NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: टाइम्स स्क्वायर से लेकर पटोंग बीच तक, दुनिया ने मनाया योग दिवस

ताज़ातरीन ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: टाइम्स स्क्वायर से लेकर पटोंग बीच तक, दुनिया ने मनाया योग दिवस

इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसकी थीम है “योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी.” इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि दुनिया भर में योग कैसे मनाया जा रहा है

Read In English
International Yoga Day 2024: From Times Square To Patong Beach, The World Celebrates Yoga
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम: योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी

नई दिल्ली: ये साल योग कैलेंडर के हिसाब से एक अहम् वर्ष है – दस साल पहले पूरी दुनिया में इस व्यायाम को आधिकारिक रूप दिया गया था. हर गुजरते साल के साथ दुनिया भर में इसके प्रशंसकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. 2024 भी इससे अलग नहीं है.

न्यूयॉर्क में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया के (Consulate General of India) के आधिकारिक एक्स अकाउंट (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ने टाइम्स स्क्वायर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 समारोह की तस्वीरें शेयर करते हुए एक पोस्ट किया. पोस्ट में लिखा था, “@TimesSquareNYC में Solstice (सबसे बड़ा दिन 21 जून) के दिन भर चलने वाले उत्सव में सात योग सेशन शामिल थे, जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 10,000 लोगों ने भाग लिया, जिससे शहर में योग के प्रति बहुत ज्यादा उत्साह दिखा.”

बारिश के बावजूद टोक्यो में इंडियन एम्बेसी ने त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया. इस कार्यक्रम में जापानी लीडरशिप, डिप्लोमेट्स और योग के प्रति उत्साही लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया. तस्वीरों में लोग छाता थामे और योग का अभ्यास करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: बॉलीवुड सितारों ने ‘स्वस्थ’ रहने के लिए ली योग करने की शपथ

न्यूजीलैंड में भारतीय हाई कमीशन ने छात्रों, संयुक्त राष्ट्र संघ न्यूजीलैंड, इंडियन कम्युनिटी के सदस्यों, कीवी फ्रेंड्स और विभिन्न योग इंस्टीट्यूशन के रिप्रेजेंटेटिव्ज के साथ बड़े पैमाने पर योग दिवस को मनाया.

एम्बेसी ने पोस्ट किया, ‘योग वास्तव में एक ग्लोबल मूवमेंट बन गया है जिसका कई लोगों के जीवन पर पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ा है.’

थाईलैंड में भारतीय एम्बेसी भी योग उत्सव में शामिल हुआ. यहां कई विश्वविद्यालयों और इंस्टीट्यूशन ने योग कार्यक्रम आयोजित किए. “योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी” की थीम पर एम्बेसी ने थाईलैंड में रहने वाले भारतीयों के साथ मिलकर फुकेत के प्रसिद्ध पटोंग बीच पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया. योग सेशन के बाद पार्टिसिपेंट्स ने बीच की सफाई की एक्टिविटी में भी हिस्सा लिया.

थाईलैंड के सियाम यूनिवर्सिटी (Siam University) और सतीत रंगसिट स्कूल (Satit Rangsit School) के छात्रों और फैकल्टी मेंबर ने भी समारोह में भाग लिया.

इसे भी पढ़ें: जानिए योग के जरिए अपना स्वास्थ्य कैसे बेहतर रख सकती हैं महिलाएं

मलेशिया में भारतीय हाई कमीशन ने 1,200 से ज्यादा लोगों के साथ योग के इस दिन को मनाया. योग के प्रति उत्साही लोग इस दिन को मनाने के लिए मलेशिया के कुआलालंपुर में बाटू गुफा कैंपस में इकट्ठा हुए.

नेपाल में भारतीय एम्बेसी ने गुरुवार (20 जून) को देश की पर्यटन राजधानी पोखरा के तीन आईकॉनिक लैंडमार्क पर योग प्रदर्शन आयोजित किए. इसमें सारंगकोट मंदिर और दर्शनीय स्थल शामिल हैं, जहां से अन्नपूर्णा माउंटेन रेंज का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है; पुमदिकोट शिव मंदिर; विश्व शांति पैगोडा.

पोखरा रंगशाला स्टेडियम में 21 जून को आयोजित विशाल समारोह में 5000 से अधिक योग प्रैक्टिशनर्स ने भाग लिया.

आपने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कैसे मनाया? हमें कमेंट में बताएं!

इसे भी पढ़ें: हेल्दी लाइफ के लिए सीक्रेट इंग्रेडिएंट है योग: रीति सभरवाल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.