NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • ताज़ातरीन ख़बरें/
  • सरकार पर मुकदमा करने से लेकर संयुक्त राष्ट्र के दरवाजे खटखटाने तक 14 साल की योद्धा कर रही है पृथ्वी को बचाने का आह्वान

ताज़ातरीन ख़बरें

सरकार पर मुकदमा करने से लेकर संयुक्त राष्ट्र के दरवाजे खटखटाने तक 14 साल की योद्धा कर रही है पृथ्वी को बचाने का आह्वान

उत्तराखंड की एक जलवायु कार्यकर्ता रिधिमा पांडे नौ साल की थीं, जब उन्होंने सरकार के खिलाफ याचिका दायर की और पर्यावरण की रक्षा के रास्ते पर चल पड़ीं.

Read In English
International Women’s Day 2022: सरकार पर मुकदमा करने से लेकर संयुक्त राष्ट्र के दरवाजे खटखटाने तक 14 साल की योद्धा कर रही है पृथ्वी को बचाने का आह्वान
2021 में, रिधिमा और 13 अन्य युवा कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को एक कानूनी याचिका दायर कर उनसे "सिस्टम-व्यापी जलवायु आपातकाल" घोषित करने का आग्रह किया.
Highlights
  • 5 साल की उम्र में रिधिमा ने अचानक बाढ़ और इससे होने वाली तबाही देखी
  • 7 साल की उम्र से रिधिमा ने जलवायु परिवर्तन पर सवाल करना और सीखना शुरू किया
  • युवा जलवायु योद्धा बेहतर भविष्य के लिए आज छोटे कार्यों का आह्वान कर रही है

नई दिल्ली: मार्च 2017 में, उत्तराखंड की एक 9 साल लड़की ने जलवायु परिवर्तन को कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए सरकार की निष्क्रियता के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में एक याचिका दायर करते हुए सुर्खियां बटोरीं. याचिका में एनजीटी से सरकार को “देश में जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने और कम करने के लिए प्रभावी साइंस बेस्ड कार्रवाई करने” का आदेश देने का आग्रह किया गया था. हालांकि, लगभग दो सालों के बाद 2019 में एनजीटी ने इस मामले को खारिज कर दिया, यह तर्क देते हुए कि जलवायु परिवर्तन पहले से ही पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत प्रभाव आकलन की प्रक्रिया में शामिल है.

युवा कार्यकर्ता रिधिमा पांडे मुश्किल से 5 साल की थीं, जब उन्होंने 2013 में उत्तराखंड बाढ़ के विनाशकारी दृश्य देखे और तभी उन्हें पर्यावरण के बारे में पहला सबक मिला. समय को याद करते हुए रिद्धिमा ने कहा,

उस समय मेरे पिता वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट के लिए काम करते थे और जब केदारनाथ में अचानक बाढ़ आती थी, तो वह जानवरों को बचाने के लिए निकल पड़ते थे. वहीं घर पर मेरी मां बाढ़ से जुड़ी हर खबर देख रही थी. यह उस समय मेरे घर का एक बेसिक टॉकिंग पॉइंट था. मुझे याद है कि मैं अपनी मां के पास बैठी थी और पूछ रही थी, “क्या हो रहा है?” टेलीविजन पर मैंने देखा कि घर बह गए हैं और लोग रो रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और उन्हें मदद की जरूरत है. मैंने अपने जीवन में उस तरह का विनाश कभी नहीं देखा था इसलिए यह नया और डरावना था और जाहिर है मेरे पास सवाल थे. मेरी मां ने मुझे संक्षेप में समझाया कि बाढ़ क्या होती है.

इसे भी पढ़ें: मिलिए फूलमती से, एक किसान अपने राज्‍य में कृष‍ि बदलाव का चेहरा बनी

तब से रिधिमा को बाढ़, बादल फटने, अपने घर और माता-पिता को भारी बारिश में खोने और अंततः बाढ़ के कारण मरने के बुरे सपने आने लगे. रात में एक तेज गड़गड़ाहट उसे चिंतित कर देती थी. युवा लड़की इस निरंतर भय में नहीं रहना चाहती थी, इसलिए उसने अपने माता-पिता से संपर्क किया, जिन्होंने उसे ग्लोबल वार्मिंग केकॉन्सेप्ट के बारे में बताया और समझाया कि यह कैसे अचानक बाढ़ का कारण बनता है.

