NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • खुद की देखभाल/
  • वैलेंटाइन डे स्पेशल: हुमा कुरैशी ने की सेल्फ केयर और सेल्फ लव के महत्व पर बात

खुद की देखभाल

वैलेंटाइन डे स्पेशल: हुमा कुरैशी ने की सेल्फ केयर और सेल्फ लव के महत्व पर बात

अभिनेत्री हुमा कुरैशी महिलाओं के लिए सेल्फ केयर और सेल्‍फ लव के महत्व पर चर्चा की.

Read In English
Valentine’s Day Special: Huma Qureshi Talks About The Importance Of Self Care & Self Love
#ValentinesDay special: अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने महिलाओं के लिए #SelfCare के महत्व को समझाया

नई दिल्ली: फरवरी को प्रेम का महीना माना गया है. यह सिर्फ दूसरों के लिए अपने प्यार का इजहार करने से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि सेल्फ केयर और सेल्फ लव पर ध्यान केंद्रित करने का भी समय है. जैसा कि दुनिया 14 फरवरी को प्यार के दिन के रूप में चिह्नित करती है, टीम बनेगा स्वस्थ इंडिया ने महिलाओं के लिए सेल्फ केयर के महत्व को उजागर करने के लिए एक्‍ट्रेस हुमा कुरैशी के साथ बात की और जाना कि खुद पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी डेली लाइफ काम का दबाव हो, घर की जिम्मेदारियां हो या समाज की अपेक्षाओं को पूरा करना हो, से समय निकालने की जरूरत क्यों है. आइए जानते हैं इस #SelfLoveFirst स्‍पेशल पर एक्‍ट्रेस ने क्या कहा:

NDTV: सेल्फ केयर करना और ख़ुद से प्यार करना कितना ज़रूरी है, ख़ासकर महिलाओं के लिए?

हुमा कुरैशी: मैं बहुत सोचती हूं. आप जानते हैं, हमारे समाज में हम हमेशा इस बारे में बात करते हैं कि यह महिलाओं का काम कैसे है, उनपर देखभाल करने, पोषण देने की जिम्मेदारी है. हर कोई हमेशा महिलाओं को एक स्‍पेशल चश्‍मे से देखना चाहता है. इसलिए, उसकी सेल्फ केयर, उसकी ज़रूरतें हमेशा लास्‍ट प्राथमिकता होती हैं. जब फ्लाइट उड़ान भरने वाली होती है तो दूसरों की मदद करने से पहले आपको अपना मास्क और सीट बेल्ट लगानी होगी. और मुझे लगता है कि इस विचार को समाज में और हर लड़की और हर महिला के अंदर होना चाहिए. बलिदान केवल एक चीज नहीं है जिसे किसी को सिखाया जाना चाहिए. खुद की देखभाल करना सिखाया जाना चाहिए, दूसरों से पहले खुद के बारे में सोचना सिखाया जाना चाहिए. और, मुझे लगता है, यही कुंजी है.

NDTV: बॉडी शेमिंग के बारे में बात करते हुए, यह एक ऐसी चीज है जिसका सामना कई महिलाएं अपनी डेली लाइफ में करती हैं, हमें बताएं कि इससे कैसे निपटना चाहिए?

