NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

Omicron Variant In India: एयरपोर्टस को होटस्पोट बनने से कैसे बचाया जा सकता है?

विशेषज्ञों ने कहा कि कोविड संचरण पर अंकुश लगाने के लिए, हवाई अड्डों पर हवा के वेंटिलेशन में सुधार पर ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है

Read In English
Omicron Variant In India: एयरपोर्टस को होटस्पोट बनने से कैसे बचाया जा सकता है?
यात्रियों के अनुसार, एयरपोर्ट एक हॉटस्पॉट की तरह लग सकता है, जिसमें कोई सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है
Highlights
  • एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का नहीं हो रहा पालन: पैसेंजर
  • लंबी स्क्रीनिंग प्रक्रिया लोगों को कम से कम 5 घंटे तक रोके रखती है: विशेषज्
  • 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को यात्रा से बचना चाहिए: WHO

सरकार द्वारा यात्रा नियम लागू करने के बाद जैसे ही दिल्ली हवाई अड्डे पर भीड़ और अराजकता की तस्वीरें सामने आईं, वैसे ही उभरते हुए ओमिक्रॉन कोविड-19 वेरिएंट को लेकर और उसके चलते एयरपोट्सै के के हॉटस्पॉट बनने की चिंताएं सामने आईं. एनडीटीवी ने विशेषज्ञों से बात की कि क्यों महामारी के दो साल बाद भी, प्रसार को रोकने के लिए अभी भी घबराहट और कमजोर प्रतिक्रिया है और हवाई अड्डों को हॉटस्पॉट बनने से कैसे रोका जा सकता है.

पिछले हफ्ते जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, “जोखिम में” देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण देना होगा और दूसरे देशों से आने वाले पांच फीसदी यात्रियों को भी यादृच्छिक रूप से परीक्षण करना होगा. हालांकि यात्रियों के मुताबिक एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है और यह जगह खुद को हॉटस्पॉट जैसी लगती है. एक यात्री ने कहा-

एयरपोर्ट से बाहर निकलने में करीब पांच घंटे लगते हैं. एक से दो घंटे के वेटिंग टाइम के साथ टेस्टिंग के लिए लंबी कतारें लग रही हैं. मुझे रैपिड टेस्ट के लिए 3,500 रुपये देने पड़े और फिर रिपोर्ट के लिए 90 मिनट तक इंतजार करना पड़ा. बोर्डिंग पास पर 7 दिन की होम क्वारंटाइन की मुहर है, लेकिन कोई फॉलोअप नहीं करता है.

जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सलाह दी है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग और जिन्हें हृदय रोग, मधुमेह जैसी अन्य बीमारियां हैं, वे यात्रा योजनाओं को स्थगित कर दें, कई अन्य लोग यात्रा करना जारी रखें.

इसे भी पढ़ें: COVID-19: सरकार ने दिए ओमि‍क्रोम वेरिएंट से जुड़े सवालों के जवाब

भारत में ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बात करते हुए, महाराष्ट्र में कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने कहा-

भारत में, हालांकि हम खुल गए हैं, हमने वहां के हालातों अनुसार अपनी पूरी कोशिश की है. शुरुआत में हम महाराष्ट्र में उच्च जोखिम वाले देशों से लौटने वाले लोगों के लिए सात दिन का इंस्ट‍ि्यूटनल क्वार‍ंटाइन लगाने के बारे में सोच रहे थे, उसके बाद उन पर सतर्कता बरती गई और गैर-उच्च जोखिम वाले देशों के लिए होम क्वारंटाइन. हालांकि, प्रशासन के लिए इसका पालन करना आसान और व्यावहारिक नहीं है. हवाई अड्डे टेस्टिंग लैब बन गए हैं और इन परीक्षणों को इतनी दक्षता के साथ करने की जरूरत है कि यह सुनिश्चित कर सके कि हवाईअड्डे में कम से कम समय लगे. लेकिन असली चुनौती तब शुरू होती है जब व्यक्ति हवाईअड्डे से निकल जाता है और उन्हें कितनी अच्छी तरह ट्रैक किया जाता है. भारत भर में वर्तमान अनुभव यह रहा है कि ट्रैकिंग और ट्रेसिंग उचित रूप से हुई है, लेकिन एक संभावना है कि कुछ मामले छूट गए होंगे. इसलिए, यह अभी भी प्रगति पर है और बहुत सी चीजों को सुव्यवस्थित करने की जरूरत है.

