NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • डंपिंग स्पॉट की सफाई से लेकर ‘Waste To Art’ पार्क तक, G20 समिट से पहले दिल्ली का हुआ मेकओवर

ताज़ातरीन ख़बरें

डंपिंग स्पॉट की सफाई से लेकर ‘Waste To Art’ पार्क तक, G20 समिट से पहले दिल्ली का हुआ मेकओवर

दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन: 11,200-11,300 डंपिंग स्पॉट (जहां नियमित रूप से कचरा डंप किया जाता है) की पहचान की गई और उन्हें साफ किया गया

Read In English
डंपिंग स्पॉट की सफाई से लेकर ‘Waste To Art’ पार्क तक, G20 समिट से पहले दिल्ली का हुआ मेकओवर
दिल्ली इस वीकेंड (9 और 10 सितंबर) को 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस वीकेंड यानी 9 और 10 सितंबर को 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है. इस अवसर पर यह शहर 25 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों और ग्लोबल इंस्टीट्यूशन लीडर्स का स्वागत करेगा. पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली नगर निगम (MCD) G20 शिखर सम्मेलन के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर, पब्लिक सर्विस और शहर को खूबसूरत बनाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत कर रहा है. उनके इस काम में साफ-सफाई मेंटेन रखना और शहर का ब्यूटिफिकेशन (सौंदर्यीकरण) भी शामिल है.

दिल्ली के मेकओवर के लिए उठाए गए कुछ खास कदम:

सड़कों की सफाई और सौंदर्यीकरण: MCD शहर के फुटपाथ और साइड चैनल को साफ करने के लिए स्मॉग गन से लैस मल्टीपर्पज व्हीकल्स का इस्तेमाल कर रही है. सड़कों को साफ और धूल मुक्त रखने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है. नगर निकाय ने सड़कों और फुटपाथों की सफाई और धुलाई करने के लिए 35 सबसे खास सड़कों पर सक्शन कम जेटिंग मशीनें (suction cum jetting machines) लगाई हैं.

समिट वेन्यू, होटल और दूसरी जगह जहां G20 विजिटर्स ज्यादा संख्या में शामिल होंगे उसके आस-पास की सड़कों, फ्लाईओवर और गोल चक्कर को स्ट्रीट आर्ट और वॉल पेंटिंग से सजाया गया है.

पूर्वी दिल्ली में मयूर विहार फ्लाईओवर के नीचे दीवार चित्रों में चित्रित भारतीय शास्त्रीय नृत्य मुद्राएं

कचरे का सफाया: 11,200-11,300 डंपिंग स्पॉट (जहां नियमित रूप से कचरा डंप किया जाता है) की पहचान की गई और उन्हें साफ किया गया. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि अब उन जगहों का सौंदर्यीकरण करने का काम किया जा रहा है. 1651.5 मीट्रिक टन कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन के कचरे को साफ किया गया है.

यह देखें: फोटो: ऐसे बदला गया G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली का रंग-रूप 

वेस्ट मैनेजमेंट: अलग-अलग तरह के कचरे से निपटने के लिए सूखे और गीले कचरे के लिए बुद्ध जयंती पार्क गेट और बस स्टॉप जैसे ज्यादा ट्रैफिक वाले क्षेत्रों के पास डेकोरेटिव डस्टबिन यानी सजावटी कूड़ेदान रखे गए हैं. ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर ट्विन-बिन भी रखे गए हैं.

सेनिटेशन: जनता की सुविधा के लिए सुप्रीम कोर्ट के सामने एक नया पब्लिक टॉयलेट बनाया गया है और मथुरा रोड पर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के पास एक टॉयलेट को रेनोवेट यानी उसका नवीनीकरण किया गया है. धौला कुआं में दो नए पब्लिक टॉयलेट बनाए गए हैं. राजघाट / दिल्ली गेट / बहादुर शाह जफर मार्ग / निजामुद्दीन / हुमायूं टॉम्ब एरिया के आसपास सात टॉयलेट ब्लॉक का नवीनीकरण किया गया है. इसके साथ ही मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए सभी 250 वार्ड में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.

पोस्टर हटाए: खंभों और दीवारों से पोस्टर और भित्तिचित्र (Graffiti) हटा दिए गए हैं. आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक शहर को खराब करने वाले 3,254 पोस्टर हटा दिए गए हैं. इस कदम का मकसद शहर की खूबसूरती को मेंटेन करना है.

पेड़ लगाना: अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार की एजेंसियों और दिल्ली सरकार ने शहर को सुंदर बनाने और सजाने के लिए 6.75 लाख फूल और पत्ते वाले पौधे लगाए हैं. लगभग 7 लाख पौधों में से वन विभाग और दिल्ली पार्क एंड गार्डन सोसाइटी ने 3.75 लाख पौधे, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने 1 लाख और दिल्ली नगर निगम ने 50,000 गमले लगाए हैं.

इसे भी पढ़ें: मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए कोरापुट की आदिवासी महिला जी-20 बैठक में लेगीं भाग 

G20-थीम वाला पार्क: नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने ललित कला अकादमी के 25 कलाकारों के सहयोग से नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में पूर्व वियतनामी राष्ट्रपति हो ची मिन के नाम पर एक पार्क को ‘वेस्ट टू आर्ट’ पार्क में बदल दिया है. इन कलाकारों ने G20 देशों के राष्ट्रीय पक्षियों और जानवरों की मूर्तियां बनाने के लिए जंक मेटल (Junk metal) का इस्तेमाल किया है. अमेरिकी बाइसन, जिसे अमेरिकी भैंस भी कहा जाता है, भारत का नाचता हुआ मोर, दक्षिण कोरिया से कोरियाई मैगपाई और चीन से लाल मुकुट वाली क्रेन सहित 22 पशु और पक्षियों की मूर्तियां यहां बनाई गई हैं.

भारत का नृत्य करने वाला मोर नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में वेस्ट टू आर्ट पार्क में आगंतुकों का स्वागत करता है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर लिखा, “पिछले कुछ हफ्तों में दिल्ली के विधायकों, पार्षदों और सफाई कर्मियों ने खूब मेहनत करके दिल्ली को चमका दिया है. PWD, MCD और अन्य विभागों के इंजीनियर्स और कर्मचारियों ने भी कड़ी मेहनत की है. ये सफाई सिर्फ G-20 के लिए नहीं होनी चाहिए. अब हमें हमेशा दिल्ली को ऐसे ही साफ रखना है.”

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.