NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • वायु प्रदूषण/
  • रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ: बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार का अभियान

वायु प्रदूषण

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ: बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार का अभियान

यह अभियान 16 अक्टूबर, 2020 को पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के मकसद से शुरू किया गया था, जिसमें लोगों को रेड लाइट होने पर अपनी गाड़ियों के इंजन को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था

Read In English
रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ: बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार का अभियान
मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस अभियान को फिर से शुरू करने का निर्णय हाल ही में डेटा एनालिसिस के बाद लिया गया था जिसमें PM10 पॉल्यूशन (स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालने वाले कण) में कमी और बायोमास बर्निंग और गाड़ियों से होने वाले उत्सर्जन के कारण PM2.5 कॉन्सेंट्रेशन में वृद्धि देखी गई थी.

नई दिल्ली: वायु प्रदूषण में होती वृद्धि के चलते देश की राजधानी में वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार 26 अक्टूबर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान लागू करेगी, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 25 अक्टूबर को इसकी जानकारी दी.

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान क्या है?

यह अभियान 16 अक्टूबर, 2020 को पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के मकसद से शुरू किया था, जिसके जरिए लोगों को लाल बत्ती यानी रेड लाइट पर इंतजार करते समय अपनी गाड़ियों के इंजन को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था. सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट की 2019 में की गई एक स्टडी से पता चला कि ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ियों का इंजन बंद न करने की वजह से प्रदूषण के स्तर में 9 प्रतिशत से ज्यादा का इजाफा हो सकता है. इस स्टडी के बाद ही यह निर्णय लिया गया.

इसे भी पढ़े: “दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए, हमें सोर्स पर उत्सर्जन में कटौती करने की जरूरत है”: तनुश्री गांगुली, काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वाटर

सरकार दोबारा अभियान क्यों शुरू कर रही है?

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस अभियान को फिर से शुरू करने का निर्णय हाल के डेटा एनालिसिस के बाद लिया गया था जिसमें PM10 प्रदूषण (स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालने वाले कण) में कमी और बायोमास जलने और वाहनों के उत्सर्जन के कारण PM2.5 कॉन्सेंट्रेशन में वृद्धि देखी गई थी. मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पहले इस अभियान में सिविल डिफेंस वालंटियर शामिल थे, इस साल अभियान में आम जनता को शामिल किया जाएगा.

मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में इस कैंपेन को लागू करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

यह अभियान 26 अक्टूबर को आईटीओ से शुरू होगा और 28 अक्टूबर को बाराखंबा रोड और 30 अक्टूबर को चंदगीराम अखाड़ा चौक तक बढ़ाया जाएगा. इस अभियान को आगे जाकर 70 विधानसभा क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार अपने इको-क्लबों के जरिए पब्लिक और प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी इस अभियान के बारे में जागरूक करेगी.

मंत्री राय ने कहा कि सिग्नल पर खड़ी गाड़ी का इंजन बंद न करने से दो मिनट में 1 किलोमीटर की ड्राइविंग के बराबर फ्यूल खर्च हो जाता है. उन्होंने आगे कहा,

दिल्ली का हर नागरिक अपनी रोजाना की दिनचर्या में एक साधारण सा बदलाव करके वायु प्रदूषण को कम करने में अपना योगदान दे सकता है – वाहन प्रदूषण को कम करके.

इस सप्ताह की शुरुआत में, पर्यावरण मंत्री ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के दूसरे फेज को लागू किया, और सर्दियों के मौसम से पहले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए निर्देशों की एक लिस्ट भी जारी की.

इसे भी पढ़ें: 2023 के लिए ‘स्वच्छ वायु’ एजेंडा सेट करना, भारत को वायु प्रदूषण संकट के व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है

(PTI के हवाले से)

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.