उन्होंने जोर देकर कहा कि हवाई अड्डे पर एक सही एयर वेंटिलेशन रणनीति, उचित मास्किंग, सामाजिक दूरी होनी चाहिए. हालांकि, उन्होंने बताया कि कुछ हवाईअड्डों के पास उचित जगह नहीं है. उनका सुझाव है कि अगर हवाईअड्डे में जगह की कमी है, तो कुछ यात्रियों को दूसरी जगह ले जाया जा सकता है जहां स्क्रीनिंग को व्यवस्थित, व्यवस्थित और उचित तरीके से किया जा सकता है.

हमें यह पहचानने की जरूरत है कि हवाईअड्डे फिल्टर का बिंदु हैं जहां वैरिएंट के प्रवेश से निपटने की जरूरत है. लेकिन इतना ही नहीं, एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद उन्हें ट्रैक करना भी उतना ही जरूरी है. इसीलिए मुंबई में जो लोग होम क्वारंटाइन में हैं, उनसे प्रशासन दिन में पांच बार संपर्क करता है और बाद में उनका आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाता है. इन प्रयासों में हमें यात्रियों और उनके परिवार के सदस्यों की भी स्वैच्छिक भागीदारी की जरूरत है. उन्हें स्वेच्छा से सिस्टम का पालन करना चाहिए. डॉ जोशी ने कहा कि भारत में सीमा पर आने वाले यात्री व्यवस्था को तोड़ने की कोशिश करते हैं जो नहीं होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Omicron Cases In India: अब तक 21 मामले, हम इसे कैसे रोकेंगे

कन्फेडरेशन ऑफ टूरिज्म प्रोफेशनल्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुभाष गोयल के मुताबिक, लोगों को पांच से छह घंटे तक होल्डिंग एरिया में रखना खतरनाक है, क्योंकि अगर एक भी व्यक्ति पॉजिटिव है तो रिपोर्ट का इंतजार करते हुए वे बीमारी फैला सकते हैं. उन्होंने कहा-

इमिग्रेशन और कस्टम्स को पूरा करने के बाद लोगों को एयरपोर्ट के बाहर लॉन में ले जाना चाहिए. वहां टेस्टिंग के लिए सैकड़ों बूथ बनाए जा सकते हैं. पांच से छह घंटे तक लोगों को एयरपोर्ट के अंदर रखने का कोई मतलब नहीं है. बेहतर होगा कि आप उन्हें घर भेज दें और उन्हें ट्रैक करते रहें. होम क्वारंटाइन का पालन नहीं करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

डॉ सुमित रे, विभागाध्यक्ष, क्रिटिकल केयर, होली फैमिली हॉस्पिटल ने भी अच्छे वेंटिलेशन के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने जोर देकर कहा कि हवाई आदान-प्रदान के चक्रों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए.

वेंटिलेशन में सुधार के साथ-साथ, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि लोगों का कोविड के अनुरूप व्यवहार वापस आ जाए. लोग इन उपायों से थक चुके हैं, लेकिन हम आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते – डॉ रे ने कहा.

डॉ रे ने इस बात पर भी जोर दिया कि लोगों को जितना हो सके यात्रा करने से बचना चाहिए या स्थगित करना चाहिए.

हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचे के आसपास की चिंताओं और प्रसारण को रोकने के लिए किए गए उपायों के जवाब में, दिल्ली हवाई अड्डे के प्राधिकरण ने कहा-

स्क्रीनिंग मानदंडों के प्रबंधन के लिए दिल्ली हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है. जोखिम वाले देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य है. आगमन पर यात्रियों की प्री-बुकिंग टेस्ट की संख्या हर दिन बढ़ रही है. नियमित आरटी-पीसीआर परीक्षणों की तुलना में अधिक यात्री रैपिड पीसीआर का विकल्प चुन रहे हैं. 120 रैपिड पीसीआर जांच मशीनें लगाई गई हैं. इनमें से 20 काउंटर उन यात्रियों के लिए रखे गए हैं, जिन्होंने टेस्ट की प्री-बुकिंग की थी. परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा करने वालों के बैठने की व्यवस्था का विस्तार किया गया है.

इसे भी पढ़ें: Omicron In India And Air Travel: जानें नई ट्रेवल गाइडलाइन्स

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.