरा है, खासकर महिलाओं के लिए. सार्वजनिक जीवन में महिलाएं, मीडिया में महिलाओं को कोई कभी भी अपशब्‍द कह देता है. इसलिए, आज हिंसा बहुत अधिक है. इसके अलावा, हिंसा और मंचों के और भी कई रूप हैं. साथ ही, बहुत कम बदलाव हुआ है, जो बदला है वह यह है कि महिलाएं अपराधों के बारे में बात करने के लिए अधिक इच्छुक हैं. वे एक उत्तरजीवी बनना चाहती हैं, शिकार नहीं. महिलाओं ने महसूस किया है कि बलात्कार, यौन शोषण जैसी हिंसा इसलिए नहीं होती है क्योंकि उन्होंने कुछ गलत किया है, उन्होंने महसूस किया है कि ये हिंसा उनकी निजता का हनन है और इसलिए वे न्याय पाने के लिए अपनी आवाज उठा रही हैं.

वास्तव में जिस बदलाव की जरूरत है, वह है हमारे समाज के पुरुषों पर काम करना ताकि महिलाओं को खतरा महसूस न हो और वे महिलाओं को पहले ‘महिला’ और बाद में इंसान के रूप में न लें.

हमें समाज में जेंडर और बायनेरिज़ पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए और अपने बच्चों को पहले इंसान बनाने की दिशा में काम करना चाहिए.

आज हर तरह की हिंसा बहुत भारी है और इसमें बड़े बदलाव की जरूरत है. इसे कम उम्र से शुरू करने की जरूरत है और महिलाओं को इस बदलाव को लाने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

NDTV: कुछ चीजें जो महिलाओं से संबंधित हैं जैसे रजोनिवृत्ति, मासिक धर्म – ये ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में हम कभी बात नहीं करते हैं. वे अभी भी वर्जित हैं, आपको क्यों लगता है कि यह अभी भी हमारे देश में मौजूद है?

डॉ. मल्लिका साराभाई: एक महिला मासिक धर्म को लेकर चल रही दौड़ का सबसे शक्तिशाली प्रतीक है. यदि महिलाओं को मासिक धर्म नहीं हुआ तो मानव जाति मर जाएगी और अगर वह मासिक धर्म होती है, तो महिलाएं जन्म दे सकती हैं और इसलिए मानव जाति जारी रह सकती है. मासिक धर्म को एक गंदी चीज के रूप में लेबल किया जाता है और विडंबना यह है कि यदि महिलाओं को मासिक धर्म नहीं होता है, तो कोई मानवता नहीं होगी क्योंकि वह जन्म नहीं दे पाएगी.

हमें इन रूढ़ियों को तोड़ने की जरूरत है. हमें चीजों के बारे में अधिक शिक्षित और जागरूक होने की जरूरत है. क्या आप जानते हैं मासिक धर्म में रक्त में स्टेम सेल अधिक होते हैं, जो जान बचा सकते हैं? यही कारण है कि बहुत सारे यूरोपीय देश अब सैनिटरी पैड का उपयोग नहीं कर रहे हैं और मासिक धर्म कप का उपयोग करने लगे हैं. मेरा मानना ​​​​है कि स्वीडन जैसे देशों में हॉस्पिटल ट्रक हैं जो मासिक धर्म के रक्त को इकट्ठा करने के लिए घूमते हैं ताकि स्टेम कोशिकाओं को पुनः प्राप्त किया जा सके और कैंसर और अन्य बीमारियों के रोगियों को दिया जा सके और जीवन बचाया जा सके.

अगर हम लोगों को इसके बारे में शिक्षित करना शुरू करें, यह कहने के बजाय कि मासिक धर्म गंदा है और आपको एकांत कमरे में रखा जाएगा और आपको कुछ भी छूने या कहीं भी जाने की अनुमति नहीं है, अगर हम यह कहना शुरू कर दें कि यह गंदा नहीं है और महिलाओं को आराम करने के लिए कहा जाए, क्योंकि वे अपने आंतरिक स्वयं को नवीनीकृत कर रही हैं क्योंकि इससे उन्हें बाद में मां बनने में मदद मिलेगी, इससे बहुत बदलाव आएगा.

यह उतना ही आसान है जितना अगर मासिक धर्म गंदा है तो पूरी मानव जाति गंदी है.

इसे भी पढ़ें: मदर्स डे स्पेशल: सेल्फ केयर क्या है और महिलाओं की स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करना इतना ज़रूरी क्यों है?

NDTV: लिंग संवेदीकरण के बारे में दर्पण अकादमी क्या कर रही है?

