NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India
  • Home/
  • पर्यावरण/
  • UNEP रिपोर्ट के अनुसार भारत जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं वाले देशों में शामिल, बताए इसे रोकने के समाधान

पर्यावरण

UNEP रिपोर्ट के अनुसार भारत जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं वाले देशों में शामिल, बताए इसे रोकने के समाधान

यूएनईपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जंगल की आग की घटनाएं तीव्र और लगातार हो रही हैं और समुदायों और पारिस्थितिक तंत्र को अपनी चपेट में ले रही हैं

Read In English
UNEP रिपोर्ट के अनुसार भारत जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं वाले देशों में शामिल, बताए इसे रोकने के समाधान

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में जंगल की आग तेज हो गई है और यह और भी बदतर होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सहित कई देशों में पिछले कुछ सालों में आग की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है. रिपोर्ट स्प्रेडिंग लाइक वाइल्डफायर: द राइजिंग थ्रेट ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी लैंडस्केप फायर, यूएनईपी और ग्रिड-अरेंडल, नॉर्वे में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन ने पाता है कि जलवायु परिवर्तन और भूमि-उपयोग परिवर्तन जंगल की आग को बदतर बना रहे हैं और पहले से अप्रभावित क्षेत्रों में भी अत्यधिक आग की वैश्विक वृद्धि की आशंका है.

इसे भी पढ़ें: जलवायु संकट: वैश्विक तापमान में वृद्धि पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक खतरनाक क्यों है?

ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक एंड्रयू सुलिवन के अनुसार, जो रिपोर्ट के लेखकों में से एक हैं, बेकाबू और विनाशकारी जंगल की आग दुनिया के कई हिस्सों में सीजनल कैलेंडर का एक अपेक्षित हिस्सा बन रही है. उन्होंने कहा,

हमने हाल ही में उत्तरी सीरिया, उत्तरी साइबेरिया, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी हिस्से और भारत में आग की घटनाओं में भारी वृद्धि देखी है. हालांकि स्थिति विकट है और जंगल की आग के जोखिम को खत्म करना असंभव है, फिर भी समुदाय अपने जोखिम को कम कर सकते हैं. जहां जंगल की आग ऐतिहासिक रूप से लगी है, वे बढ़ सकती हैं; हालांकि, जहां जंगल की आग ऐतिहासिक रूप से नहीं है, वे अधिक सामान्य हो सकती हैं.

उन्होंने कहा कि अत्यधिक जंगल की आग लोगों, जैव विविधता और पारिस्थितिक तंत्र के लिए विनाशकारी हो सकती है. उन्होंने कहा कि वे जलवायु परिवर्तन को भी बढ़ाते हैं, वातावरण में महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैसों में योगदान करते हैं, उन्होंने कहा,

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और रिपोर्ट के एक योगदानकर्ता लेखक पीटर मूर ने कहा कि बेकाबू और असामान्य जंगल की आग लोगों पर सामाजिक, आर्थिक और मनोवैज्ञानिक रूप से दीर्घकालिक प्रभाव डालती है.

पेश हैं रिपोर्ट की कुछ प्रमुख बातें:

जंगल की आग का खतरा बढ़ रहा है: जलवायु परिवर्तन के कारण सूखा पड़ रहा है और किसान जंगलों को साफ कर रहे हैं. अगले 28 सालों (2050 तक) के भीतर अत्यधिक जंगल की आग की संख्या में 30 प्रतिशत और सदी के अंत तक 50 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है.

आग असामान्य स्थानों को प्रभावित कर रही है: जंगल की आग अब उन्हें भी झुलसाने वाला वातावरण पैदा करती है जो अतीत में जलने के लिए प्रवण नहीं थे, जैसे कि आर्कटिक का टुंड्रा, अमेज़ॅन वर्षावन, भारत का उत्तरी क्षेत्र आदि.

