NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पोषण माह/
  • POSHAN Maah 2022: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

पोषण माह

POSHAN Maah 2022: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि हर साल लगभग 5 मिलियन लोग मोटापे के शिकार होते हैं, और मोटे लोगों को अगर COVID-19 हो जाए तो उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना तीन गुना अधिक होती है.

Read In English
POSHAN Maah 2022: The Obesity Challenge And How To Combat It With Diet
अधिक वजन और मोटापा दुनिया भर में कम वजन की तुलना में अधिक मौतों से जुड़ा हुआ है
Highlights
  • हर साल 15 मिलियन से अधिक लोग नॉन-कम्‍युनिकेबल रोग की चपेट में आते हैं: WHO
  • 2025 तक वैश्विक स्तर पर लगभग 167 मिलियन लोग मोटे होंगे: WHO
  • मोटापा और अन्य एनसीडी को कंट्रोल करने के लिए हेल्‍दी डाइट जरूरी है. विशेषज

नई दिल्ली: नॉन-कम्‍युनिकेबल रोग (एनसीडी), जिन्हें अन्यथा पुरानी बीमारियों के रूप में जाना जाता है, ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार ये वैश्विक स्तर पर 41 मिलियन (लगभग 71 प्रतिशत) से अधिक मौतों का प्राथमिक कारण हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 30 से 69 वर्ष की आयु के बीच हर साल 15 मिलियन से अधिक लोग एनसीडी के शिकार होते हैं. मृत्यु में से, लगभग 85 प्रतिशत मौते “समय से पहले” होने वाली मौतें हैं. डब्ल्यूएचओ ने अनुमान लगाया है कि समय पर हस्तक्षेप नहीं किया जाता है तो एनसीडी से वार्षिक मृत्यु 2030 तक लगभग 41 मिलियन से बढ़कर 55 मिलियन हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें: पोषण 2.0: भारत शून्य कुपोषण लक्ष्य कैसे पा सकता है?

WHO का रियलिटी चेक

नॉन-कम्‍युनिकेबल रोगों की चुनौतियां मानव पीड़ा तक सीमित नहीं हैं; ये देश के आर्थिक विकास और सामाजिक आर्थिक (एसईएस) स्थिति को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि एनसीडी सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की प्रगति में बाधा डालते हैं, जिसका उद्देश्य इन बीमारियों से समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या को एक तिहाई कम करना है.

संगठन ने कहा कि गरीबी एक अन्य कारक है जो एनसीडी में बाधा डालता है. रिपोर्ट के अनुसार, एनसीडी कम आय वाले देशों में घरेलू स्वास्थ्य देखभाल लागत में वृद्धि करके गरीबी कम करने के प्रयासों को बाधित करते हैं. उच्च सामाजिक पदों के लोगों की तुलना में समाज का कमजोर वर्ग इन बीमारियों के कारण जल्दी मर जाता है, क्योंकि वे अस्वास्थ्यकर आहार के संपर्क में अधिक होते हैं और स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी सीमित पहुंच होती है.

आय कम होने के साथ संयुक्त रूप से एनसीडी से संबंधित घरेलू संसाधनों, उपचार आदि की वार्षिक लागत ने लोगों को गरीबी में धकेल दिया है और विकास में बाधा उत्पन्न की है. डब्ल्यूएचओ कहता है, जिम्मेदार मौतों के मामले में, मोटापा वर्ल्‍ड लेवल पर प्रमुख मेटाबॉलिक रिस्‍क में से एक है.

भारतीय संदर्भ में, कुछ प्रमुख नॉन-कम्‍युनिकेबल रोग जो लोगों को अपनी चपेट में ले चुके हैं उनमें मोटापा, शुगर, हाई बीपी, स्ट्रोक, कैंसर, हृदय रोग आदि शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: अपने फूड को जानें: अपनी डाइट में बाजरे को शामिल करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

मोटापे की वैश्विक व्यापकता

डब्ल्यूएचओ मोटापे को एक असामान्य या अत्यधिक फैट संचय के रूप में परिभाषित करता है जो स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करता है. संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर एक अरब से अधिक लोग मोटे हैं, जिनमें से 650 मिलियन वयस्क हैं, 340 मिलियन किशोर हैं, और 39 मिलियन बच्चे हैं. ये संख्या बढ़ रही है, और डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2025 तक वयस्कों और बच्चों सहित लगभग 167 मिलियन लोग मोटापे के शिकार हो जाएंगे.