हुमा कुरैशी: मेरी हालिया फिल्म ‘डबल एक्सएल’ के लिए मुझे 20 किलो वजन बढ़ाना था, यह मुश्किल नहीं था. वजन को बढ़ाने में बहुत मजा आया. मुझे लगता है कि यह हर उस चीज़ का उल्टा करने का विचार था जिसे हम अपने पूरे जीवन में करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए, तीन महीने तक मैंने सिर्फ खाया, मैंने 20 किलो वजन बढ़ाया. जब आप फिल्म की बात आई, तो यह ऐसा था, अरे, उसे यह पहनने के लिए मत दो क्योंकि यह वास्तव में उसे पतला दिखा रहा है. यह सब बहुत फ्री करने वाला था, वास्तव में यह लगभग चिकित्सीय प्रक्रिया थी. मैंने अपने लिए फिल्म थेरेपी का इस्तेमाल किया है क्योंकि मुझे लगता है कि इतने सालों में लोग आपसे बहुत सी बातें कहते हैं, आप अपने बारे में पढ़ते हैं, बॉडी शेमिंग हर किसी के साथ होती है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस आकार के हैं. आप अपने जीवन के किसी बिंदु पर 10 या उतने ही मोटे या उतने ही लंबे या उतने ही छोटे हो सकते हैं. किसी न किसी बिंदु पर, हर एक व्यक्ति को बॉडी शेम किया गया है या उनके शरीर को किसी तरह से ऑब्जेक्टिफाई किया गया है. तो, मेरे लिए यह उस दबे हुए क्रोध के उन सभी वर्षों की तरह था, लगभग हताशा की तरह. मैं ऐसी थी, मैं इस किरदार को करने जा रही हूं और मैं ऐसा होने जा रही हूं, ‘नहीं, मैं मोटी लड़की नहीं हूं, यह एक मोटी लड़की है, यह एक ऐसा किरदार है जिसे मैं निभा रही हूं, और यह मेरा नहीं है बल्कि एक व्यक्ति के रूप में पहचान है’. और मुझे लगता है कि भेदभाव मेरे लिए बहुत उपचारात्मक था. इसके अलावा, हमारी अधिकांश फिल्मों में, जब हम कैरेक्‍टर को कास्ट करते हैं, जो प्लस साइज पुरुष या महिला होते हैं, तो वे हमेशा वस्तु और मजाक के पात्र के रूप में होते हैं. वे कभी भी मेन लीड के नायक नहीं होते हैं. तो, ऐसा हमेशा लगता है कि मोटी लड़की हमेशा हीरो के पीछे पड़ी हुई है. वह हमेशा वही है जो सभी चुटकुले झेलती है. वह हीरो की सबसे अच्छी दोस्त है. वह कभी मेन लीड नहीं निभाती हैं. क्या वे अपनी लव स्‍टोरी के लायक नहीं हैं? क्या वे हमेशा के लिए अपनी खुशी के लायक नहीं हैं? नहीं तो क्यों? क्योंकि हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां हमारे पास सभी साइज और शेप हैं और वे सभी शादी करते हैं और उन सभी का जीवन बहुत अच्छा है, लेकिन हम उनका सही प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. और फिल्म को प्लेटफॉर्म पर, स्ट्रीमिंग सर्विस पर जो प्यार मिला है, वह बहुत जबरदस्त है. कोई एक साइज नहीं है.

इसे भी पढ़ें: अशिक्षित ट्राइबल हेथकेयर सेक्टर को कैसे ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट्स ने दिए सुझाव

NDTV: आपने आजकल महिलाओं के लिए जीरो साइज को लेकर बनी धारणा को वाकई तोड़ दिया है. आजकल की सनक भरी डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग, बाजार में बहुत कुछ है, इस बारे में आपका क्या कहना है?

हुमा कुरैशी: मैं कोई थेरेपिस्ट या डाइटीशियन या जिम ट्रेनर नहीं हूं. मुझे ऐसा कई बार लगता है कि जब आप किसी फिल्म का प्रमोशन करने जाते हैं या इंटरव्‍यू करते हैं, तो लोग जानना चाहते हैं कि मैं कौन सी एक रिच्‍अुल का पालन करती हूं, या वे सिर्फ मेरी डाइट चार्ट के बारे में जानना चाहते हैं. मुझे भी ये सब पसंद आता है. लेकिन मेरे लिए जो कुछ काम करता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर किसी के लिए काम करेगा. और एक एक्‍ट्रेस के रूप में, मुझे अपने फैंस या सामान्य लोगों के प्रति जिम्मेदार होना है. आपको कुछ ऐसा करना है जो आपके बॉडी के लिए काम करे. विचार यह है कि हमें लोगों में हेल्‍दी आदतें डालनी चाहिए, चाहे वह एक्‍सरसाइज हो, पोषण हो, नींद हो, अपने मेंटल हेल्‍थ केयर करना हो, अपनी या अपनी आध्यात्मिक आवश्यकताओं की देखभाल करना हो. यह एक साइज नहीं है जो सभी को फिट बैठता है. हर कोई एक ही साइज के जूते नहीं पहनता. फिर सबके लिए एक डाइट कैसे हो सकती है? तुम्हें पता है, हर कोई अलग है. हर इंसान अलग होता है, लेकिन हम चाहते हैं कि हर कोई कुकी कटर हो. विशेष रूप से महिलाओं के लिए, यह बहुत अपमानजनक है. और यह अवमूल्यन कर रहा है क्योंकि आप उन्हें बता रहे हैं कि वह दूसरों की तरह नहीं दिखतीं. तो, आपके साथ कुछ गड़बड़ है. और यह सब चिंता और एनोरेक्सिया जैसी कई बुरी चीजों की ओर ले जाता है. और आजकल हर कोई एक दूसरे की तरह दिखना चाहता है. इसलिए, हर कोई सर्जरी के लिए बाहर जाता है. यह सब करके हम एक अस्वास्थ्यकर संस्कृति का निर्माण करेंगे जहां आप चाहते हैं कि हर कोई प्लास्टिक की तरह दिखे. और आप लोगों को अलग करने वाली एक चीज़ को हटा रहे हैं, जो कि उनका व्यक्तित्व है.

