NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने का प्रभाव है रोग, डिसेबिलिटी और मृत्यु

मेदांता-द मेडिसिटी के चेस्ट सर्जन डॉ. अरविंद कुमार का मानना है कि वायु प्रदूषण व्यक्ति को बीमार बनाता है, यह परफॉर्मेंस को कम करता है और समय से पहले मृत्यु की ओर ले जाता है

Read In English
Disease, Disability And Death: Impact Of Exposure To Air Pollution
बच्चों में वायु प्रदूषण अब न्यूरो- इन्फ्लेमेशन पैदा कर रहा है जो उन्हें हाइपर-एक्साइटेबल बना रहा है और उनका ध्यान कम कर रहा है: डॉ. अरविंद कुमार

नई दिल्ली: शिकागो विश्वविद्यालय (ईपीआईसी) में ऊर्जा नीति संस्थान द्वारा निर्मित वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक 2022 में कहा गया है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है. वायु प्रदूषण औसत भारतीय जीवन एक्सपेक्टेंसी को 5 वर्ष कम कर देता है और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली जैसे कुछ क्षेत्रों में वायु प्रदूषण जीवन को लगभग 10 साल कम कर देता है. वायु प्रदूषण न केवल जीवनकाल को छोटा करता है बल्कि जीवन के दौरान शरीर के सभी हिस्सों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और व्यक्ति को धीरे-धीरे करके मारता है. एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, डॉ. अरविंद कुमार ने वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को साझा किया. डॉ. अरविंद कुमार गुरुग्राम में मेदांता – द मेडिसिटी में चेस्ट सर्जरी, चेस्ट ओंको-सर्जरी और फेफड़ों के ट्रांसप्लांट संस्थान के अध्यक्ष हैं.

इसे भी पढ़ें: पिंक से ब्लैक कलर तक, फेफड़ों पर पड़ रहे एयर पॉल्यूशन के इफेक्‍ट पर एक चेस्ट सर्जन का अनुभव

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने के इमिडिएट, शॉर्ट और लॉन्ग-टर्म स्वास्थ्य प्रभाव

इमिडिएट और शॉर्ट टर्म प्रभावों के बारे में बताते हुए डॉ. कुमार ने कहा,

तुरंत बाहरी सतह पर आ जाता है. आपकी आंखें लाल, नाक में खुजली और जलन, गले में खराश और खांसी होती है. जैसे ही आप भारी मात्रा में धुएं में सांस लेते हैं, तुरंत खांसी होती है और थोड़ी घुटन महसूस होती है. जहां तक शॉर्ट टर्म प्रभावों की बात है, प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से ब्रोन्कियल दमा की प्रवृत्ति होती है. बच्चों में, वास्तव में, यह बड़ों में भी निमोनिया का कारण बनता है. विशेष रूप से बुजुर्गों में, जिन्हें पहले से फेफड़े की बीमारी होती है, यह निमोनिया और दमा की प्रवृत्ति वाले ब्रोंकाइटिस का कारण बन सकता है.

लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में पूछे जाने पर, डॉ. कुमार ने कहा कि सिर से पैर तक, शरीर में कोई भी अंग या कोशिका वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से नहीं बची है. उन्होंने विस्तार से बताया,

दीर्घकालिक प्रभावों में बच्चों में विभिन्न कैंसर, बच्चों में प्री-मैच्योर हाइपरटेंशन, ब्रेन अटैक और हार्ट अटैक की 10-20 गुना अधिक संभावना, फेफड़ों का कैंसर, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), वातस्फीति, विभिन्न एंडोक्राइन दोष और अब सबसे भयावह रूप से मोटापा और मधुमेह भी प्रदूषण के संपर्क में आने से जोड़ा जा रहा है. तो, वायु प्रदूषण आपको रोगग्रस्त बनाता है, यह आपके परफॉर्मेंस को कम करता है और आपको समय से पहले मृत्यु के करीब ले जाता है.