दुनिया भर में, 1975 से मोटापे में तीन गुना वृद्धि हुई है, और एक अरब से अधिक लोग मोटापे से ग्रस्त हैं. WHO ने कहा कि हर साल लगभग 5 मिलियन लोग मोटापे के शिकार होते हैं, और मोटे लोगों के COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने की संभावना तीन गुना अधिक होती है.

सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल प्रिवेंशन राज्यों में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि मोटापा इम्‍यूनि फंग्‍शन को खराब करने से जुड़ा हुआ है. 2020 में जॉन हॉपकिंस में प्रकाशित COVID-19 मामलों के एक अन्य अध्ययन ने सुझाव दिया कि बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बढ़ने के साथ अस्पताल में भर्ती होने, गहन देखभाल इकाई में प्रवेश, आक्रामक यांत्रिक वेंटिलेशन और मृत्यु के जोखिम अधिक थे. इसके लिए 200 से अधिक अमेरिकी अस्पतालों से डेटा जमा किया गया.

POSHAN Maah 2022: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

मोटापे से ग्रस्त लोग जो कोरोना वायरस से संक्रमित थे, उनके स्वस्थ वजन वाले लोगों की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना अधिक थी

इसे भी पढ़ें: जानिए बाजरे का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2023 का क्या अर्थ है

भारत में मोटापा: क्या कहता है डाटा?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (NFHS-5) के अनुसार, हर चार में से एक भारतीय अब मोटापे से ग्रस्त है. महिलाओं में मोटापा 2015-16 में 21 फीसदी से बढ़कर 2019-20 में 24 फीसदी हो गया है. पुरुषों में, यह 2015-16 में 19 प्रतिशत से बढ़कर 2019-20 में 23 प्रतिशत हो गया है.

NFHS-5 (2019-2020) के प्रमुख निष्कर्षों में से एक बचपन के मोटापे में वृद्धि थी. 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 20 में, जिनमें गुजरात, महाराष्ट्र और लद्दाख शामिल हैं, में बच्चों में मोटापे में वृद्धि हुई है.

गुजरात में, 5 साल से कम उम्र के अधिक वजन वाले बच्चों का प्रतिशत 1.9 प्रतिशत से बढ़कर 3.9 प्रतिशत हो गया, जबकि महाराष्ट्र में यह 2015-16 में 1.9 प्रतिशत से बढ़कर 2019-20 में 4.1 प्रतिशत हो गया. लद्दाख में पांच (2015-16) से कम उम्र के 4 प्रतिशत मोटे बच्चों में 13.4 प्रतिशत (2019-20) तक बड़े पैमाने पर वृद्धि देखी गई.

ग्लोबल न्यूट्रिशन लीडरशिप अवार्ड के प्राप्तकर्ता बसंता कुमार कार ने NDTV से NFHS 5 रिपोर्ट के मोटापे और पोषण के रुझान के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारतीयों में मोटापे की बढ़ती प्रवृत्ति का कारण असुरक्षित आहार, नमक, चीनी और ट्रांस-फैट सहित फैट का अधिक सेवन करना है.

पोषण के मामले में हमारी जो भी नीतियां हैं, उनपर जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत होगी. भारत को न्यूट्रीशनल सेल्फ रिलायंस (आत्मानबीर पोषण) हासिल करने की जरूरत है. देश में एक आसन्न पोषण अकाल और खराब पोषण से संबंधित मोटापे, मधुमेह और अन्य गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) की महामारी का खतरा है. व्यवहार और/या जैविक कारकों के परिणामस्वरूप मोटापे के जोखिम को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर किया जा सकता है. कुपोषण के इस दोहरे बोझ से अवगत होना और इस समस्या का समाधान करना आवश्यक है, जिसकी आज भारत को आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय पोषण माह 2022 महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा

मोटापे पर काबू पाने के लिए पोषण पर ध्यान दें

किसी भी नॉन-कम्‍युनिकेबल रोग, विशेष रूप से मोटापे को कंट्रोल करने के लिए हेल्‍दी डाइट का सेवन महत्वपूर्ण है. कम से कम शारीरिक गतिविधि के साथ खराब पोषण मोटापे के लिए खतरनाक है.

