NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

International Day Of Yoga 2022: मैसूर से पीएम मोदी ने कहा, ‘जीवन का मार्ग बन रहा है योग’

Yoga Day 2022: पीएम मोदी ने कहा है कि योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए है. इसलिए इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- मानवता के लिए योग

Read In English
International Day Of Yoga 2022: ‘Yoga Is Becoming The Way Of Life’, Says PM Modi From Mysuru
प्रधानमंत्री मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आठवें संस्करण में मैसूर पैलेस मैदान में योग किया
Highlights
  • पीएम मोदी मैसूर, कर्नाटक से भारत के योग दिवस समारोह का नेतृत्व कर रहे हैं
  • आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' है
  • योग मानव जाति को स्वस्थ जीवन का विश्वास दे रहा है: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर से देश के योग दिवस समारोह का नेतृत्व करते हुए कहा, “योग अब जीवन का हिस्सा नहीं है, बल्कि जीवनशैली बन रहा है”. योग का आठवां अंतर्राष्ट्रीय दिवस आज (21 जून) भारत और दुनिया भर में ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के साथ मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान से योग दिवस समारोह का नेतृत्व कर रहे हैं, जबकि 75 अन्य मंत्री 75 प्रतिष्ठित स्थानों से उनके साथ शामिल हो रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने इस वर्ष की थीम के पीछे के विचार के बारे में बात की और कहा, “योग अब एक वैश्विक त्योहार बन गया है. योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए है. इसलिए इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- मानवता के लिए योग.

International Day Of Yoga 2022: योग के महत्व पर पीएम मोदी द्वारा शीर्ष 5 उद्धरण

  1. आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बनता जा रहा है. आज योग मानव जाति को स्वस्थ जीवन का विश्वास दिला रहा है.
  2. योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है. योग हमारे समाज में भी शांति लाता है. योग हमारे राष्ट्रों, विश्व और ब्रह्मांड में शांति लाता है.
  3. यह पूरा ब्रह्मांड हमारे अपने शरीर और आत्मा से शुरू होता है. ब्रह्मांड हम से शुरू होता है. और, योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरूकता की भावना का निर्माण करता है.
  4. हम कितने भी तनावपूर्ण क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें आराम देता है और हमारी उत्पादकता को बढ़ाता है. इसलिए हमें योग को अतिरिक्त कार्य के रूप में नहीं लेना है.
  5. हमें योग को जानना है और हमें योग को भी जीना है. हमें योग को प्राप्त करना है और हमें योग को भी अपनाना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आठवें संस्करण के तहत मैसूर पैलेस मैदान में योग किया. समारोह में पीएम के साथ कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित अन्य अधिकारियों सहित 15,000 से अधिक लोगों ने हिस्‍सा लिया

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय के साथ, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 विरासत और प्रतिष्ठित स्थानों की पहचान की.

मैसूर में प्रधानमंत्री का योग कार्यक्रम उपन्यास कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग’ का भी हिस्सा है, जो 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक मैत्री अभ्यास है जो योग की एकीकरण शक्ति को राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए चित्रित करता है.

इसे भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा की सलाह, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है योग

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.