अगर मेरी याददाश्त सही है, तो वह 2015 था, जब मैंने जलवायु परिवर्तन के बारे में गहराई से सीखना, पढ़ना, वीडियो देखना शुरू किया और मेरे माता-पिता मेरे सवालों का जवाब दे रहे थे. उस समय 7 साल के बच्चे ने केवल कारों को प्रदूषक उत्सर्जित करते देखा था और मुझे आश्चर्य होता था कि कार चलाने से इतनी बड़ी पृथ्वी का तापमान कैसे बदल सकता है! भले ही तापमान बदल रहा हो, यह बुरी बात क्यों है? इसलिए मेरी मां ने समझाया कि कैसे हमारे कार्यों जैसे जीवाश्म ईंधन को जलाने से ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन होता है. साथ ही अचानक बाढ़ की घटना ही एकमात्र परिणाम नहीं है; प्रदूषण और तापमान वृद्धि जैसे अन्य समस्याएं भी हैं.

पृथ्वी ग्रह के चेहरे पर एक मुस्कान वापस लाने के लिए दृढ़ संकल्पित, रिधिमा ने सिंगल यूज प्लास्टिक से बचने, उपयोग में नहीं होने पर रोशनी और उपकरणों को बंद करके अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने, पानी बचाने, साइकिल पर ट्यूशन जाने जैसे छोटे कदम उठाने शुरू कर दिए. उसके माता-पिता से भी ऐसा करने का आग्रह किया.

प्रयास करने के बावजूद, मैं वांछित परिवर्तन नहीं देख सकी और तभी मुझे इस समस्या की गंभीरता का एहसास हुआ और 2017 में एक याचिका दायर की. चूंकि मेरी मां वन विभाग में काम करती है और मेरे पिता भी इकोसिस्टम के लिए जमीन पर काम करते हैं, वे जानेते हैं कि सिस्टम कैसे काम करता है और अलग-अलग परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी कैसे दी जाती है, कभी-कभी सरकार के अपने फायदे के लिए. मैंने, एक नागरिक के रूप में महसूस किया कि सरकार के पास कानून बनाने, संशोधन करने और प्रदूषणकारी उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई करने की शक्ति है, लेकिन यह पेरिस समझौते 2015 में किए गए वादे के अनुसार पर्याप्त नहीं कर रही थी. इसलिए याचिका में सरकार की निष्क्रियता का आह्वान किया गया और इसे लेने का आग्रह किया गया, रिधिमा कहती हैं.

इसे भी पढ़ें: किस तरह ग्रामीण भारतीय इलाकों में महिलाएं लिंग भेद को खत्‍म कर नए और स्थायी कल के लिए काम कर रही हैं…

और तभी से रिधिमा का क्लाइमेट एक्टिविस्ट के रूप में सफर शुरू हुआ और उसने क्लाइमेट स्ट्राइक में भाग लिया और बातचीत शुरू की. रिधिमा का मानना ​​है कि वह एक पॉपुलेशन सेगमेंट का हिस्सा है जो जलवायु परिवर्तन के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील है, लेकिन निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है.

2019 में 11 साल की रिधिमा ने दुनिया भर के 12 देशों के ग्रेटा थुनबर्ग सहित 15 अन्य युवा जलवायु योद्धाओं के साथ सरकारी कार्रवाई की कमी के विरोध में बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र समिति को जलवायु संकट पर एक ऐतिहासिक आधिकारिक शिकायत प्रस्तुत की. रिद्धिमा ने अपने संबोधन में तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया और कहा,

मैंने इसलिए ये बात रखी है क्योंकि मैं चाहती हूं कि सभी वैश्विक लीडर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कुछ करें क्योंकि अगर इसे रोका नहीं गया तो यह हमारे भविष्य को नुकसान पहुंचाने वाला है.