मोटापे से लड़ने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ का मंत्र

NDTV से बात करते हुए डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. ईशी खोसला ने मोटापे को अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का मुख्य कारक बताया. डॉ. खोसला को पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से मोटापे से निपटने का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है. वह कहती हैं कि मोटापे से निपटने के लिए कोई ईजी डाइट आहार नहीं है.

हमें न केवल कैलोरी और फैट पर नजर रखने की जरूरत है, बल्कि एक समग्र तस्वीर देखने की जरूरत है. भोजन, जैसे आप क्या खाते हैं, किस अनुपात, समय और भी बहुत कुछ है जिसपर ध्‍यान देना जरूरी है. हमें चीनी, व्यावसायिक बेकरियों में इस्तेमाल होने वाले ट्रांस फैट, तले हुए खाद्य पदार्थों आदि में कटौती करने की आवश्यकता है. हमें सोचने और पुनर्विचार करने की आवश्यकता है कि हम अपने शरीर को क्या खिला रहे हैं.

POSHAN Maah 2022: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

डॉ. खोसला ने संतुलित आहार खाने पर जोर दिया जो एक व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्व देगा

उन्होंने कहा कि जब एक निश्चित मात्रा में वजन कम करने की बात आती है तो कैलोरी गिनना सबसे बड़े मिथकों में से एक था.

सिर्फ कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, फिट रहने के बारे में लोगों के बीच कम्‍युनिकेशन ने भी समस्याएं पैदा की हैं. प्रोटीन जुनून है और यह एक बड़ी गड़बड़ी है जिसे सरल बनाने की आवश्यकता है.

डॉ. खोसला एक अलग दृष्टिकोण का आह्वान करती हैं, जो ‘भोजन को खाने के रूप में देखने’ से शुरू होता है.

लोगों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी आधी प्लेटें फलों और सब्जियों से भरी हों, जबकि बाकी में अच्छी गुणवत्ता वाले पौधे और पशु प्रोटीन, अनाज और कार्बोहाइड्रेट शामिल हों.

उन्होंने ‘भोजन के टाइम’ पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि मोटापे पर काबू पाने और रेगुलर डाइजेशन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सही समय पर भोजन करना एक और महत्वपूर्ण कारक है. उन्होंने कहा कि खाने के समय में देरी से आवश्यकता से अधिक खाने की संभावना में वृद्धि होगी और पाचन प्रक्रिया पर नेगेअिव असर होगा.

इसे भी पढ़ें: हेल्‍थ एंड न्‍यूट्रीशन: क्या बाजरा आपके लिए फायदेमंद है?

एक आदर्श डाइट में क्या शामिल है?

क्लिनिकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट एक्‍सपर्ट, डॉ. रूपाली दत्ता ने मोटापे को एक कारण और प्रभाव वाली चीज कहा है, जो एक गतिहीन जीवन शैली, हार्मोनल असंतुलन आदि के परिणामस्वरूप हो सकता है. डॉ. दत्ता का कहना है कि शरीर में वजन घटाने की एक छोटी सी मात्रा भी है महान लाभ दे सकती है.

शोध से पता चला है कि शरीर के वजन में 5 प्रतिशत की कमी भी गैर-संचारी रोगों के जोखिम को कम करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगी. हम अब न केवल बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को देखते हैं, बल्कि शरीर की संरचना को भी देखते हैं. हम जानते हैं कि डाइट न केवल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते जा रहे हैं बल्कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होते जा रहे हैं.

NDTV से बात करते हुए, डॉ. दत्ता ने कहा कि एक नॉर्मल डाइट प्‍लान में सभी पोषक तत्व शामिल होने चाहिए. यह साबुत अनाज, पौधे आधारित प्रोटीन (दाल, चना, चना) और एनिमल बेस्‍ड प्रोटीन का एक कॉम्बिनेशन होना चाहिए.

