NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

वर्ल्ड एड्स डे: जानिए रेकिट ने HIV पॉजिटिव बच्चों के लिए इस दिन को कैसे बनाया खास

HIV से पीड़ित लोगों को सपोर्ट करने के संदेश को समाज तक पहुंचाने के लिए, कंज्यूमर हेल्थ, हाइजीन और न्यूट्रिशन में ग्लोबल लीडर रेकिट (Reckitt) ने दिल्ली में HIV से पीड़ित 14 से 18 साल की उम्र के बच्चों के साथ यह दिन खास अंदाज में मनाया

Read In English
वर्ल्ड एड्स डे: जानिए रेकिट ने HIV पॉजिटिव बच्चों के लिए इस दिन को कैसे बनाया खास
बच्चों के लिए ये दिन एक यादगार अनुभव बन सके ये सुनिश्चित करने के लिए इस कार्यक्रम को बहुत ही सोच समझकर तैयार किया गया था.

नई दिल्ली: 1 दिसंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे यानी विश्व एड्स दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) से लड़ने के लिए दुनिया भर में समुदायों (Communities) को एक साथ लाना, इस बीमारी से पीड़ित लोगों को सहायता प्रदान करना और उन लोगों को याद करना है जिन्होंने इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा दी. HIV से पीड़ित लोगों को सपोर्ट करने के संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए कंज्यूमर हेल्थ, हाइजीन और न्यूट्रिशन में ग्लोबल लीडर रेकिट (Reckitt) ने दिल्ली में HIV से पीड़ित 14 से 18 साल की उम्र के बच्चों के साथ यह दिन खास तरीके से मनाया.

इसे भी पढ़ें: “एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता ने इसके आसपास के कलंक को कम किया है”: मोना बलानी, एचआईवी/टीबी कार्यकर्ता

रेकिट के ड्यूरेक्स द बर्ड्स एंड बीज टॉक (Durex The Birds and Bees Talk – TBBT) प्रोग्राम ने एसोचैम फाउंडेशन फॉर कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (AFCSR) और पीवीआर नेस्ट (PVR Nest) के साथ पार्टनरशिप में बच्चों को खुश करने के लिए इस दिन को बड़े ही अलग अंदाज में मनाया.

बच्चों के लिए ये दिन एक यादगार अनुभव बन सके ये सुनिश्चित करने के लिए इस कार्यक्रम को बहुत ही सोच समझकर तैयार किया गया था.

इस दिन की शुरुआत नई दिल्ली के पीवीआर प्लाजा में ‘अवतार – द वे ऑफ वॉटर’ की एक स्पेशल मूवी स्क्रीनिंग के साथ हुई, जिसे बच्चों द्वारा ही चुना गया था. इसके अलावा बच्चों के लिए कई इंटरैक्टिव गेम भी आयोजित किए गए, जैसे ‘रन टू लर्न’, जो प्रोग्राम के पांच सिद्धांतों – जागरूकता, सहमति, सुरक्षा, समावेशन और समानता पर आधारित एक वर्चुअल रिएलिटी एडवेंचर गेम है .

इसके अलावा, रईस खान एंड ग्रुप (Rais Khan and Group) और नागालैंड के रैपर और गीतकार मोको कोजा (Moko Koza) की शानदार म्यूजिकल परफॉर्मेंस भी हुईं. सेसमी स्ट्रीट मपेटियर्स (Sesame Street Muppeteers) का एक एक्सक्लूसिव परफॉर्मेंस भी इस प्रोग्राम में शामिल किया गया था.

इस प्रोग्राम के दौरान रेकिट, SOA के एक्सटर्नल अफेयर्स एंड पार्टनरशिप, डायरेक्टर रवि भटनागर ने विश्व एड्स दिवस के बारे में पांच इंपोर्टेंट फैक्ट यानी महत्वपूर्ण तथ्यों पर चर्चा की. उन्होंने कहा

पहली बात जो मैं कहूंगा वह यह है कि हर किसी को अपना HIV टेस्ट कराना चाहिए; दूसरी बात, इस बीमारी से पीड़ित लोगों की देखभाल करनी चाहिए. इस साल की थीम लेट कम्यूनिटीज लीड (Let Communities Lead) के मुताबिक, मैं उनकी उस भूमिका को दोहराना चाहूंगा जो इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को सपोर्ट करने में समुदाय निभाता है . एक साथ मिलकर, हम HIV पीड़ित लोगों से जुड़ी गलत धारणाओं को दूर कर सकते हैं और उन्हें एक सुरक्षित वातावरण प्रदान कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मिलिए ‘अप्पा’ से, जो चेन्नई में एचआईवी पॉज़िटिव बच्चों के लिए शेल्टर चलाते हैं

इस प्रोग्राम में शामिल होते हुए रैपर और गीतकार, मोको कोजा ने HIV से पीड़ित लोगों को समाज से अलग करने के बजाय उनका सपोर्ट करने पर जोर दिया.

ट्रांसजेंडर राइट्स एक्टिविस्ट (Transgender Rights Activist) लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी भी विश्व एड्स दिवस के अवसर पर इस प्रोग्राम में शामिल हुईं. इस दिन के महत्व के बारे में बात करते हुए, लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा,

हम सभी को आगे आना होगा और HIV/AIDS से पीड़ित लोगों को सपोर्ट करना होगा और इस बीमारी से जुड़े कलंक और भेदभाव को समाप्त करने में मदद करनी होगी. हमें HIV/AIDS के लिए राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों का भी समर्थन करना चाहिए.

पपेट एल्मो (Elmo) और चमकी (Chamki) भी विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) मनाने के लिए बच्चों के साथ शामिल हुए और उन्होंने सभी को साथ लेकर चलने और किसी को भी पीछे न छोड़ने का संदेश दिया.

इस दिन का समापन बच्चों को द बर्ड्स एंड बीज टॉक (TBBT) हेल्थ एंड हाइजीन किट वितरित करके किया गया. ये किट बच्चों को उनके रोजमर्रा के जीवन में सहायता प्रदान करने के लिहाज से डिजाइन की गई है.

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड एड्स डे 2023: HIV आज भी सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बना हुआ है 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.