NDTV: महिलाओं के लिए अपने स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना कितना महत्वपूर्ण है? वे कौन से तरीके हैं जिनसे वे अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकती हैं?

हुमा कुरैशी: मुझे लगता है कि हर किसी को थेरेपी करानी चाहिए. मुझे ऐसा लगता है कि शायद हम उस पर पर्याप्त मूल्य नहीं लगाते हैं. और ऐसा महसूस करते हैं कि हमारे आस-पास सब कुछ ठीक है. यहां तक कि हमारी मां को भी थेरेपी की जरूरत है, सालों से उन्होंने खुद को अपने आसपास के लोगों के लिए समर्पित किया है, लेकिन कितनी बार हमें यह एहसास होता है कि उनकी भी मेंटल हेल्‍थ, स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें हैं. कोई भी इस बारे में बात नहीं कर रहा है कि वे वास्तव में क्या चाहते हैं. उनके अधूरे सपने और महत्वाकांक्षाएं और भी बहुत कुछ हो सकता है. और कभी-कभी यह क्रोध या डिप्रेशन की ओर ले जाता है, और इसका कभी हल नहीं होता. मुझे इसका बहुत दुख है. इसलिए, मैं एक बड़ी समर्थक हूं कि हर किसी को थेरेपी करनी चाहिए. मैं थेरेपी करती हूं …. यह कई रूपों में हो सकती है – आध्यात्मिक अभ्यास, ध्यान, जर्नलिंग या जो कुछ भी आप फॉलो करना चाहते हैं. एक्‍सरसाइज थेरेपी और सेल्फ केयर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. जब मैंने अपनी मेंटल हेल्‍थ जर्नी शुरू की, तो मुझे एहसास हुआ कि जिस दिन मैं उठकर अपने शरीर को हिलाऊंगी या किसी तरह की एक्‍सरसाइज करूंगी या सिर्फ पसीना बहाऊंगी, मुझे बेहतर महसूस होगा. मुझे लगता है कि कोई भी, अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास कुछ हो रहा है, तो बस उन्हें टहलने के लिए या प्रकृति के आसपास रहने के लिए प्रोत्साहित करें. मुझे लगता है कि इससे वास्तव में उनके मानसिक स्वास्थ्य और वे अपने और दुनिया के बारे में कैसा महसूस करते हैं, में बहुत बड़ा अंतर आता है.

इसे भी पढ़ें: माताओं के लिए सेल्‍फ केयर: मदर्स डे पर रेकिट ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, कहा- हमारे कार्यक्रमों का केंद्र रहेंगी माताएं

NDTV: भारत दुनिया के सबसे उदास देशों में से एक है और मामले लगातार बढ़ रहे हैं. क्या आपको लगता है कि यह बोझ बढ़ रहा है क्योंकि हमारे देश में संवेदनशीलता और जागरूकता की कमी है?

