NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

Explained: ओमिक्रॉन कितनी तेजी से फैलता है और रोग की गंभीरता क्या है?

WHO के अनुसार, ओमिक्रोम वेरिएंट में कई म्यूटेशन हैं, यही वजह है कि इसे ‘वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न’ के रूप में टैग किया गया है.

Read In English
Explained: ओमिक्रॉन कितनी तेजी से फैलता है और रोग की गंभीरता क्या है?
Highlights
  • भारत में अब तक ओमिक्रोम के कुल 23 आए हैं
  • डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या ओमि‍क्रोन अधिक सं
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने B.1.1.529 को 'वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न' कहा है

26 नवंबर 2021 को, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने B.1.1529 को ‘वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न’ नामित किया और इसे ओमिक्रोम नाम दिया. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ओमिक्रोम में कई म्यूटेशन होते हैं, जो पहले किसी भी अन्य कोविड-19 वेरिएंट में नहीं देखे गए थे और इसका असर इन बातों पर हो सकता है कि यह कैसे व्यवहार करता है, कितनी आसानी से फैलता है और इसके कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. ओमिक्रोम वेरिएंट दो दर्जन देशों में फैल गया है. भारत में, सोमवार (6 दिसंबर) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में दो और लोगों के नए वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद, टैली 23 अंक के करीब पहुंच गई.

ओमिक्रोन के बारे में वर्तमान में जो ज्ञात है उसका सारांश यहां दिया गया है:

प्रसार या कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रोम

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा समेत दूसरे वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोम अधिक संचरणीय यानी ट्रांसमिसिबल (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) है या नहीं. हालांकि, इसमें कहा गया है कि इस वेरिएंट से प्रभावित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और यह समझने के लिए महामारी विज्ञान के अध्ययन चल रहे हैं कि क्या यह ओमिक्रोम या दूसरी वजहों के कारण है.

दूसरी ओर, हाल ही में, हांगकांग के एक होटल से एक सीसीटीवी फुटेज ने चिंता पैदा कर दी है. हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रोम वेरिएंट हांगकांग के एक संगरोध होटल के दालान में दो पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों के बीच फैल गया है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि बहुत ज्यादा म्यूटेटिड कोरोनावायरस स्ट्रेन स्वास्थ्य को परेशान क्यों कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि न तो व्यक्ति उनके कमरे से बाहर निकला और न ही उनका कोई संपर्क था, फिर भी यात्रियों ने ओमिक्रोम वेरिएंट से कंट्रेक्ट किया, जिससे हवाई प्रसारण चिंता का विषय बना. शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि संक्रमण फैलने का सबसे संभावित तरीका तब होना चाहिए जब खाद्य संग्रह के लिए संबंधित दरवाजे खोले गए हों या कोविड परीक्षण किया जा रहा हो.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

ओमिक्रोम के कारण रोग की गंभीरता

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों से होने वाले संक्रमणों की तुलना में ओमिक्रोम से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं. इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोम वेरिएंट की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों से लेकर कई हफ्तों तक का समय लगेगा.

सीओवीआईडी ​​​​-19 के इस वेरिएंट के साथ चिंता पर प्रकाश डालते हुए एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा,

B.1.1.529 के साथ समस्या उसकी यूनीक म्यूटेशन है. इसमें 50 से अधिक म्यूटेशन हैं और 30 स्पाइक प्रोटीन साइट पर हुए हैं, जो वायरस की सतह पर क्राउन जैसा होता है, जिस पर टीके हमारे शरीर को हमला करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं. इसलिए, अगर हमारे पास उस साइट पर इतने सारे उत्परिवर्तन होंगे तो कोई चिंतित है कि क्या प्रतिरक्षा बनी रहेगी या उच्च प्रतिरक्षा बचाव तंत्र होगा. यह सब टीकाकरण के बाद भी पुन: संक्रमण या संक्रमण होने की संभावना को बढ़ाएगा और यही इस प्रकार के साथ अभी के लिए चिंता का कारण है.

राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स, डॉ सुभाष सालुंखे ने एक बार फिर से कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा-

दक्षिण अफ्रीका की स्थिति ने संकेत दिया है कि मामले बढ़ गए हैं, जो उच्च संचरण क्षमता का संकेत देते हैं, लेकिन बीमारी की गंभीरता कम है और अभी के लिए यह एक बहुत ही सकारात्मक खबर है. हालांकि, इसका परिणाम आत्मसंतुष्टता में नहीं होना चाहिए, हम सभी को कोविड-19 के प्रारंभिक चरणों में वापस जाने और उन सभी सावधानियों का पालन करने की जरूरत है जैसे हम पहले कर रहे थे. हम लापरवाह नहीं हो सकते.

ओमिक्रोम के खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता
वर्तमान में, WHO टीकों पर इस प्रकार के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तकनीकी भागीदारों के साथ काम कर रहा है। हालांकि, इसमें कहा गया है कि बीमारी और मृत्यु की गंभीरता को कम करने के लिए टीके महत्वपूर्ण उपाय हैं, जिसमें प्रमुख परिसंचारी संस्करण, डेल्टा भी शामिल है।

अपोलो स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स की डॉ अनीता रमेश ने कहा,

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ टीकों की कुछ मात्रा में प्रभावकारिता होगी, लेकिन यह कम हो जाएगी. यह कुछ ऐसा है जिसे हमने दुनिया भर में डेल्टा वेरिएंट के साथ भी देखा है, सभी टीकों ने प्रभावकारिता में 10-15 प्रतिशत की कमी दिखाई है. इसी तरह, इस नए वेरिएंट के साथ भी ऐसा ही होगा, हालांकि, यह कहते हुए कि, किसी को अभी भी टीकाकरण के लिए जाना चाहिए, क्योंकि इसमें 50 फीसदी से अधिक सुरक्षा होगी और बाकि, हम कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के साथ कवर कर सकते हैं. अभी के लिए, प्राथमिकता टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने और साथ ही बूस्टर शॉट्स की योजना के साथ आगे बढ़ने पर होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Omicron Cases In India: अब तक 21 मामले, हम इसे कैसे रोकेंगे

ओमिक्रोम से निपटने के लिए क्या किया जाना चाहिए

डब्ल्यूएचओ ने ‘वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न’ से निपटने के लिए देशों और व्यक्तियों के लिए कई चीजों का सुझाव दिया है. देशों के लिए WHO ने कहा,

WHO ने देशों को मामलों की निगरानी और अनुक्रमण बढ़ाने की सिफारिश की. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस, जैसे GISAID पर जीनोम सिक्वेंसिंग साझा करना, डब्ल्यूएचओ को प्रारंभिक मामलों या समूहों की रिपोर्ट करना, यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि क्या ओमिक्रोम में अलग-अलग संचरण या रोग विशेषताएं हैं या टीकों, चिकित्सीय, निदान या सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों की प्रभावशीलता को प्रभावित करता है क्षेत्र जांच और प्रयोगशाला मूल्यांकन करना.

WHO ने यह भी सुझाव दिया कि देशों को समग्र रूप से कोविड-19 परिसंचरण को कम करने के लिए प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करना जारी रखना चाहिए.

इसके अलावा, यह बेहद अहम है कि कोविड-19 टीकों तक पहुंच में असमानताओं को तत्काल संबोधित किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और वृद्ध व्यक्तियों सहित हर जगह कमजोर समूहों को उपचार और निदान के लिए समान पहुंच के साथ-साथ उनकी पहली और दूसरी खुराक प्राप्त हो.

जनता के लिए, WHO ने जो सिफारिशें की हैं, वे हैं-

– दूसरों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें
– अच्छी फिटिंग वाला मास्क पहनें
– वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें
– खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें
– हाथ साफ रखें
– कोहनी या टिश्यू में खांसना या छींकना
– टीका लगवाएं

इसे भी पढ़ें: Omicron In India And Air Travel: जानें नई ट्रेवल गाइडलाइन्स

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.