2021 में रिधिमा और 13 अन्य युवा कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को एक कानूनी याचिका दायर कर उनसे “सिस्टम-वाइड क्लाइमेट इमरजेंसी” घोषित करने का आग्रह किया, लेकिन हड़ताल करने और याचिका करने का क्या मतलब है? क्या इससे जमीन पर कोई बदलाव आता है? स्पष्ट सवालों के जवाब में, रिधिमा जो वर्तमान में 14 साल की है, ने कहा,

स्ट्राइक इस समस्या के बारे में जागरूकता पैदा करती है, लोगों को अपने शहरों और देशों में बड़ी संख्या में बाहर आने के लिए प्रेरित करती है. हमने अपने जनजाति को हर प्रहार के साथ बढ़ते देखा है और हम बदलाव लाए हैं जैसे केरल में लोग सरकार द्वारा प्रस्तावित पेट्रोलियम परियोजना का विरोध कर रहे थे. हमने हड़ताल की पत्र लिखे, इसके बारे में बात की, बातचीत शुरू की और सरकार ने परियोजना को वापस ले लिया. याचिका दायर करना, सरकार से सवाल करना और अपने विचार व्यक्त करना हमारे कुछ अधिकार हैं. ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते तापमान को कंट्रोल करने के लिए हम कम से कम यह कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कैसे खबर लहरिया, महिलाओं के नेतृत्व वाला एक डिजिटल न्यूज़रूम, तोड़ रहा है लैंगिक पूर्वाग्रहों को

गंगा नदी के घर उत्तराखंड के हरिद्वार की रहने वाली रिधिमा कहती हैं कि गंगा नदी को साफ करने के लिए बनाई गई नमामि गंगे परियोजना का कोई खास नतीजा नहीं निकल रहा है. उनका मानना ​​है कि सरकार इस समस्या को शुरू से ही ठीक करने की बजाय नदी से कचरा इकट्ठा करने पर ध्यान दे रही है.

क्यों न सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए, खासकर नदी के आसपास? नदी में और उसके आसपास कचरा फेंकने के लिए लोगों को क्यों नहीं रोकते और उन्हें दंडित करते हैं? रिधिमा सवाल करती है कि कचरा साफ करने पर सरकार पैसा खर्च कर रही है, लेकिन फायदा क्या हुआ जब लोग कूड़े करते रहेंगे?

अपनी बात को खत्म करते हुए युवा कार्यकर्ता ने आम कहावत “हर बूंद मायने रखती है” को दोहराया और लोगों से एक बड़ा बदलाव लाने के लिए छोटे कदम उठाने का आग्रह किया. उन्होंने एक घटना को याद करते हुए कहा,

एक बार जब मैंने एक सीनियर को स्कूल बस की खिड़की के बाहर एक रैपर फेंकने से रोका, तो उसने जवाब दिया, ‘कौनसा मेरे अकेले के करने से तेरा भारत साफ हो जाएगा? (मेरे आस-पास गंदगी न करने से आपका भारत स्वच्छ देश कैसे बनेगा?)’. यह लोगों की मानसिकता है कि उनके कार्यों से कुछ भी नहीं बदलेगा. कोई भी कार्य छोटा या महत्वहीन नहीं होता. हम सब मिलकर बदलाव ला सकते हैं. हमें इसे (तबाही) रोकना होगा अन्यथा हमें पछताने का समय नहीं मिलेगा.

रिधिमा के पिता दिनेश पांडे को अपनी किशोर बेटी के पर्यावरण के प्रति जागरूकता, समर्पण और प्यार पर गर्व है. वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए काम करने वाले श्री पांडे कहते हैं,

मुझे यह देखकर खुशी होती है कि मेरी बेटी वह कर रही है जो मैं नहीं कर सकता थी. फिलहाल मैं कानून की प्रैक्टिस कर रहा हूं ताकि आगे जाकर मैं रिधिमा को सपोर्ट कर सकूं और कानूनी तौर पर पर्यावरण के लिए काम कर सकूं. यह हमारा ग्रह है और इसकी रक्षा और पोषण करना हमारी साझा जिम्मेदारी है.

इसे भी पढ़ें: जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.