जंगल की आग दुनिया के सबसे गरीब देशों को असमान रूप से प्रभावित करती है: आग की लपटों के कम होने के बाद भी दिनों, हफ्तों और सालों तक चलने वाले प्रभाव के साथ वे संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति को बाधित करते हैं और सामाजिक असमानताओं को गहरा करते हैं. आग को उसी श्रेणी में माना जाना चाहिए जैसे भूकंप और बाढ़ जैसी अन्य मानवीय आपदाएं

जंगल की आग और जलवायु परिवर्तन पारस्परिक रूप से बढ़ रहे हैं: सूखा, हाई एयर टेंपरेचर, लो रिलेटिव ह्यूमिडिटी, लाइट और तेज हवाओं के कारण जलवायु परिवर्तन से जंगल की आग खराब हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप गर्म, सुखाने वाला और लंबे समय तक आग का मौसम होता है. साथ ही, जलवायु परिवर्तन को जंगल की आग से भी बदतर बना दिया गया है, ज्यादातर संवेदनशील और कार्बन युक्त पारिस्थितिक तंत्र जैसे पीटलैंड और रेनफॉरेस्ट को तबाह कर रहा है. यह परिदृश्य को टिंडरबॉक्स में बदल देता है, जिससे बढ़ते तापमान को रोकना कठिन हो जाता है.

जंगल की आग वायु प्रदूषण के खतरों को बढ़ा रही है: संयुक्त राष्ट्र के शोधकर्ताओं ने धुएं में सांस लेने से से होने वाले खतरों के बारे में अधिक जागरूकता का आह्वान किया, जो सालाना लाखों लोगों को प्रभावित कर सकता है क्योंकि प्रमुख जंगल की आग से निकलने वाले प्लम अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार हजारों मील की दूरी पर बहते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, “जंगल की आग के धुएं में सांस लेने से लोगों का स्वास्थ्य सीधे प्रभावित होता है, जिससे श्वसन और हृदय संबंधी प्रभाव पड़ता है और सबसे कमजोर लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.”

बिगड़ती आग के जोखिम पर अंकुश लगाने के लिए क्या करें?

रिपोर्ट के अनुसार, जंगल की आग पर सरकारी खर्च में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत है. वर्तमान में जंगल की आग की सीधी प्रतिक्रिया आम तौर पर संबंधित व्यय के आधे से अधिक प्राप्त करती है, जबकि नियोजन एक प्रतिशत से भी कम प्राप्त करता है. यूएनईपी एक ‘फायर रेडी फॉर्मूला’ अपनाने का आह्वान करता है, जिसके अनुसार योजना, रोकथाम, तैयारी और रिकवरी के लिए खर्च का दो-तिहाई नुकसान की प्रतिक्रिया के लिए केवल एक छोटा प्रतिशत रखा जाता है. यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा,

जंगल की आग के लिए वर्तमान सरकार की प्रतिक्रियाएं अक्सर गलत जगह पर पैसा लगा रही हैं. जंगल की आग से लड़ने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले अग्रिम पंक्ति के आपातकालीन सेवा कर्मियों और अग्निशामकों का समर्थन करने की जरूरत है. हमें बेहतर तरीके से तैयार होकर अत्यधिक जंगल की आग के जोखिम को कम करना होगा: आग के जोखिम को कम करने में अधिक निवेश करना, स्थानीय समुदायों के साथ काम करना और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता को मजबूत करना.

आग को रोकने के लिए रिपोर्ट, स्वदेशी ज्ञान के साथ डेटा और विज्ञान-आधारित निगरानी प्रणालियों के संयोजन और मजबूत क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए कहती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमें प्रकृति, समुदायों के साथ काम करना चाहिए, स्थानीय ज्ञान का उपयोग करना चाहिए और धन और राजनीतिक पूंजी का निवेश करना चाहिए ताकि जंगल की आग की संभावना को कम किया जा सके और नुकसान के जोखिम को कम किया जा सके.

इसे भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन के समाधानों को बढ़ावा देने के लिए मध्‍य प्रदेश की 27 साल की वर्षा ने लिया रेडियो का सहारा

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.