डॉ. मल्लिका साराभाई: हम लोगों के साथ बातचीत करते हैं, स्कूलों में जाते हैं और लोगों को शिक्षित करते हैं कि समाज में लैंगिक रूढ़िवादिता को कैसे तोड़ा जाए. हम जो कुछ भी करते हैं, किताब की भाषा से लेकर रंग कोडिंग तक, वह आपको शिक्षा की एक ही शैली की ओर ले जाता है – ये काम लड़कियां करती हैं और ये काम लड़के करते हैं. दर्पण में, हम वास्तव में विभिन्न स्कूलों में जाते हैं और कक्षाओं में बैठते हैं और शिक्षक के व्यवहार का वीडियो रिकॉर्ड करते हैं. कभी-कभी, शिक्षक को यह एहसास भी नहीं होता है कि वे लिंग पक्षपाती हो रहे हैं और यही वह जगह है जहां हम पहल करते हैं. हमारे पास अभी भी लड़कियों की रंग कोडिंग पिंक और लड़कों में ब्‍लू कलर क्यों है? क्‍लासेज की महान भारतीय दीवारों में 99 प्रतिशत पुरुष क्यों हैं. ये कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां हम काम कर रहे हैं. हम काफी कुछ शोध कर रहे हैं और देखते हैं कि कैसे हमारे कार्यक्रम बहुत छोटे बच्चों के दिमाग पर असर डाल रहे हैं. रिसर्च से पता चलता है, तीन साल के बच्चे को लिंग के बीच अंतर नहीं दिखता है, लेकिन जब तक वे पांच साल के होते हैं, तब तक वे पहले से ही अंतर देख रहे होते हैं क्योंकि उन्हें लेबल मिलना शुरू हो जाते हैं.

मुझे लगता है, हमें कम उम्र से शुरुआत करने और समाज में इन लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की जरूरत है.

NDTV: समाज में बदलाव लाने के लिए हम डांस का यूज कैसे कर सकते हैं?

डॉ. मल्लिका साराभाई: हमने इसमें बहुत काम किया है, हम डांस के रूप में चीजों के बारे में यथासंभव अलग तरीके से बात करते हैं. हमारे पास सब्‍जेक्‍ट हैं – मधुमेह को कैसे संभालना है, बालिकाओं को शिक्षा क्यों देनी चाहिए, लिंग आधारित हिंसा और पर्यावरण आधारित विनाश. इन सभी विषयों के लिए हमने लोगों को शिक्षित करने के लिए अपने डांस रूप का उपयोग किया है.

NDTV: COVID-19 महामारी ने कला और नृत्य की दुनिया को कैसे प्रभावित किया है?

डॉ. मल्लिका साराभाई: महामारी से पहले भी यह काफी मुश्किल था. मेरे जैसे दिखने वाले लोगों के लिए नहीं बल्कि कई अन्य लोगों के लिए भी. जब आप डांस परफॉर्मेंस के बारे में बात करते हैं तो आप उस व्यक्ति के बारे में नहीं सोच रहे हैं जिसने घुंघरू बनाया है. आप उस बुनकर के बारे में नहीं सोच रहे हैं जो कांजीवरम साड़ी बुन रहा है और जिसका करघा काम न होने पर शायद बंद हो जाएगा. आप उस व्यक्ति के बारे में नहीं सोच रहे हैं जो तबला, मृदंगम जैसे वाद्य यंत्र बनाने का प्रभारी है… आप केवल उस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जो दर्शकों के सामने कला का प्रदर्शन करता है. हमें यह समझने की जरूरत है कि ऐसी सैकड़ों चीजें हैं जो मंच पर एक प्रदर्शन को पूरा करने का काम करती हैं. पूरा उद्योग बदहाल स्थिति में है.

भारत में कला का समर्थन करने के लिए एक सुसंगत नीति नहीं थी, यह हमेशा से रहा है कि आईएएस अधिकारी कौन है, सांस्कृतिक मंत्रालय का प्रभारी कौन है और इसी तरह की चीजें सामने आती रही हैं, जो भयानक है. संरक्षक कहां हैं – सरकार संरक्षक नहीं है, टेम्पलेट अब संरक्षक नहीं हैं. कलाकारों का समर्थन करने वाले कोई राजा नहीं हैं. COVID ने चीजों को बहुत खराब बना दिया लेकिन ऐसा नहीं था कि यह पहले अच्छी स्थिति में था.

NDTV: आप अपनी खुद की कला को समाज में सामाजिक परिवर्तन और बदलाव लाते हुए कैसे देखती हैं?

डॉ. मल्लिका साराभाई: कला के माध्यम से हम इंसान को इंसान बनना सिखाते हैं. हम उन्हें जड़ों तक पहुंचाते हैं और सिखाते हैं कि शाखाएं कहीं भी जा सकती हैं. मुझे लगता है, कि मुझे अभी भी कॉलेजों, स्कूलों में छात्रों द्वारा आने और प्रदर्शन करने तथा बात करने के लिए बुलाना इस तथ्य को उजागर करता है कि इस बात की संभावना है कि मेरा काम लोगों को प्रभावित कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिका से पब्लिक हेल्थ की पढ़ाई करके लौटे दंपत्ति महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके के लिए बने स्वास्थ्य दूत