हुमा कुरैशी: मुझे ऐसा लगता है. और इस तरह की होने की पूरी संस्कृति भी है, यदि आप मेंटल हेल्‍थ के लिए मदद मांगने जा रहे हैं, तो आपके साथ कुछ गड़बड़ है. मेंटल हेल्‍थ के लिए अभी भी बहुत कलंक जुड़ा हुआ है. और जितना अधिक हम इसके बारे में बात करेंगे, वह कलंक दूर हो जाएगा. और यही कुंजी है. सिर्फ इसलिए कि कोई डॉक्‍टर से बात कर रहा है या मदद के लिए पहुंच रहा है, हमें उनके साथ अलग बिहेव नहीं करना चाहिए. उस व्यक्ति के लिए करुणा रखें, क्योंकि उस तक पहुंचने और रोने और मदद मांगने में बहुत समय लगता है. कभी-कभी कलंक के इस डर से लोग ऐसा नहीं करते कि लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे. और मुझे लगता है कि अगर कोई इसके बारे में बोलने की हिम्मत रखता है, तो हमें इसे स्वीकार करना होगा. हमें उसके प्रति सहानुभूति रखनी होगी. हमें उस व्यक्ति की मदद करनी है.

NDTV: लैंगिक समानता की बात करें तो हम लक्ष्य को हासिल करने से कितनी दूर हैं?

हुमा कुरैशी: एक देश के तौर पर जब हम लैंगिक समानता की बात करते हैं तो हम काफी पीछे रह जाते हैं. मुझे लगता है कि हम वास्तव में इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जब पुरुष और महिलाएं एक साथ खड़े होंगे और चीजों को बदलने की मांग करेंगे – वेतन असमानता से लेकर कार्यस्थल पर अधिक नैतिक प्रथाओं और लैंगिक समानता तक, इसे अपने लेवल को ऊपर उठाने के साथ शुरू करना होगा. इसके खिलाफ खुद की आवाज आप जानते हैं कि मेरी कई सहयोगी महिलाएं भी बेहतर हिस्से की मांग कर रही हैं, बेहतर फिल्मों पर काम कर रही हैं, फिल्मों का नेतृत्व कर रही हैं. मैं सौभाग्य से एक ऐसे चरण में पहुंच गई हूं, जहां शायद मुझे उस फिल्म के लिए सबसे अधिक पे किया जाता है, जिसे मैं कर रही हूं, जिसे मैं लीड कर रही हूं या जिसका मैं नेतृत्व कर रही हूं. लेकिन फिर भी, उन लोगों का बजट उतना नहीं है जितना मेरे एक पुरुष समकक्ष को मिल सकता है. और कोई और कारण नहीं, सिर्फ इसलिए कि वह एक लड़का है. विश्व स्तर पर भी, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के संगठन का कहना है कि लगभग 20% की वेतन असमानता है. मुझे यह भी लगता है कि इन मुद्दों के बारे में बोलना लड़के की जिम्मेदारी है. पुरुषों या महिलाओं या किसी भी लिंग के बीच भेदभाव कम उम्र से ही शुरू हो जाता है. क्यों किचन से जुड़ी कोई भी चीज हमेशा महिलाओं से जुड़ी होती है और कारों से जुड़ी कोई भी चीज हमेशा लड़कों से जुड़ी होती है. हमें अपने बेटों और लड़कों को असमानता के बारे में बताने की जरूरत है, हमें जरूरत है कि वे शिक्षित और जागरूक हों. विचार निरंतर शिक्षा है. जैसे, अगर आप लोगों को अपनी जरूरतें नहीं बताते हैं, तो आप जानते हैं, वे कभी नहीं समझ पाएंगे. और यह सब घर से शुरू होता है, एक आदमी आपको पानी भी दे सकता है या वह अपने लिए पानी मंगवा सकता है. यही बदलाव है. उन्हें सर्विस देने की आवश्यकता नहीं है. आप जानते हैं, उस मानसिकता को बदलना होगा. हां, लड़के और लड़कियां अलग-अलग हैं और आप जानते हैं, वे शारीरिक अंतर हैं, लेकिन हम जो पूछ रहे हैं वह एक तरह की दिमागी समानता है. समान अवसर, समान सम्मान, समान धन, समान कार्य, यह बहुत ही बुनियादी बात है. इन सबके लिए बातचीत कम उम्र से शुरू होनी चाहिए और व्यापक शिक्षा जरूरी है. मेरा मतलब है, हम बच्चों से सहमति, कंडोम के इस्तेमाल, सेफ सेक्स के बारे में बात करते हैं, लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि यह बेहतर होगा अगर हम बच्चों को समानता के बारे में पढ़ाना शुरू कर दें. जैसे हम अपनी लड़कियों को शिक्षित करते हैं, वैसे ही हमें अपने लड़कों और निश्चित रूप से परिवारों को शिक्षित करना चाहिए.