द लांसेट में प्रकाशित ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2019 के अनुसार, 2019 में भारत में वायु प्रदूषण के कारण 1.67 मिलियन मौतें हुईं, जो देश में कुल मौतों का 17.8% थी. 1990 से 2019 तक एम्बिएंट पार्टिकुलेट मैटर प्रदूषण के कारण मृत्यु दर में 115.3% की वृद्धि हुई.

इसे भी पढ़ें: “डॉक्टर इलाज कर सकते हैं, नीति निर्माताओं को वायु प्रदूषण से निपटने की जरूरत है”: डॉ. रचना कुचेरिया

डॉ. कुमार ने आगे कहा,

बच्चों में, वायु प्रदूषण अब न्यूरो-इन्फ्लेमेशन पैदा कर रहा है जो उन्हें हाइपर-एक्साइटेबल बना रहा है और उनका ध्यान कम कर रहा है जो कि कुछ स्कूल रिपोर्ट कह रहे हैं और हम कह रहे हैं कि यह वर्तमान पीढ़ी शरारती नहीं हैं, वे वास्तव में वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से पीड़ित हैं. यह एक स्वास्थ्य प्रभावित समुदाय है न कि एक शरारती समुदाय.

दिमाग पर वायु प्रदूषण का प्रभाव

हाइपरएक्साइटेबिलिटी के पीछे एक कारण मस्तिष्क पर वायु प्रदूषण का प्रभाव है. डॉ. कुमार ने इसे विस्तार से समझाते हुए कहा,

प्रवेश का द्वार फेफड़े हैं और वहां से प्रदूषित कण रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं और शरीर के सभी अंगों में वितरित हो जाते हैं. जब वे दिमाग में जाते हैं, तो वे सूजन का कारण बनते हैं, जो आम आदमी की भाषा में दिमाग पैरेन्काइमा की सूजन के साथ-साथ लेयर मेनिन्जेस की सूजन होती है. हम इसे न्यूरो-इन्फ्लेमेशन कहते हैं. यह दूसरों के बीच में हाइपरेन्क्विटिबिलिटी और अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर का कारण बनता है. चीन की रिपोर्टों से पता चलता है कि वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आईक्यू विकास 10-20 प्रतिशत तक बिगड़ जाता है. जब ये बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो उनमें ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना 10-20 गुना अधिक हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से आगे निकला मुंबई का वायु प्रदूषण स्तर, क्या भारत इसे कम करने के लिए सूरत की ‘एमिशन ट्रेडिंग स्कीम’ को लागू कर सकता है?

कैसे गर्भवती महिलाएं और भ्रूण वायु प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं

वायु प्रदूषण को अब भ्रूण के जीवन के लिए खतरे के रूप में पहचाना जाता है. इस बारे में विस्तार से बताते हुए डॉ. कुमार ने कहा,

जब एक गर्भवती माँ प्रदूषित हवा में सांस लेती है, तो प्रदूषक उसके फेफड़ों और रक्त में अब्सॉर्ब हो जाते हैं. यह वह रक्त है जो वास्तव में उसके गर्भाशय में पल रहे बच्चे का पोषण कर रहा है. विषाक्त पदार्थ बच्चे के विकास को प्रभावित करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे गर्भ की किस उम्र में हैं. पहले तीन महीनों में, अंगों का विकास होता है, इसलिए यदि इन रसायनों के संपर्क में आने से भ्रूण पहले तीन महीनों में हो सकता है जन्मजात दोष जो पहले से ही चिकित्सा साहित्य में एक कथित वास्तविकता है. बाद में, यह इंट्रा-गर्भाशय विकास मंदता और समय से पहले प्रसव का कारण बन सकता है, यहां तक कि गर्भाशय के अंदर बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है और जन्म के बाद बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं. वायु प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण गर्भवती माँ के गर्भ में पल रहे बच्चे में एक निश्चित बीमारी, डिसेबिलिटी और मृत्यु हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की जहरीली हवा नई मांओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर क्‍या असर डाल रही है

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.