NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: बॉलीवुड सितारों ने ‘स्वस्थ’ रहने के लिए ली योग करने की शपथ

ताज़ातरीन ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: बॉलीवुड सितारों ने ‘स्वस्थ’ रहने के लिए ली योग करने की शपथ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: शिल्पा शेट्टी, करीना कपूर खान और रकुल प्रीत सिंह से लेकर मलाइका अरोड़ा तक बॉलीवुड हस्तियां फिट रहने के लिए करती हैं योग

Read In English
International Yoga Day: Bollywood Celebrities Swear By Yoga To Stay “Swasth”
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम: स्वयं और समाज के लिए योग

नई दिल्ली: “मेरा मन मेरे कंट्रोल में है और मुझे अपने मन के कंट्रोल में नहीं रहना चाहिए.” यह बात अभिनेत्री और योगी शिल्पा शेट्टी खुद को फिट रखने के लिए अपने जेहन में अक्सर दोहराती हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर शिल्पा शेट्टी ने सोशल मीडिया पर एक छोटा वीडियो शेयर किया, जिसमें वह अलग-अलग आसनों का अभ्यास करती हुई और आत्म-नियंत्रण के महत्व पर गीता में कहे गए भगवान कृष्ण के श्लोक का वर्णन करती हुई दिखाई दे रही हैं. उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, “हर भावना सांस से जुड़ी होती है. यदि आप जागरूकता के साथ सांस और उसकी लय को बदलते हैं, तो आप भावना को बदल सकते हैं. इस योग दिवस पर, आइए अपनी हर सांस को महत्व दें.”

समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए एक इंटरव्यू में शिल्पा ने योग की प्राचीन विद्या को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. उन्होंने कहा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को वैश्विक मंच पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना सहित उनके प्रयासों ने दुनिया भर में योग के लाभ के बारे में जागरूकता और उसकी सराहना में काफी बढ़ोतरी की है. उसने लाखों लोगों को योग अपनाने के लिए प्रेरित किया है, जिससे वैश्विक स्तर पर एक स्वस्थ और अधिक संतुलित जीवन शैली को बढ़ावा मिला है.

शिल्पा ने योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा,

सरल आसनों और श्वास पर नियंत्रण के लिए प्रतिदिन महज 20 मिनट देकर, आप अपनी सेहत सुधार सकते हैं और अनुशासित रह सकते हैं. आइए योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं और साथ मिलकर इसके लाभ का आनंद लें.

अभिनेत्री करीना कपूर खान चक्रासन को सही तरीके से करना बखूबी जानती हैं. जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: टाइम्स स्क्वायर से लेकर पटोंग बीच तक, दुनिया ने मनाया योग दिवस

अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह ने अपने “पार्टनर स्ट्रेच” सेशन की तस्वीरें शेयर की हैं. तस्वीरों में रकुल अपने पति जैकी भगनानी के साथ योग करती नजर आ रही हैं. उन्होंने तस्वीरों को कैप्शन दिया, “स्वास्थ्य और सभी खूबसूरत चीजों में एक साथ.”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने फॉलोवर्स को शुभकामनाएं देते हुए रकुल ने कहा, “योग मन की एक अवस्था है, आनंद की अवस्था है, खुद के साथ एकाकार होने की भावना है और ब्रह्मांड आपको स्वस्थ बनाने की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाता है.”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने एक “ग्रैटिट्यूड” पोस्ट शेयर कर उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए योग का शुक्रिया अदा किया है. एक वीडियो में उन्होंने कहा, “प्रिय योग, मुझे ठीक से मालूम नहीं, पर अगर आप मेरे जीवन में नहीं आते, तो नहीं पता कि आज मैं कैसी होती।”

अभिनेत्री से राजनेता बनी हेमा मालिनी ने मथुरा में योग किया. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान उन्होंने योग के फायदों के बारे में बात करते हुए कहा, “हर किसी को रोग मुक्त रहने के लिए कम से कम 30 मिनट तक रोजाना योग का अभ्यास करना चाहिए.”

अभिनेता जैकी श्रॉफ को मुंबई में एक योग सेशन में भाग लेते देखा गया. मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने पत्रकारों से “उन्‍मुक्‍त सांस लेने” का आग्रह किया.

इसे भी पढ़ें: जानिए योग के जरिए अपना स्वास्थ्य कैसे बेहतर रख सकती हैं महिलाएं

जो परिवार एक साथ योग करता है, वह एक साथ फिट रहता है. यह सोहा और उनके परिवार का मंत्र लगता है. आप तस्वीर में उन्हें विभिन्न आसनों के माध्यम से संतुलन बनाते हुए देख सकते हैं.

अभिनेत्री नेहा धूपिया ने लोगों को संदेश दिया कि अगर आप योगाभ्यास शुरू करना चाहते हैं, तो समझिए कि इसका सही अभी है. सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में अभिनेत्री शीर्षासन और पर्वतासन की मुद्रा में नजर आ रही हैं.

अभिनेत्री विद्या मालवड़े का इंस्टाग्राम हैंडल योग के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अभिनेत्री ने नई दिल्ली में एक घंटे की क्लास ली. उन्होंने कहा, “मेरे लिए हर दिन योग दिवस है।”

उद्यमी और अभिनेत्री मसाबा गुप्ता ने प्री-प्रेग्‍नेंसी योग के बारे में एक पोस्ट शेयर की. गर्भवती मसाबा ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “नजाकत बनाए रखना और सावधान रहना ही इसका तरीका है. कई तरह की श्वास-क्रियाओं, ब्रह्मरी और गहरी सांसों के जरिये ऐसा किया जा सकता है. जीवन के इस चरण में मेरे शानदार शिक्षकों के प्रति आभार।.”

क्या आप भी योग करते हैं? कमेंट करके हमें जरूर बताएं.

इसे भी पढ़ें: हेल्दी लाइफ के लिए सीक्रेट इंग्रेडिएंट है योग: रीति सभरवाल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.