NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India NDTV-Dettol Banega Swasth Swachh India

ताज़ातरीन ख़बरें

सफाई अभियान: धार्मिक स्थलों को स्वच्छता अभियान से जोड़ रहे हैं मंत्री

12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर की अपनी हालिया यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छता अभियान’ की शुरुआत की थी

Read In English
Cleanliness Drive: Ministers Take Swachhata Abhiyan To Religious Places
प्रधानमंत्री ने नागरिकों को देश भर के मंदिरों में स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने और भारत को 'स्वच्छ' बनाने के राष्ट्रीय मिशन में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर के धार्मिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाने का आग्रह करने के बाद इस अभियान में काफी प्रगति हुई है. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले यह कदम उठाया गया है. मंदिर समारोह तक जारी रहने वाले इस अभियान को कई राज्यों में वहां के मंत्रियों द्वारा आगे बढ़ाया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार (16 जनवरी) को हनुमान सेतु मंदिर में हुए सफाई अभियान में हिस्सा लिया. मंत्री ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और झाड़ू भी लगाई.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा,

यह लोगों के लिए खुशी की बात है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जा रहा है. इस आयोजन में न सिर्फ देश बल्कि विदेश से भी लोग हिस्सा लेंगे.

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सोमवार (15 जनवरी) को जम्मू के बावे वाली माता मंदिर में सफाई अभियान में हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें: वॉरियर मॉम्स: अपने बच्चों के स्वच्छ हवा सांस लेने के अधिकार के लिए लड़ रही मांएं

‘स्वच्छता अभियान’ में योगदान देते हुए, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देवगढ़ के गोपाल जी मंदिर में सफाई अभियान में भाग लिया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार (15 जनवरी) को अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर झाड़ू लगाकर ‘स्वच्छ तीर्थ’ अभियान की शुरुआत की. सीएम ने सभी धार्मिक, पर्यटक और तीर्थ स्थलों को साफ करने की जरुरत पर जोर देते हुए जनता को अयोध्या को सबसे स्वच्छ शहर में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंदिर, अस्पताल, स्कूल, सड़क, गली और सार्वजनिक स्थान की सफाई होनी चाहिए. इसके अलावा उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने की बात कही.

इस बीच, बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी रविवार को नई दिल्ली के करोल बाग स्थित गुरु रविदास मंदिर में सफाई अभियान में हिस्सा लिया.

मंत्री नड्डा ने कहा कि 22 जनवरी तक सभी स्थानों और गलियों में सफाई अभियान जारी रहेगा.

प्रधानमंत्री ने 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर की अपनी हालिया यात्रा के दौरान स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री ने नागरिकों को देश भर के मंदिरों में चलने वाले सफाई अभियान में सक्रिय रूप से शामिल होने और भारत को ‘स्वच्छ’ बनाने के राष्ट्रीय मिशन में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया.

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल के कैंची धाम में सफाई अभियान चलाया.

देहरादून में मन्दिरों और अलग-अलग स्थानों पर जनभागीदारी से स्वच्छता अभियान प्रारम्भ हुआ.

इसे भी पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023: इंदौर और सूरत भारत के ‘सबसे स्वच्छ शहर’

स्वच्छता अभियान मिशन के तहत रविवार को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में एक सप्ताह का सफाई अभियान शुरू हुआ, जो 22 जनवरी तक चलेगा.

एएनआई से बात करते हुए, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर आज से एक हफ्ते का स्वच्छता अभियान शुरू होगा. जिसके तहत कटरा से मुख्य ‘भवन’ तक के पूरे ट्रैक की श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित उच्चतम स्वच्छता मानकों के अनुसार, 14 से 21 जनवरी तक सफाई की जाएगी. इसमें हम उन भक्तों का भी स्वागत करते हैं जो इस सफाई अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं.

सांसद और विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष पीपी चौधरी ने भी क्षेत्र के नंदेश्वर महादेव मंदिर के सफाई अभियान में भाग लेकर राजस्थान के पाली में स्वच्छता अभियान को हरी झंडी दिखाई.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया.

राज्य मंत्री एल मुरुगन ने नीलगिरी के शिव मंदिर में स्वच्छता अभियान में भाग लिया.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने भी सोमवार को मेलारमठ के काली बाड़ी मंदिर में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया. उन्होंने राज्य के सभी हिस्सों में रहने वाले लोगों से इस कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया.

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड नेग्‍लेक्‍टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे स्पेशल: काला अजार, डेंगू और एलीफेंटिएसिस जैसी बीमारियों से कैसे लड़ रहा है भारत?

This website follows the DNPA Code of Ethics

© Copyright NDTV Convergence Limited 2024. All rights reserved.