पूरा उद्देश्य शरीर में फैट पर अटैक करना है.

डॉ. दत्ता ने कहा, मटन या हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई प्रोसेस्‍ड रेड मीट को सप्ताह में दो से तीन बार मछली से बदला जा सकता है, क्योंकि इसमें सबसे अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. डॉ. दत्ता ने अपनी डाइट में साग के महत्व पर जोर दिया है.

आपकी आधी प्लेट सलाद (सब्जियां और फल) से भरी होनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको फाइबर, विटामिन और मिनरल मिलते हैं. इसके अतिरिक्त, ये आपके कैलोरी सेवन को भी कंट्रोल करती है. ऐसी रिच डाइट बीपी को कम कर सकती है, हृदय रोग, स्ट्रोक आदि को रोक सकती है.

कार्बोहाइड्रेट के बारे में बात करते हुए, डॉ. दत्ता ने कहा कि डाइट में अन्य पोषक तत्वों की तरह ही इसकी आवश्यकता होती है.

हमें कार्ब्स को खत्म नहीं करना है, लेकिन इसे समझदारी से अपनी डाइट में शामिल करना है. भोजन में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और बाजरा जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होने चाहिए. अगर हम अपनी डाइट में बाजरे को शामिल करते हैं, तो यह हमें आंत के बैक्टीरिया को बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और बीपी को कंट्रोल में रखने में मदद करेगा.

डेयरी के संबंध में, डॉ. दत्ता ने स्किम मिल्‍क को सर्वोत्तम विकल्प के रूप में सूचीबद्ध किया है.

कैल्शियम हमारे हृदय की मांसपेशियों के लिए किसी भी अन्य पोषक तत्व जितना ही महत्वपूर्ण है. एक सही मात्रा शुगर से बचा सकती है.

POSHAN Maah 2022: मोटापे की चुनौती और डाइट के साथ इसका मुकाबला कैसे करें

MyPlate अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) सेंटर फॉर न्यूट्रिशन पॉलिसी एंड प्रमोशन द्वारा प्रकाशित वर्तमान पोषण गाइड है

डॉ. दत्ता ने कहा कि सभी कारक भोजन के बाद चीनी की लालसा को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

शुगर की खोज बेहतर हो जाती है और इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार होता है

इसे भी पढ़ें: मिलिए ऐसी पोषण योद्धा से, जिसने राजस्थान के अपने गांव में दिया नया संदेश, ‘स्वस्थ माताएं ही स्वस्थ संतान पैदा कर सकती हैं’

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने और एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल बनाए रखने के लिए कुछ पोषण संबंधी सुझावों की सिफारिश करता है:

  1. चीनी का सेवन एक दिन में 1 चम्मच तक सीमित करें
  2. नमक को सूखे जड़ी बूटियों और मसालों से बदलें
  3. सोया और मछली सहित नमकीन सॉस में कटौती करें
  4. 2 साल से कम उम्र के बच्चों को खिलाए जाने वाले पूरक भोजन में चीनी या नमक मिलाने से बचें.
  5. सेचुरेटेड फैट के व्यक्तिगत सेवन पर नजर रखें और ट्रांस-फैट को अपनाएं. यह कम फैट वाले या कम फैट वाले दूध और डेयरी प्रोडक्‍ट का सेलेक्‍शन करके किया जा सकता है.
  6. व्‍हाइट मीट जैसे मुर्गी और मछली चुनें और बेकन जैसे प्रोसेस्‍ड मीट की खपत को सीमित करें.
  7. प्रोसेस्‍ड, पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें.

इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ, अधिकांश एक्‍सपर्ट की तरह, हर दिन डाइट में प्रोटीन बेस्‍ड खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देता है. संगठन विभिन्न प्रकार के भोजन और साबुत अनाज, फलों और सब्जियों का सेवन करने की भी सिफारिश करता है.

इसे भी पढ़ें: मन की बात: पीएम मोदी ने किया कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.