NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

पीएम मोदी ने मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और एहतियाती डोज लेने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में COVID-19 की स्थिति, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी और टीकाकरण अभियान की स्थिति का आकलन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

Read In English
PM Modi Urges Wearing Mask, Ramp Up Testing And Taking Precautionary Dose
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से हर समय कोविड उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया

नई दिल्ली: गुरुवार (22 दिसंबर) को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में COVID-19 स्थिति, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और लोजिस्टिक्स की तैयारी, टीकाकरण अभियान की स्थिति और नए COVID-19 के उद्भव का आकलन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के चार नए COVID-19 मामलों के बाद समीक्षा बैठक बुलाई गई थी, इस वैरिएंट के बारे में कहा जाता है कि यह चीन की वर्तमान कोविड लहर का प्रमुख वैरिएंट है.

इसे भी पढ़ें: अन्य देशों में कोविड-19 संक्रमणों में वृद्धि के बीच भारत अलर्ट मोड पर

प्रधानमंत्री ऑफिस के बयान के अनुसार, एक हाई लेवल समीक्षा बैठक में पीएम मोदी को भारत की वर्तमान COVID-19 स्थिति के बारे में जानकारी दी गई. उन्हें सूचित किया गया कि 22 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में देश में मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है, औसत डेली केस 153 तक गिर रहे हैं और साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.14 प्रतिशत तक कम हो गया है. हालांकि, पिछले छह हफ्तों से, विश्व स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले सामने आए हैं.

COVID-19 समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कही ये 5 बातें:

  1. निगरानी मजबूत करें: पीएम ने कड़ी निगरानी की सलाह दी. उन्होंने दोहराया कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है और अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया.
  2. कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करें: पीएम ने यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि इक्विपमेंट, प्रोसेस और मानव संसाधनों के संदर्भ में सभी स्तरों पर संपूर्ण कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाए रखा जाए. उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए कोविड विशिष्ट सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह दी. इसके अतिरिक्त, पीएम ने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी.
  3. टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं: राज्यों को डेली बेस पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए निर्दिष्ट INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब (IGSLs) के साथ बड़ी संख्या में सैंपल शेयर करने के लिए कहा गया है.
  4. कोविड-उपयुक्त बीहेव करें: पीएम ने सभी से हर समय कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया- सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोना- विशेष रूप से आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए, जैसी बातों पर ध्‍यान देने के लिए कहा.
  5. COVID की प्रिकॉशनरी डोज लें: प्रधानमंत्री ने आग्रह किया कि विशेष रूप से कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लिए एहतियाती खुराक को प्रोत्साहित किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने एक बार फिर जरूरत के समय राष्ट्र के लिए निस्वार्थ और अथक सेवा के लिए कोरोना योद्धाओं और फ्रंट लाइन वर्कस के स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.