Connect with us

बेहतर भविष्य के लिए रेकिट की प्रतिबद्धता

कैंपेन एंबेसडर एक्टर अमिताभ बच्चन के बारे में

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन सितंबर 2014 से आयोजित हुए एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कैंपेन का समर्थन कर रहे हैं

Read In English
कैंपेन एंबेसडर एक्टर अमिताभ बच्चन के बारे में

फेमस एक्‍टर अमिताभ बच्चन, सितंबर 2014 में पहली बार आयोजित किए जाने के बाद से डेटॉल-एनडीटीवी बनेगा स्वच्छ भारत कैंपेन से जुड़े हुए हैं. वह अभियान में बड़े पैमाने पर शामिल रहे हैं और उन्होंने जनता को सही दिशा में प्रेरित करने में मदद की है.

यह अभियान अपने पहले वर्ष में ग्रामीण भारत में टॉयलेट के निर्माण के लिए 281 करोड़ रुपये की भारी राशि एकत्र करने में कामयाब रहा. अमिताभ बच्चन ने 12 घंटे तक चले ‘क्लीनथॉन’ में इस अभियान को अथक रूप से बढ़ावा दिया. अभियान के दूसरे वर्ष में, उन्होंने न केवल स्कूली बच्चों को बुनियादी हाइजीन और सैनिटेशन के बारे में शिक्षित करने के लिए एक कार्यक्रम ‘स्वच्छता की पाठशाला’ की मेजबानी की, बल्कि भारत को स्वच्छ बनाने में मदद करने के लिए सफाई अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से 50 घंटे दिए. दूसरे वर्ष, अभियान को कई व्यक्तियों और कॉर्पोरेट्स से भी समर्थन मिला, जिन्होंने पूरे भारत में सफाई अभियान के लिए 1.16 करोड़ से अधिक स्वयंसेवा घंटे का वादा किया. उसी वर्ष एनडीटीवी-डेटॉल ने भारत में स्कूलों के लिए स्वच्छता पाठ्यक्रम को विशेष रूप से क्यूरेट किया. वहीं लगभग 10,000 स्कूलों में 45-पाठ स्वच्छता पाठ्यक्रम वितरित किया.

तीसरे वर्ष में #Mere10Guz पहल आई, जिसमें अभियान के एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने जनता को अपने आसपास के 10 गज #Mere10Guz को साफ करने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया. जबकि चौथे वर्ष में ‘स्वच्छ, खाद और सेग्रीगेट’ की अवधारणा के साथ वेस्‍ट मैनेजमेंट पर ध्यान केंद्रित किया गया था और पांचवें वर्ष में, अमिताभ बच्चन ने वायु प्रदूषण को मात देने के प्रयासों पर ध्यान देने का आह्वान किया. उसी वर्ष, अमिताभ बच्चन ने ‘हाथ से मैला ढोने की’ अमानवीय प्रथा के बारे में भी जागरूकता पैदा की, जो कानून के खिलाफ होने के बावजूद समाज में बनी हुई है, ऐसे लोगों की गरिमा को बहाल करने और उनके पुनर्वास की आवश्यकता है जो अभी भी इन कामों में लगे हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि देश को मैनुअल स्कैवेंजर्स के लिए एक संवेदनशील, काव्यात्मक शब्द, ‘दिव्यांग’ जैसा कुछ चाहिए. एक शब्द जो इन लोगों की गरिमा को बनाए रखे. उन्होंने सफाई कर्मियों की नौकरी में मदद करने के लिए क्लीनथॉन के दौरान 50 मशीनों का योगदान देने का भी संकल्प लिया.

सीजन 6 में, बनेगा स्वच्छ भारत अभियान ने अभियान के एंबेसडर अमिताभ बच्चन के साथ स्वच्छ से स्वस्थ पर अपना ध्यान केंद्रित किया, क्योंकि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत बन सकता है. अभियान विशेष रूप से पहले 1000 दिनों के दौरान माताओं और बच्चों की भलाई पर केंद्रित था. अभियान ने महत्वपूर्ण 1,000 दिनों के दौरान माताओं और शिशुओं के लिए चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत ‘स्वस्थ किट’ को भी क्यूरेट और वितरित किया.

सीजन में अभियान के एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने महामारी से अपनी सीख और देश में स्वास्थ्य सेवा में सुधार की आवश्यकता के बारे में बात की. इसी सीज़न में, स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर, अमिताभ बच्चन ने बनेगा स्वस्थ इंडिया टीम के साथ भारत के प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं – मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) को सम्मानित किया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Highlights Of The 12-Hour Telethon

Reckitt’s Commitment To A Better Future

India’s Unsung Heroes

Women’s Health

हिंदी में पड़े

Folk Music For A Swasth India

RajasthanDay” src=