Connect with us

ताज़ातरीन ख़बरें

जानिए व्हाट्सएप पर मिनटों में कैसे पा सकते हैं आप COVID-19 वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को व्हाट्सएप के जरिए ‘कोविड प्रमाणपत्र’ लिखकर +91 9013151515 पर भेजकर डाउनलोड किया जा सकता है.

Read In English
स्‍टेटस के सफल अपडेशन के बाद लाभार्थी को भेजे गए एसएमएस में COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र के लिए वेब लिंक भी उपलब्ध है.

नई दिल्ली: वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट पाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के उद्देश्य से, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने रविवार (8 अगस्त) को घोषणा की, कि जिन लोगों को COVID-19 का टीका लगाया गया है, वे अब अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र व्हाट्सएप के जरिए कुछ ही समय में पा सकते हैं. लोगों में कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजकर अपना सर्टिफिकेट पा सकते हैं…

व्हाट्सएप पर कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पाने के लिए के स्‍टैप्‍स
मिनटों में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • कॉन्‍टेक्‍ट नंबर सेव करें: +91 9013151515 (MyGov कोरोना हेल्पडेस्क बॉट)
  • टीकाकरण के लिए रजिस्‍टर्ड फोन नम्‍बर से ‘कोविड सर्टिफिकेट’ टाइप करें और ऊपर दिए गए नम्‍बर पर भेजें.
  • ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) एंटर करें
  • बॉट CoWIN वेबसाइट पर रजिस्‍टर्ड सभी यूजर्स को नंबर के साथ दिखाएगा, और उस उपयोगकर्ता की संख्या टाइप करने के लिए कहेगा जिसका प्रमाणपत्र आप डाउनलोड करना चाहते हैं.
  • प्रमाण पत्र व्हाट्सएप पर एक पीडीएफ फॉर्मेट में भेजा जाएगा, जिसे यूजर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने पास सेव कर सकते हैं.

इसी नंबर के साथ रजिस्‍टर्ड अन्य यूजर्स के लिए सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इन्‍ही चरणों का पालन किया जा सकता है.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के नए तरीके के बारे में बताया है. उन्होंने कहा, ‘टैक्‍नॉलोजी का उपयोग करके आम आदमी के जीवन में
क्रांति लाई जा सकती है. अब MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से 3 आसान चरणों में COVID-19 वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट पाएं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह एक अहम कदम है, क्योंकि कई राज्‍यों ने ट्रेवल के लिए कोविड वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है. प्रमाण पत्र हर डोज के बाद डाउनलोड किया जा सकता है- पहली खुराक के बाद अनंतिम प्रमाण पत्र और दूसरी खुराक के बाद अंतिम प्रमाण पत्र.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा की तारीफ की. उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘मैंने हमेशा सरकार को स्वीकार किया है और तारीफ की है जब वह इसके लायक थै. Cowin के आलोचक के रूप में, मैं कहूंगा कि उन्होंने कुछ बहुत अच्छा किया है. 9013151515 पर व्हाट्सएप मैसेज ‘डाउनलोड सर्टिफिकेट’ भेजें, ओटीपी प्राप्त करें और व्हाट्सएप द्वारा अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र वापस प्राप्त करें. आसान और तेज़’

इस कदम का लोगों ने भी स्वागत किया. वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के नए तरीके पर एक ट्विटर यूजर्स, अभिजीत कुमार गुप्ता ने कहा, ‘महान पहल और लोगों के लिए जीवन को और अधिक आसान बनाना. क्या व्यक्तिगत जानकारी के विवरण में गलती होने पर प्रमाण पत्र को सही करने के लिए सुविधाएं होंगी.’

समीर, एक अन्य यूजर ने भी सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने का अपना अनुभव साझा किया.

एक अन्य यूजर ने कहा कि उन्हें सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में महज 40 सेकेंड का समय लगा.

हालांकि, कुछ लोगों ने कहा कि ओटीपी पाने में देरी के कारण उन्हें व्हाट्सएप के जरिए अपने सर्टिफिकेट तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.

पहले, लोगों को सीधे या आरोग्य सेतु ऐप/उमंग ऐप के माध्यम से CoWIN (कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस वर्क) पोर्टल में लॉग इन करके अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करना पड़ता था. Cowin में टीकाकरण और टीकाकरण के स्‍टेटस के सफल अपडेशन के बाद लाभार्थी को भेजे गए एसएमएस में COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र के लिए वेब लिंक भी उपलब्ध है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Highlights Of The 12-Hour Telethon

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पड़े

Folk Music For A Swasth India

RajasthanDay” src=