NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • स्वस्थ वॉरियर/
  • युवाओं के मेंटल हेल्‍थ पर ‘परफेक्‍शन’ के प्रभावों को दूर करने पर काम कर रहे हैं बेंगलुरू के अनिकेत

स्वस्थ वॉरियर

युवाओं के मेंटल हेल्‍थ पर ‘परफेक्‍शन’ के प्रभावों को दूर करने पर काम कर रहे हैं बेंगलुरू के अनिकेत

अपने प्रोजेक्ट राइडर के माध्यम से, अनिकेत 10 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं के बीच ‘परफेक्शन के दबाव’ के बारे में छोटे बच्चों और उनके माता-पिता के बीच जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं

Read In English
युवाओं के मेंटल हेल्‍थ पर 'परफेक्‍शन' के प्रभावों को दूर करने पर काम कर रहे हैं बेंगलुरू के अनिकेत

नई दिल्ली: नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (एनसीबीआई) में पब्ल्शिड एक सर्वे में कहा गया है कि ‘परफेक्‍शन’ का मुद्दा किशोरों में फेमस है और मेंटल हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के साथ इसके संबंध हानिकारक है. सर्वे ने परफेक्‍शन को उदासी के बढ़ते जोखिम और किशोरों के बीच आत्म-मूल्य की कमी की भावना के साथ जोड़ा है. कई युवा इसके शिकार हो चुके हैं, लेकिन बेंगलुरु के 15 वर्षीय अनिकेत कलगरा ने अपने प्रोजेक्ट ‘राइडर’ के माध्यम से युवाओं के बीच इस मुद्दे को कम करने की दिशा में एक पहल की.

राइडर 10 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं में ‘परफेक्शन के दबाव’ के मुद्दे के बारे में छोटे बच्चों और उनके माता-पिता के बीच जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम करता है. यह प्रोजेक्‍ट उनके पर्सनल अनुभवों से प्रेरित है.

सात साल की उम्र में, जब मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में रहता था, मुझे कई लोगों ने मेरी शारीरिक बनावट के लिए बुली किया था – मेरी ऊंचाई और मेरे वजन का लगातार मजाक उड़ाया जाता था. एक टीनएजर के रूप में भी, मुझे लगातार दबाव और परफेक्‍ट होने की आवश्यकता का सामना करना पड़ा. इस दबाव ने मुझे इस प्रोजेक्‍ट को शुरू करने के लिए प्रेरित किया है, क्योंकि मुझे पता है कि मेरे आसपास कई किशोर हैं और मेरे कई दोस्तों पर यह दबाव है कि वे शारीरिक और अकादमिक रूप से परफेक्‍ट हों.

इसे भी पढ़ें: मिलें 15 साल की अनन्या से, जो ग्रामीण लड़कियों को मेंस्ट्रुअल हेल्‍थ पर जागरूक कर रही हैं

राइडर के माध्यम से, कालागरा मेडिकल एक्‍सपर्ट और टीचर्स के मार्गदर्शन में युवाओं के लिए कई मेंटल हेल्‍थ वर्कशॉप और सेशन आयोजित करते हैं. प्रोजेक्‍ट के एक भाग के रूप में, कालगरा युवाओं के परिवारों को माता-पिता-बच्चे के रिश्ते के महत्व के बारे में भी ट्रेंड करते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि माता-पिता-बच्चे का बंधन बच्चे के व्यक्तित्व, लाइफ ऑप्‍शन और समग्र व्यवहार की नींव रखता है.

वर्तमान में, वह सक्रिय रूप से इंग्लैंड में स्थित एक मनोचिकित्सक डॉ. राजा कुमार और स्टेक्यूरियस के सीईओ आनंद श्रीनिवास के साथ काम कर रहे हैं, जिन्होंने इस प्रोजेक्‍ट के दौरान उनकी मदद की है.

प्रोजेक्‍ट का नेतृत्व करने में डॉ. राजा मेरे प्रेरणा स्रोत हैं. उन्होंने मुझे यह भी गाइड किया है कि प्रोजेक्‍ट का किशोरों के बीच क्या प्रभाव होना चाहिए. वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहता है.

अब तक, कालगरा ने चार प्रोफेशनल काउंसलर और सायकाइट्रिस्ट के साथ लगभग 80 कस्‍टमर इंटरव्‍यू होस्‍ट आयोजित किए हैं, जो ‘पूर्णतावाद’ के मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों, जैसे कि डिप्रेशन, कम आत्म-सम्मान, आदि पर आधारित हैं.

15 वर्षीय ने हाल ही में विभिन्न प्रकार के लोगों को एक छत के नीचे लाने और मेंटल हेल्‍थ के बारे में जागरूकता फैलाने और प्रोजेक्‍ट की पहुंच बढ़ाने के लिए एक माध्यम के रूप में खेल का उपयोग करने के विचार के साथ एक क्रिकेट प्रोग्राम, ‘एस्पायर’ होस्‍ट किया था. इस आयोजन के लिए, उन्होंने सफलतापूर्वक 1 लाख रुपये जुटाए और स्पॉन्सर की व्यवस्था की.

राइडर का प्रभाव

राइडर ने 400 से अधिक परिवारों को प्रभावित किया है और उन्हें माता-पिता और बच्चों के संबंधों के बारे में शिक्षित भी किया है। श्री कालागरा द्वारा आयोजित ‘एस्पायर’ जैसे कई कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद अधिकांश परिवार इस परियोजना से परिचित हुए।

कालागरा ने कहा,

सोशल मीडिया के जरिए भी कई लोगों को प्रोजेक्ट के बारे में पता चला. तो, यह परियोजना के प्रभाव को दर्शाता है – यह तथ्य कि लोग घर वापस जा सकते हैं और अपने मेंटल हेल्‍थ के बारे में एक दूसरे से बात कर सकते हैं. मैंने स्‍टूडेंट्स से कहा है कि वर्कशॉप या सेशन में भाग लेने के बाद, वे अपनी माता या पिता से खुलकर बात करने में सक्षम हुए. यही वह प्रभाव है जिसकी मुझे वास्तव में जरूरत है और भविष्य में इसके लिए तत्पर हूं, चाहे वह सिर्फ एक हो या 10 व्यक्ति.

1 मिलियन के लिए 1 बिलियन

कालागरा ने बेंगलुरु स्थित संगठन 1M1B’s (1 मिलियन फॉर 1 बिलियन) फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम के साथ नामांकन किया, जिससे उनके प्रोजेक्‍ट को स्वीकृति मिली.

1M1B युवाओं को वास्तविक वर्ल्‍ड इफेक्‍ट पैदा करने वाले फ्यूचर के लिए तैयार प्रॉब्‍लम सॉल्‍वर बनने में सक्षम बनाता है. 2014 में स्थापित, 1M1B संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए विशेष सलाहकार स्थिति के साथ संयुक्त राष्ट्र मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी है और संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक संचार विभाग से जुड़ा है.

अपने प्रमुख कार्यक्रम, फ्यूचर लीडर्स के माध्यम से, 1M1B युवाओं को सामाजिक मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सेट, माइंडसेट और टूलसेट हासिल करने में मदद करता है.

1M1B के फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम के माध्यम से, उन्होंने न्यूयॉर्क में 3-दिवसीय इमर्श़न में भाग लिया और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में वार्षिक 1M1B एक्टिवेट इम्पैक्ट समिट में अपना प्रभाव दिखाने का अवसर मिला.

इसे भी पढ़ें: Opinion: खराब मेन्स्ट्रूअल हाईजीन से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ता है

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.