NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया योग, केंद्रीय मंत्री भी हुए शामिल

ताज़ातरीन ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया योग, केंद्रीय मंत्री भी हुए शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य भारत के प्राचीन योग अभ्यास और उसके फायदों से विश्व जगत को रूबरू करवाना है और इसके प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना है

Read In English
International Yoga Day: Here’s How Union Ministers Marked The Occasion

नई दिल्ली: यहां व्यायाम हैं, यहां योग भी है. भारत ने योग की खोज की और इसे अपनी अनूठी पहचान दी. योग की विशेषताओं और फायदों के बारे में दुनिया को बताया. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है.

बता दें कि इस दिन को भारत अपनी विरासत के रूप में मनाता है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में एक योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. इस बार की थीम ‘योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी’ पर जोर देते हुए पीएम ने कहा कि सभी को इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए.

यहां योग करने आए लोगों से पीएम मोदी ने बातचीत की और सेल्फी भी ली. उन्होंने कहा,

यहां अनोखी चमक है

प्रधानमंत्री के साथ योग सत्र में 7,000 से अधिक प्रतिभागी इकट्ठे हुए.

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: बॉलीवुड सितारों ने ‘स्वस्थ’ रहने के लिए ली योग करने की शपथ

इंटरनेशनल योग दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में भी योग सत्र आयोजित किया. उन्होंने कहा कि योग अब लोगों के जीवन में आवश्यक हो गया है. खासकर जब लोग जीवनशैली से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने माइक्रोब्लागिंग साइट X ( पूर्व में ट्विटर ) पर पोस्ट करते हुए लिखा “योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का एक माध्यम है. हम सभी को इसे अपने दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने का संकल्प लेना चाहिए.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लोगों को योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की सलाह दी है, ताकि इसके लाभ प्राप्त किए जा सकें. मंत्री ने इस अवसर पर यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कई तरह के आसन किए और कहा, “योग ने दुनिया के हर कोने तक पहुंच चुका है. आज मुझे योग उत्साहियों के साथ योग करने का मौका मिला. सभी लोग को योग अपने दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए ताकि उन्हें इसके लाभ प्राप्त हो सके.”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विदेशी राजदूतों के साथ योग किया. उन्होंने कहा कि योग अलग-अलग संस्कृतियों के बीच अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूती देने का एक महत्वपूर्ण बिंदु है.

केन्द्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और बीएल वर्मा ने भी दिल्ली के त्यागराज (Thyagaraj) स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अन्य सहभागियों के साथ योग किया.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट X पर अपनी पोस्ट में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने योग के माध्यम से भारत को विश्व में अलग पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की. इस अवसर पर केंद्रीय व राज्य मंत्री भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने नोएडा के बीएचईएल टाउनशिप में आयोजित एक कार्यक्रम में योग किया:

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: टाइम्स स्क्वायर से लेकर पटोंग बीच तक, दुनिया ने मनाया योग दिवस

केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के निजाम कॉलेज ग्राउंड, बशीरबाग में आयोजित एक योग कार्यक्रम में भाग लिया.

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजधानी दिल्ली में योग सत्र में भाग लिया.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को योग करते हुए देखा गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मथुरा कैंटोनमेंट में सैनिकों के साथ योग किया. सेना प्रमुख मनोज पांडे और अन्य वरिष्ठ सेना अधिकारियों ने भी मंत्री के साथ योग किया.

इसके अलावा अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मुख्यमंत्रियों की अगुवाई में इंटरनेशनल योग दिवस के अवसर पर योग शिविरों का आयोजन किया गया.

इसे भी पढ़ें: जानिए योग के जरिए अपना स्वास्थ्य कैसे बेहतर रख सकती हैं महिलाएं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.