NDTV: आपने बहुत सारे सामाजिक और जमीनी काम किए हैं, यहां तक कि आपने कोविड के दौरान भी जो काम किया, वह क्या चीज है जो आपको इन चीजों को करने के लिए प्रेरित करती है?

हुमा कुरैशी: मुझे लगता है कि यह बहुत स्वार्थी है. मैं इसे अपने लिए करती हूं. जब COVID हुआ और हम बस घर पर बैठे थे, मैं अपने जीवन में बहुत असहाय महसूस कर रही थी, बाहर की दुनिया में इतना दर्द था. तो, दूसरों के लिए कुछ करने का विचार आया. कभी-कभी ये बातें आपको जीवन में ऐसा विनम्र अनुभव देती हैं जिससे आप भी बहुत कुछ सीखते हैं. इसलिए, उस पल, मैंने दिल्ली में अस्पताल स्थापित करने में मदद की जो बच्चों को बचाने में मदद करेगा, स्थानीय सरकार बहुत मददगार थी. वह वार्ड अभी भी चल रहा है, वे मुझे वहां पैदा होने वाले बच्चों की तस्वीरें भेजते रहते हैं और यह एक सुखद अनुभव है. मुझे यह भी नहीं लगता कि मैं इसे किसी के लिए कर रही हूं. मैं इसे अपने लिए कर रही हूं क्योंकि ऐसा लगता है, ‘हे भगवान! मैंने वास्तव में कुछ किया. मैं वास्तव में किसी के जीवन में बदलाव ला सकती हूं. मैं वास्तव में आभारी महसूस करती हूं कि मुझे वास्तव में समाज को वापस भुगतान करने का कुछ अवसर मिला है.

इसे भी पढ़ेंअमेरिका से पब्लिक हेल्थ की पढ़ाई करके लौटे दंपत्ति महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके के लिए बने स्वास्थ्य दूत

NDTV: आपको क्या लगता है, एक राष्ट्र के रूप में हमें यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करना चाहिए कि हम एक स्वस्थ देश के रूप में आगे बढ़ें, जहां कोई भी पीछे न छूटे?

हुमा कुरैशी: हम बहुत गरीब देश हैं. हमारे यहां अभी भी बड़ी संख्या में लोग हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं. यह दुखद है…सरकार को वास्तव में स्वास्थ्य सेवा को व्यवस्थित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अधिक नीतियां हैं और स्वास्थ्य सेवा सबसे कम आम भाजक के लिए उपलब्ध है. यह हमारी नंबर एक प्राथमिकता होनी चाहिए. कोविड के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि कम साधनों वाले हर किसी के लिए इलाज तक पहुंचना और इलाज कराना कितना मुश्किल है. मुझे याद है, मेरे एक हाउस हेल्प के पिता के लिए, हम उन्हें कुछ दवाइयां दिलाने या उन्हें अस्पताल में बिस्तर दिलवाने की पूरी कोशिश कर रहे थे, और बेड ही उपलब्ध नहीं थे. तो, यह वास्तव में इसने मुझे हिलाकर रख दिया. हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि जरूरत पड़ने पर कोई भी बिना चिकित्सकीय सहायता के न रहे. मैं सरकार से ही नहीं, सभी से आग्रह करना चाहती हूं कि वे आगे बढ़ें और एक ऐसा तरीका निकालें जिससे हम इन साझेदारियों को कर सकें और यह सुनिश्चित करने की कोशिश में सरकार की सहायता कर सकें कि इस देश में हर एक व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.