NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • विश्व पर्यावरण दिवस 2023: बॉलीवुड हस्तियों ने नागरिकों से धरती माता को बचाने के लिए अपना योगदान देने का आग्रह किया

ताज़ातरीन ख़बरें

विश्व पर्यावरण दिवस 2023: बॉलीवुड हस्तियों ने नागरिकों से धरती माता को बचाने के लिए अपना योगदान देने का आग्रह किया

जानिए कि बॉलीवुड हस्तियों ने विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को कैसे मनाया

Read In English
World Environment Day 2023: Bollywood Celebrities Urges Citizens To Do Their Bit To Save Mother Earth

नई दिल्ली: दुनिया भर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल पर प्रकृति माता के बारे में बात की. उन्होंने सभी से एक साथ आकर पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में एक्शन लेने की जरूरत के संबंध में चर्चा की. सेलेब्स प्लास्टिक पॉल्यूशन से पर्यावरण को बचाने और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से इनकार करने के महत्व पर प्रकाश डाला. यहां जानिए उन्होंने क्या कहा:

एक्टर और क्लाइमेट वॉरियर भूमि पेडनेकर हाल ही में भारत में सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स के लिए यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम की नेशनल एडवोकेट बनी हैं. उन्होंने कहा,

आज विश्व पर्यावरण दिवस है! #WorldEnvironmentDay #DYK? वैश्विक स्तर पर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में हाउसहोल्ड रिलेटेड कंजम्पशन का योगदान 70% है.

इसे भी पढ़ें: मंत्रियों ने विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को वृक्षारोपण के साथ मनाया, प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने का आह्वान किया

इस संबंध में लोग क्या कर सकते हैं इसे लेकर उन्होंने एक वीडियो संदेश शेयर किया और कहा,

कल्पना कीजिए कि यदि एक अरब लोग अपने योगदान में कटौती करते हैं, तो यह संख्या 20 फीसदी तक कम हो सकती है.

पेडनेकर ने आगे कहा कि- climate action starts now. इस संबंध में लोग व्यक्तिगत स्तर पर क्या कर सकते हैं इसपर उनका कहना है,

प्लास्टिक के स्ट्रॉ को ना बोलो, अपने टपकते नल को बंद कर दो. अपना कैरी बैग साथ ले जाएं और गैरजरूरी लाइट को बंद कर दो. व्यक्तिगत स्तर पर बहुत कुछ किया जा सकता है.

पेडनेकर ने प्लास्टिक से इनकार करने के अपने तरीकों पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा,

मैं जहां भी जाती हूं अपनी पानी की बोतल और कटलरी लेकर जाती हूं. मैं अपनी सिंगल-यूज प्लास्टिक निर्भरता को कम से कम करने की कोशिश करती हूं. आप भी यह कर सकते हैं. यह हमारी दुनिया है और हमें इसे संरक्षित करना और बचाना है.

भूमि पेडनेकर की पोस्ट देखें

Code Embed: Cannot use EMBED_CODE1 as a global code as it is being used to store 4 unique pieces of code in 5 posts

दूसरी ओर, एक्टर और कैंपेन एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने वेस्ट सेग्रीगेशन और मैनेजमेंट के बारे में बात करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, उन्होंने कहा,

पर्यावरण की रक्षा के लिए आसान से काम भी अंतर ला सकते हैं, जैसे – गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कूड़ेदान रखें. जब कचरे को अलग-अलग किया जाता है और रिसाइकिल किया जाता है, तो यह बच्चों के लिए पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अभिनेत्री दीया मिर्जा ने सिंगल-यूज प्लास्टिक को न इस्तेमाल करने के बारे में अपने सुझाव साझा किए

अभिनेत्री आलिया भट्ट को कई वर्षों से पर्यावरण के लिए काम करने के लिए जाना जाता है. उन्होंने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी पहल COEXIST का एक वीडियो शेयर किया और त्वरित चीजों पर विस्तार से बताया कि लोग ग्रह को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं. जैसे ज्यादा देर तक शॉवर न लेना, नल को खुला न छोड़ना, लाइट जलाकर न छोड़ना और उपकरणों को चालू न रखना, जो भोजन स्थानीय न हो उसे न खरीदना, निजी परिवहन का उपयोग और प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग न करना.

Code Embed: Cannot use EMBED_CODE2 as a global code as it is being used to store 4 unique pieces of code in 5 posts

एक्टर जैकी श्रॉफ पौधों का हार पहनकर या उपहार के रूप में पौधे लेकर कार्यक्रमों में पहुंचने के लिए जाने जाते हैं. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, उन्होंने एक मूल्यवान संदेश के साथ एक वीडियो शेयर किया. जैकी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “गो ग्रीन, ब्रीद क्लीन.”

वीडियो में वह लोगों से आसपास कूड़ा न डालने की अपील करते नजर आ रहे हैं. तस्वीरों में जैकी को पौधों के साथ पोज देते देखा जा सकता है.

Code Embed: Cannot use EMBED_CODE3 as a global code as it is being used to store 3 unique pieces of code in 4 posts

इसे भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस : जलवायु परिवर्तन वॉरियर्स की अगली पीढ़ी ‘ग्रीन गुरुकुल’ के बच्चों से मिलें

Highlights: Banega Swasth India Launches Season 10

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पढ़ें

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.